दोस्तों, इस पोस्ट में मैंने आलू के पराठे बनाने की विधि शेयर की है। वैसे तो आलू के पराठे पंजाब की खास रेसिपी है लेकिन अब आलू के पराठे सभी जगह बनाये और खाये जाते है।

आलू के पराठो का स्वाद बहुत ही टेस्टी होते है लेकिन इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होने की बजय से कुछ लोग इन्हे नहीं खाते है।

लेकिन पंजाब में रोजाना इसे नास्ते में बड़े ही चाव खाया जाता है कैलोरी ज्यादा होने के कारण आप आलू के पराठो को रात के खाने में दोपहर के खाने में परोसे।

आलू के पराठे बनाने की सामग्री

  • आलू  : 400 ग्राम मीडियम साइज के
  • पानी : आलू को उबालने के लिए और आटा गूथने के लिए
  • गेहूँ का आटा : 400 ग्राम
  • नमक : स्वाद अनुसार
  • लाल मिर्च पाउडर : 1/2 चम्मच
  • अदरक : 1 छोटी चम्मच कसा हुआ
  • हरी मिर्च : 2 बारीक कटी
  • अजवाइन : 1 चम्मच
  • तेल : पराठो को सेकने के लिए
  • चाट मसाला : 1/2 चम्मच
  • घी या बटर : 3 चम्मच पराठो पर लगाने के लिए
  • हरी धनिया : 1 कप बारीक कटी
  • जीरा पाउडर : आधा चम्मच

आलू के पराठे बनाने की विधि

आलू पराठे बनाने के लिए आपको निम्न steps फॉलो करने होंगे

1. आलू को उबाले

400 ग्राम आलू को धो कर मिट्टी साफ कर ले अगर आलू एक सी साइज के है तो प्रेशर कूकर में पानी डाल कर आलू को भी डाले यदि आलू एक सी साइज के नहीं है तो चाकू से आलू को एक सी साइज में काट ले, फिर पानी डाले पानी ज्यादा न डाले जितने में आलू अच्छे से डूब जाये उतना ही पानी डाले और प्रेशर कूकर का ढकन बंद कर दे, गैस चालू करे और कूकर को गैस पर रखे गैस को हाई फ्लेम पर चलाये।

अब आलू को उबलने दे और दो से तीन सीटी आने दे, सीटी आने के बाद गैस को बंद कर दे और कूकर के प्रेशर को निकाले।

प्रेशर निकालने के बाद कुकर का ढक्कन खोल दे और अब चमचे से एक आलू के एक पीस को बाहर निकाल कर हाथ से आलू को चेक करे आलू उबल गये होंगे।

यदि आलू न उबले हो तो ढक्कन लगा दे और गैस को चालू करके कूकर को गैस पर रख कर एक सीटी और आने दे।

जब आलू उबल जाये तो उन्हें कूकर से निकाल कर एक बाउल में डाल दे आलू के ऊपर से ठंडा पानी डाले ताकि आलू जल्दी ठन्डे हो जाये।

जब आलू अच्छे से ठंडे हो जाये तो छिलके उतार ले, अब अदरक का छिलका निकाल कर कद्दूकस कर ले और हरी मिर्च को बारीक काट ले हरी धनिया के पत्ते को बारीक काट ले

अब जो आलू उबाल थे उन्हें हाथ से मेस कर बारीक करेगे, आलू को इतना बारीक करे की एक हल्का सा भी आलू का टुकड़ा न रहे।

जब आलू अच्छे से मेस जाये तो आलू में दो बारीक कटी हरी मिर्च, कसा हुआ अदरक, आधा चम्मच जीरा पाउडर, चाट मसाला और स्वाद अनुसार नमक डाल कर मिक्स कर ले और एक कटोरे में रख दे।

2. आटा गूथे

एक परात में गेहू का आटा छान ले आटे में तेल और नमक मिलाये अब अजवायन को बेलन से दरदरा कर के आटे में मिला ले, अब आटे में सारी सामग्री को अच्छे से मिक्स करे।

अब मिक्स किये आटे में थोड़ा-थोड़ा कर के पानी डाल कर आटा गूथ ले आटे में एक साथ पानी न डाले नहीं तो जैसा आटा गूथना है वैसा आटा नहीं गूँथ पाएंगे और आटा गिला हो जायेगा, इसलिए थोड़ा-थोड़ा करके पानी डाले और हाथ से मिक्स करते जाये, हमे ज्यादा सख्त नहीं गुथना है जैसे आटे से हम पूरिया बनाते है बस उससे थोड़ा नरम चाहिए है।

जब आटा अच्छे से गूँथ जाये तो आटे की गोल-गोल जितनी रोटी के लिए लोई बनाते है उससे थोड़ी बड़ी सारी लोई बना ले दोनों हाथो के बीच में रख कर या बेलन से थोड़ा सा बेल कर रख ले बीच में पतला न करे।

3. पराठो में आलू का मिश्रण भरे

अब जो आलू का मिश्रण बनाया था उसकी भी लोई बना कर गोल – गोल कर ले अब जो आटे की लोई का थोड़ा सा पराठा बेला था उसे हाथ में ले और उसके बीचो बीच आलू की मिश्रण की लोई को रखे।

अब लोई को चारो तरफ से बंद करे इसे आप चाहे तो पानी लगा कर भी बंद कर सकते है बस इसे अच्छे से बंद करना है, ताकि इसे बेलते समय आलू का मिश्रण बाहर न निकले।

इसे हल्के हाथो से दबा कर गोल कर ले सूखा आटा लगा कर बेल ले इसे ज्यादा पतला न करे नहीं तो किनारे से आलू बाहर निकल आएंगे।

गैस को चालू कर के तवे को गैस पर रख कर गर्म करे गैस की आंच मीडियम रखे, जब तवा गर्म हो जाये तो बेले हुए पराठे को तवे पर डाले थोड़ा सा हाथो से घुमाये ताकि पराठा नीचे से चिपके न पराठे को थोड़ा सिकने दे।

पराठे को चिमटे से पलट दे अब निचे से हलके लाल चिट्टे आने तक सेके एक चम्मच से थोड़ा सा तेल या घी डाले और चम्मच से पराठे को तवे पर घुमाये ताकि सारे पराठे पर अच्छे से तेल लग जाये।

अब पराठे को बीच में करके किनारो पर तेल लगाए ताकि किनारे से भी पराठा अच्छे से सिक जाये दोनों तरफ से पराठे पर अच्छे से तेल लगा कर सेक ले।

गैस की आंच को मीडियम रखे अगर तेज करेंगे तो पराठा जल जायेगा और सकेगा भी नहीं इसीलिए मीडियम आंच पर ही सेके।

दोनो तरफ से पराठा सिकने के बाद पराठे को चिमटे से पकड़ कर प्लेट में निकाल ले और बटर या घी को पराठो के ऊपर से लगा दे।

अब पराठे को एक डिब्बे में रख दे और इसी तरह से सारे पराठे सेक ले।

यह भी पढ़े :

आलू के पराठे बनाने के लिए सुझाव

आप चाहे पहली बार जो भी बनाये उसे कम मात्रा में ही बनाये ताकि एक बार अच्छा न बने तो ज्यादा सामग्री ख़राब न हो।

आलू को अच्छे से मेस कर ले ताकि आलू की एक भी गुठली न रहे नहीं तो पराठे बेलने में फटेंगे।

आप को जो सब्जी पसंद है उसे भी इस में डाल सकते है।

आप को यदि घी के पराठे पसंद है तो घी से भी सेक सकते है।

आलू के पराठे परोसे

आप आलू के पराठे गरमा गर्म खा रहे या परोस रहे है तो बटर लगा ले और यदि  थोड़ी देर बाद खाना है तो सब्जी के साथ और हरी चटनी के साथ नीबू के आचर के साथ खा सकते है।

जब कोई मेहमान आये तो सुबह के नास्ते में आलू के पराठो को खट्टे दही के साथ परोसे उन्हें बहुत पसंद आयेगे।