आलू लच्छा नमकीन | Aloo lachha namkeen in hindi 

आप भी आलू का लच्छा नमकीन बनाने की रेसिपी ढूढ रहे है तो आप बिल्कुल सही जगह आये है इस आर्टिकल में क्रिस्पी और स्वादिष्ट आलू लच्छा नमकीन बनाने की रेसिपी शेयर की गई है।

वैसे तो व्रत के लिए खाने में बहुत कुछ बना सकते है लेकिन व्रत वाले दिन कुछ क्रिस्प और चटपटा खाने का मन करे तो आलू लच्छा नमकीन बनाये यह बनाने में बहुत ही आसान है।

यह नमकीन बाजार में आसानी से मिल जाता है लेकिन इसे घर में शुद्ध तरीके से बना कर तैयार कर सकते है।

तो चलिए व्रत के लिए स्पेशल आलू लच्छा नमकीन बनाने की रेसिपी को पूरा पढ़े।

आलू लच्छा नमकीन बनाने के लिए सामग्री 
  • आलू : 500 ग्राम
  • मूंगफली : 100 ग्राम
  • करी पत्ता : 15 से 20 पत्ते
  • सूखा नारियल : 1 कप
  • काजू : 1 कप
  • सेंधा नमक : स्वादानुसार
  • सुखी लाल मिर्च : 2
  • काली मिर्च : 1/2 चम्मच
  • अमचूर पाउडर : 1/2 चम्मच
  • चीनी : 1 चम्मच पीसी हुई
आलू लच्छा नमकीन बनाने की रेसिपी 

आलू लच्छा नमकीन बनाने के लिए सबसे पहले आलू को साफ पानी में दो बार धो कर ऊपर लगी मिटटी को साफ कर ले।

आलू के ऊपर लगे छिलके को छील कर अलग कर दे और एक बर्तन में आलू को छील कर रखते जाए।

जब आलू पूरे छील जाए तो एक बड़े बर्तन में पानी ले ले और उस पानी वाले बर्तन के ऊपर बड़े छेद वाले कद्दूकस को रखे और एक आलू को ले कर कद्दूकस से कद्दूकस कर ले।

अब इसी तरह से वाकि के आलू को भी कद्दूकस कर ले और कद्दूकस किये हुए आलू के लच्छो को एक बार पानी में धोने के बाद एक बार और दूसरे साफ पानी में धो ले और एक छन्नी में पानी से निकाल कर रख दे ताकि पानी लच्छो से अलग हो जाए।

अब जब आलू के लच्छो से पूरा पानी छट जाए तो एक सूती के कपडे पर आलू के लच्छो को फैलाये और ऊपर से दूसरा कपड़े रखे और लच्छो को हल्का हल्का दवा कर सारा पानी सूखा ले।

अब कढ़ाई में तेल डाले और गर्म होने दे, जब तेल गर्म हो जाए तो एक लच्छा डाल कर देखे तेल अच्छे से गर्म हुआ है या नहीं यदि तेल अच्छे से गर्म हो गया तो जितने लच्छे एक बार में तेल अच्छे से फ्राई हो सके उतने डाल दे।

आलू के लच्छो को तेल में डालने के बाद ऐसे ही छोड़ दे चमचे से चलाये नहीं। आप लच्छे डालने के बाद तेल में देखेंगे झाग बनने लगा होगा यह झाग कुछ देर शांत हो जायेगा।

अब जब झाग कम हो जाए तो चमचे से चलाते हुए आलू के लच्छो को कलर बदलने तक फ्राई करे।

लच्छो को पूरी तरह से फ्राई होने में 5 से 7 मिनट का समय लगेगा।

तय समय बाद आलू के लच्छो का कलर बदल गया होगा और क्रिस्पी भी गए होंगे।

क्रिस्पी होने के बाद आलू के लच्छो को चमचे से तेल से कढ़ाई में बाहर निकाल ले और छन्नी में रख ले ताकि अतिरिक्त तेल छट कर अलग हो जाए।

अब इसी तरह से वाकि के लच्छो को गर्म तेल में क्रिस्पी और कलर बदलने तक फ्राई कर ले और तेल छटने के लिए रख दे।

अब उसी गर्म तेल में मूंगफली को डाले और चमचे से चलाते हुए कलर बदलने तक फ्राई कर ले और फ्राई किये हुए लच्छो के ऊपर निकाल ले।

अब काजू को भी फ्राई कर ले और तुरंत ही कढ़ाई से बाहर निकाल ले।

नारियल को थोड़े कम गर्म तेल में फ्राई कर ले और हल्का रंग बदलने के बाद बाहर निकाल ले नहीं तो नारियल का टेस्ट कड़वा हो जाएगा।

यदि आप चाहे तो इसमें मीडियम साबूदाने को गर्म तेल में फ्राई करके लच्छो के साथ मिक्स कर ले।

अब सारी सामग्री फ्राई हो चुकी है गैस बंद का बंद गैस में गर्म तेल में लाल सुखी मिर्च और करी पत्ता डाल कर हल्का चटका ले और चमचे से बाहर निकाल ले ठंडा होने के लिए एक कटोरी में अलग रख ले।

अब बड़े बर्तन में सारी सामग्री को डाले और स्वादानुसार सेंधा नमक, काली मिर्च, अमचूर पाउडर और एक चम्मच पीसी हुई चीनी डालकर दोनों हाथो से धीरे धीरे मिक्स करे और सारी सामग्री में नमक, काली मिर्च और चीनी अच्छे से मिक्स कर ले ताकि सभी जगह एक जैसा टेस्ट रहे।

एक फ्राई की हुई लाल मिर्च और करी पत्ता को कूट कर नमकीन के ऊपर से छिड़क दे क्रिस्पी और स्वादिष्ट फलाहारी आलू लच्छा नमकीन तैयार है।

आप इसे व्रत के लिए या ऐसे खाने पसंद करते है तो ऐसे भी खा सकते है।

व्रत के लिए स्पेशल डिस :-

लच्छी नमकीन सभी को बहुत पसंद होता है इसलिए आप भी व्रत के लिए आलू लच्छा नमकीन एक बार घर में जरूर बनाये आपके घर में सभी को बहुत पसंद आएगा।

उम्मीद है आपको मेरी यह रेसिपी पसंद आई होगी रेसिपी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।