Kashmiri Pulav Recipe in Hindi | शाकाहारी कश्मीरी पुलाव रेसिपी

शाकाहारी कश्मीरी पुलाव रेसिपी

दोस्तों इस पेज पर शाकाहारी कश्मीरी पुलाव रेसिपी दी हुई है शाकाहारी कश्मीरी पुलाव को आप बहुत कम सामग्री के साथ बहुत ही टेस्टी बना सकते है।

इसे बनाना के लिए थोड़े से डिराय फूड , साबुत मसाले और बासमती चावल की जरूरत होती है, इसे बनाने में बहुत कम समय लगता है, आप इसे घर में किसी भी पूजा में या पार्टी में भी बनाना सकते है, आप के घर के सभी लोगो को ये बहुत पसंद आएगा।

शाकाहारी कश्मीरी पुलाव बनाना में बस 35 मिनट का समय लगता है, तो चलिए अब बनाना शुरू करते है।

शाकाहारी कश्मीरी पुलाव बनाना के लिए यहां मै जो सामग्री बता रही हु वह आसानी से सभी के घरो में मिल जाती है।

शाकाहारी कश्मीरी पुलाव बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

बासमती  चावल : 1 कप ( बासमती चावल न हो तो कोई भी लम्बे वाले चावल )

दूध : 1 चम्मच

केशर : 4 से 5 लच्छे

डिराय फुट : काजू 12 , बादाम 8 , पिस्ता 6, अखरोट 4

लोंग : 3

तेज पत्ता : 2

हरी इलायची : 2

जीरा : 1 छोटी चम्मच

दालचीनी : 2 टुकड़े ( दरदरी पीसी हुई )

सोफ पाउडर : 1/5 छोटी चम्मच

हरी मिर्च : 2 बीच से कटी हुई

अदरक : 2 इंच कद्दूकस किया हुआ

प्याज : 1 बड़ी साइज बारी कटी

नमक : स्वाद अनुसार

तेल : 2 बड़े चम्मच

घी : 2 छोटी चम्मच

पानी : 2 कप

ऊपर बताई गई सामग्री के अनुसार कश्मीरी पुलाव से सिर्फ तीन लोगो का ही पेट भर सकता है, यदि आप ज्यादा सदस्यों के लिए बनाना चाहते है तो सामग्री की मात्रा बड़ा दे और नीचे दी गई विधी के अनुसार बनाये।

शाकाहारी कश्मीरी पुलाव बनाने की विधी

शाकाहारी कश्मीरी पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले आप चावल ले चावल को अच्छी तरह से साफ कर ले, चावल को साफ करने के बाद एक बड़ा कटोरा ले कटोरे में साफ किये हुए चावल डाले और पानी डाल कर दो बार धो ले अब उसमे थोड़ा सा पानी और डाले जितने में चावल अच्छी तरह से डूबे रहे और 20 मिनट के लिए अलग रख दे।

जब तक चावल 20 मिनट के लिए पानी में डूबे है तब तक हम सारी सामग्री को साफ करके काट लेते है, सबसे पहले हम केशर को दूध में भिगो कर रख देते है।

डिराय फ़ूड में बादाम को लम्बा और पतला काट ले , एक काजू को चार पांच टुकड़े में काट ले, प्याज को साफ कर लम्बा और पतला काट ले ,पिस्ता और अखरोट को भी काट ले, हरी मिर्च को बीच दो टुकड़ो में काट कर एक प्लेट में रख ले।

20 मिनट बाद चावल का सारा पानी अलग कर दे, एक मोटी तली का पैनया कड़ाई ले, पैन को गैस पर रखे गैस को चालू करे पैन में 2 छोटी चम्मच घी डाले घी के थोड़े गर्म होने पर बादाम और काजू को घी में डाल कर हल्का सुनहरा होने तक भून ले और प्लेट में निकाल ले।

अब उसी पैन में तेल डाले तेल को गर्म होने जब तेल गरम हो जाये तो दालचीनी, जीरा, तेज पत्ता, इलायची को डाल काट चटका ले जब ये चटक जाये तो बारीक़ कटी प्याज, अदरक और हरी मिर्च को डाल कर चमचे से हुये सुनहरा होने तक सेक ले

जब प्याज सुनहरी हो जाये तो चावल डाल दे चावल को दो तीन मिनट तक चमचे से चलाते हुए तेल में फिराई कर ले तीन मिनट बाद सोफ पाउडर और स्वाद अनुसार नमक डाल कर मिक्स कर ले।

अब इस में दूध में घुला हुआ केशर डाले और दो कप पानी डाल कर चमचे से दो तीन बार अच्छे से मिक्स कर ले, अब पैन को प्लेट ढक दे और चावल को पकने दे चावल को पकने में 10 से 12 मिनट लगेंगे

चावल को पकाते समय चावल को बीच – बीच में चमचे से चलाते रहे और चेक करते रहे की चावल नीचे चिपक तो नहीं रहे है।

10 मिनट बाद पैन का ढ़कन निकाले और आधे डिराय फुट पैन में डाल दे और चमचे से चावल में मिक्स कर दे अब चावल को दो तीन मिनट और पका ले।

जब चावल पक जाये तो गैस को बंद कर दे। स्वाद से भरपूर और लाजवाब खुसबू वाला कश्मीरी पुलाव तैयार है, अब एक प्लेट ले उसमे पुलाव को निकाले और ऊपर से थोड़े से डिराय फ़ूड डाल कर गार्निस कर और परोसे।

यह भी जाने  

कश्मीरी पुलाव बनाने के लिए सुझाव

वैसे तो पुलाव बनाने के लिए हमेशा बासमती चावल को उपयोग किया जाता है यदि आप के पास बासमती चावल नहीं है तो कोई भी अच्छी खुसबू वाले और लम्बे चावल को भी ले सकते है

यदि आप कोई ओर चावल का उपयोग कर रहे है तो पानी को उनके पकने के अनुसार डाले।

कश्मीरी पुलाव बनाने के लिए आप इसमें बेजिटेब्लस या फल भी डाल सकते है।

कश्मीरी पुलाव बनाने के लिए सभी सबूत मसालों का उपयोग करे।

कश्मीरी पुलाव को आप दम आलू , आलू छोले , मटर पानी या अपनी पंसद की सब्जी के खा सकते है।

5 thoughts on “Kashmiri Pulav Recipe in Hindi | शाकाहारी कश्मीरी पुलाव रेसिपी”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *