Semi Automatic Washing Machine Under 10000

यदि आप रोज-रोज कपड़े धोने से थक गये है, और एक उच्च गुणवत्ता वाली सेमी आटोमेटिक वाशिंग मशीन को खरीदना के बारे में सोच रहे है जो केवल 10000 से 15000 तक मिल सके तो आप बिल्कुल सही जगह आये है। यहां मैंने 9 उच्च गुणवत्ता के सेमी आटोमेटिक वाशिंग मशीन की जानकारी शेयर की है।

यह वाशिंग मशीन सस्ती जरूर है लेकिन इसके अंदर बहुत सी ऐसी विशेषताएं है, जो आपको जरूर पंसद आएगी। यह सेमी आटोमेटिक मशीन आपके कपड़ो की धुलाई तो बेहतर सुनिश्चित करती है साथ ही समय की भी बचत कराती है। जिससे आपका जीवन आरामदायक हो जाता है।

यहां दी गई सभी वाशिंग मशीन की क्षमता लगभग 7 से 8 Kg तक है, और स्पिन स्पीड 750 से 1450 rpm है, मतलब तेजी से घूमती है।

इस सूची के सभी उत्पाद जैसे LG 8 kg, Godrej 8 kg, Haier 8.5 kg, Whirlpool 7 kg, Panasonoc 6.5 kg or Onida 7 kg को बहुत अच्छे ब्रांड है जिन्हे आप अपने बजट के अनुसार खरीद सकते है।

1. Intex 6.2 kg Semi Automatic

इंटेक्स (WMS62TL, White and Maroon) का यह ब्रांड 6.2 kg की क्षमता रखता है यह भारत में अभी नया ब्रांड है लेकिन इसने अपनी कुशलता के कारण भारत में भी थोड़े से समय में ही लोकप्रिय हो गया है।

यह सेमी ऑटोमैटिक वाशिंग 1320 RPM की तेज गति से घूमता है और इसकी तेज गति के कारण केवल 10 से 15 मिनट में ही कपड़ो की धुलाई को सुनिश्चित किया जा सकता है इसमें कपड़ो को साफ करने के लिए 2 वाश प्रोग्राम है।

इंटेक्स की सेमी ऑटोमैटिक वाशिंग में पारदर्शी ढक्कन, पीपी पल्सर, पीपी कैबिनेट, 55 डिग्री सेल्सियस पानी का तापमान और 89% स्पिन दक्षता के साथ आती है।

इसके पीछे की और प्लग लगा होता है जिससे आप इसे बिजली से जोड़ सकते है इसे साफ़ करने में कोई कठनाई नहीं होती है।

इस वाशिंग मशीन को कंट्रोल करने के लिए ऊपर ही स्विच दिए गए है इस वाशिंग मशीन पर दो साल की वारंटी है।

Capacity6.2 kg
spin speeds1320 rpm
WashPrograms 2
featuresSleek and fashionable, 55 degree celsius water temperature available and 89 percentage spin efficiency
Warranty2 years on product
Price6790

2. Godrej 8 kg Semi Automatic Washing Machine

गोदरेज का यह उत्पाद 8 kg कि क्षमता के साथ आता है जो 4 से 6 सदस्यों के लिए तो उच्ची है लेकिन इसकी कपड़े धोने की क्षमता सभी परिवारों के सही है।

इस वाशिंग मशीन की टॉप स्पीड 1400 rpm है जो रोलर को तेज गति से घुमाता है और कपड़ो के जिद्दी से जिद्दी दाग को साफ कर देता है और बेहतर धुलाई देने का दावा करती है।

मशीन का बाहरी आकार कड़े गिलास का बना हुई है और अंदर की ड्रम स्टील की बनी हुई है, यह एक बड़े लोड के साथ कपड़ो को धो सकता है, साथ ही यह वाशिंग मशीन कम पानी का उपयोग करता है।

मशीन का इस्तमाल करने के लिए शीर्ष पर स्वीच दिए गए है, इस वाशिंग मशीन का डिजायन सभी वाशिंग मशीन से थोड़ा अलग है दिखने में आकर्षक है। और केवल दिखता जितना सुंदर उतना ही काम भी अच्छा करता है।

गोदरेज के इस वाशिंग मशीन पर 2 साल और मोटर पर 5 साल वारंटी है इसलिए इसके बारे में ज्यादा सोचने बात की जरूरत नहीं है।

SPECIFICATION :

Capacity8 kg
TypeSemi Automatic
Top Speed1400 RPM
Wash ProgramsToughened glass lids, first time in India, Steel drum
Warranty2 years on product and 5 years on wash motor
Price12499

3. Haier 8.5 kg Semi Automatic Washing Machine

हेयर की यह सेमी आटोमेटिक वाशिंग मशीन टॉप लोड के साथ कपड़ो की सफाई कर सकती है साथ ही कम पानी में भी कपड़ो की बेहतर धुलाई का दावा करती है यह बिजली की खपत भी कम करती है इसीलिए यह एक किफायती वाशिंग मशीन है।

हेयर की सेमी आटोमेटिक वाशिंग मशीन की क्षमता 8.5 है जिससे यह माध्यम और बड़े परिवारो के लिए उपयुक्त है।

इस वाशिंग मशीन पर 2 साल और मोटर पर 5 साल की वारंटी है, इसकी स्पिन स्पीड 1300 rpm मतलब उच्च है जो कपड़ो की धुलाई और सुखाने में मदद करती है।

यह वाशिंग मशीन 3 प्रकार के वॉश प्रोग्राम के साथ आती है, जिसमे आपको कपड़ो के कॉलर, कफ और चाय के दाग को हाथ से नहीं घिसना पड़ेगा।

इसमें बहुत सारे विशेष फीचर्स है जैसे 3 प्रकार के वॉश प्रोग्राम, स्प्रे, 1300 rpm, भंवर पल्सर, मैजिक फ़िल्टर, सॉफ्टबॉल तकनिकी, पारदर्शी बड़ा काँच रस्ट फ्री कैबिनेट, एंटी रैट मैश जो इस सेमी आटोमेटिक वाशिंग मशीन को बेहतर बनाते है।

यह वाशिंग मशीनमें लिंट फिलटर होता है जो लिंट को अच्छे से साफ करता है और इसकी भंवर पल्सर एक मजबूत जलधारा का प्रवाह कराता है जिससे कपड़ो की बेहतर तरीके से सफाई की जाती है।

SPECIFICATION :

Capacity8.5 kg
TypeSemi Automatic
Top Speed1300 rpm
Wash Programs3 wash program
Warranty5 Year Warranty on Wash Motor and 2 year Warranty
Price11490

4. Whirlpool 7 kg Semi Automatic Washing Machine

व्हर्लपूल की इस सेमी आटोमेटिक वाशिंग मशीन की क्षमता 7 kg है जिसके कारण यह 4 से 5 सदस्यों के उपयुक्त है।

यह वाशिंग मशीन बिजली की खपत कम करती है साथ ही कम पानी में कपड़ो की बेहतर सफाई देना सुनिश्चित करती है इसमें कपड़े धुल जाने कि सुचना देने के लिए इसमें बंजर है जो आपके कपड़ो की पूरी तरह से धुलाई हो जाने पर हमे सूचित कर देती है।

इस वाशिंग मशीन पर 2 साल, मोटर और मूवर पर 5 साल वारंटी है, इसकी स्पिन स्पीड 1450 rpm है कपड़ो को सुखाने में बहुत कम लेती है।

इसमें कपड़ो की सफाई के लिए 3 प्रकार के वॉश प्रोग्राम है इनबिल्ट, मेमोरी और ऑटो रिस्टार्ट जो धुलाई को सरल बनाते है।

इस वाशिंग मशीन के विशेष फीचर्स स्मार्ट स्क्रब अब आपको कपड़ो को हाथ से ब्रश से साफ करने की जरूरत नहीं है, इस मशीन में फ्लो बैंक डिजायन पानी और डिटर्जेंट को वॉश टब में वापस प्रवाहित करने की अनुमति देता है, वाटर प्रूफ पैनल और कंट्रोल पैनल स्मार्ट तकनिकी पानी को रिसने के लिए डिजायन किया गया है।

इसका वॉश टब बड़ा होता है जिसमे आप एक बार बड़े लोड के साथ कपड़ो की धुलाई कर सकते है।

SPECIFICATION :

Capacity7 Kg
TypeSemi Automatic
Top Speed1450 rpm
Wash Programs3, Inbuilt Memory – Auto Restart
Warranty2 years on product, 5 years on wash motor and prime mover
Price9190

5. Samsung 7.2 kg Semi Automatic Washing Machin

10000 में आने वाली सेमी आटोमेटिक वाशिंग मशीन 740 rpm के साथ आती है जो कपड़ो को धोने और कपड़ो को सुखाने में मदद करती है।

सैमसंग की वाशिंग मशीन का आकार 800 x 935 x 502 मिमी है, जो एक साल में 220 वोल्टेज बिजली की खपत करता है, इसके अंदर पैकेज सामग्री इनलेट पाइप, आउटलेट पाइप शामिल है, यदि आपके घर में छोटे बच्चे है तो इसमें बच्चो से सेटिंग को सुरक्षित रखने के लिए चाइल्ड लॉक दिया गया है जिससे आप अपने अनुसार सेटिंग कर उसे लॉक कर सकते है यदि अब बच्चे मशीन के साथ छेड़खानी करते है तो इस सेटिंग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

यह सेमी आटोमेटिक मशीन बहुत ही किफायती है क्योकि यह पानी और बिजली दोनों की बचत कराती है।

इसकी क्षमता 7.2 kg के आधार पर यह वाशिंग मशीन 4 सदस्यों के परिवार के लिए उच्ची होती है, इसकी मोटर पर 5 साल और उत्पाद पर 2 साल कि वारंटी है।

इसका बाहरी आकार रस्ट प्रूफ प्लास्टिक का बना होता है जिसमें न तो जंग लगती है और न ही चूहे इसे कतर सकते है कपड़ो की धुलाई के लिए इसमें सामान्य, संघन और नाजुक वॉश है इसका बंजर धुलाई के समय आपको सचेत करके आपके समय का स्कोर बनाये रखने में मदद करता है।

SPECIFICATION :

Capacity7.2 Kg
TypeSemi-Automatic
Top Speed740 rpm
Access LocationTop
Weight24 kg
Warranty2 years
Price9635

6. Panasonic 6.5 kg Semi Automatic Washing Machin

इस वाशिंग मशीन में धुलाई के लिए दो वॉशर प्रोग्राम है कम पानी और बिजली की खपत करते है, यह धोने और सुखाने दोनों का कार्य करती है।

इसकी क्षमता 6.5 kg कम होने के कारण यह 3 से 4 सदस्यों के छोटे परिवार के लिए उपयुक्त होती है, इस उत्पाद पर 1 साल की वारंटी है साथ ही इसकी स्पिन स्पीड 1350 rpm उच्च स्तर की है जो कपड़ो को बहुत जल्द सूखाने में मदद करती है।

इस वाशिंग मशीन में वॉश कंट्रोल, टाइमर, बंजर, और बाटर इनलेट शीर्ष पर है, यह वाशिंग मशीन पानी और डिटर्जेंट को पहले डालने और घोलने की अनुमति देता है और घर्षण रोल को चालू करने से पहले कपड़ो को मशीन में डालने की अनुमति देता है,

इसका लिंट फ़िल्टर कैसेट जाल प्रकार का होता है जो किसी भी जल स्तर में कपड़ो से लिंट निकाल देता है पानी का स्तर कम होने पर भी सारा लिंट साफ़ कर देता है।

पैनासोनिक सेमी आटोमेटिक वाशिंग मशीन में इस्तमाल की जाने वाली मोटर भारी कपड़े जैसे पर्दे, लिनेन आदि कपड़ो को धोने में आसान बनाती है।

यह वाशिंग मशीन पूरी तरह से सफाई प्रदान करती है इसमें ऑटो सोख भी होता है, यह लाल सफेद रंग की है।

SPECIFICATION :

Capacity6.5 kg
TypeSemi-automatic
Top Speed1350 RPM
Wash Programs2
Warranty1 years on product
Price9099

7. LG 6.5 kg Semi Automatic Washing Machin

इसकी क्षमता 6.5 kg होने कारण इसका इस्तमाल छोटे परिवार के लिए उपयुक्त होता है यह सेमी आटोमेटिक वाशिंग मशीन पानी और बिजली कि बचत करता है साथ ही इसमें धोने और सुखाने दोनों का ही कार्य किये जाते है।

यह वाशिंग मशीन 4 स्टार ऊर्जा दक्षता के साथ आती है जिससे बिजली की बचत होती है, इस वाशिंग मशीन पर 2 साल की वारंटी है।

इसकी उच्च स्पिन स्पीड 1000 rpm है जो कपड़ो को धोने सुखाने का कार्य करती है कपड़ो की धुलाई के लिए इसमें 3 प्रकार के वॉश प्रोग्राम है कोमल, सामान्य, और मजबूत जो बेहतर धुलाई का प्रदर्शन करती है।

एलजी कि इस मशीन का डिजायन बहुत अच्छे से बनाया गया है, जिससे इसका शरीर मजबूत और टिकाऊ है इसमें बाई ओर वॉशर ओर दाई ड्रायर है शीर्ष पर वॉश टाइप, वॉश टाइम ड्रेन वोटर और सिलेक्ट स्पिन टाइम चुनने के लिए इसमें कंट्रोल स्वीच दिए गए है।

इसकी मोटर 360 वोल्ट W के साथ आती है, यह मशीन रोलर जेट पल्सर वाशिंग विधि पर कार्य करती है रोलर जब तेजी से घूमता है तो कपड़ो के जिद्दी से जिद्दी दाग साफ हो जाते है और बेहतर सफाई का प्रदर्शन करती है।

SPECIFICATION :

Capacity6.5 kg
TypeSemi-automatic
Top Speed1000 RPM
Wash ProgramsGentle, Normal & Strong
Warranty1 years on product
Price9490

8. Onida 7 kg Semi Automatic Washing Machin

onida भारत में नया ब्रांड है जिसमे बहुत ही कम समय में बहुत अच्छी गुणवत्ता का प्रदर्शन किया है इसकी क्षमता 7 kg है जो 4 से 5 सदस्यों वाले परिवार के उपयुक्त है।

सेमी आटोमेटिक है इसीलिए कपड़ो को धुलाई के बाद ड्रायर के लिए कपड़ो को हाथ से निकाल कर ऑटो सोख में डालना पड़ता है जिसमे कपड़ो को लगभग पूरी तरह सूखा दिया जाता है।

इसकी स्पिन स्पीड 1450 rpm है मतलब बहुत ही तेज गति से घूमता है और कपड़ो को धोने और सुखाने में कम समय लगाता है।

अपने घर में 7 kg की ओनिडा सेमी आटोमेटिक वाशिंग मशीन के साथ आप और आपके परिवार के सभी सदस्य कपड़ो की धुलाई करने में सक्षम हो जायेगे, इस वाशिंग मशीन में कपड़ो की धुलाई के लिए 2 वॉश प्रोग्राम है।

इसकी बॉडी कपड़ो के प्रभावी धुलाई के लिए एक जंग प्रतिरोधी प्लास्टिक का बना होता है, इसीलिए यह एक टिकाऊ वाशिंग मशीन जिसे आप फ्लिपकार्ड पर केवल 11,550 रूपये में खरीद सकते है।

इस वाशिंग मशीन में स्क्रब है जो आपके कफ, कॉलर और ऐसे कई जिद्दी दाग जो आपको धुलाई के द्व्रारा हाथ से रगड़ कर साफ़ करना पड़ता है उन्हें यह अच्छे से साफ करता है और आपके हाथो को आराम देता है।

मशीन के शीर्ष पर कंट्रोल स्विच दिए गए है जिससे आप मशीन में पानी की मात्रा, कपड़ो का बजन और धुलाइ को सुनिश्चित कर सकते है, इसका ढक्कन अपारदर्शी है जिसके कारण आपको कपड़ो की धुलाई को देखने के लिए ढक्कन खोलना पड़ेगा।

SPECIFICATION :

Capacity7 kg
TypeSemi Automatic
Top Speed1450 rpm
Wash Programs2
Price11550

Also Read : Best Refrigerator Under 25000 – Oct 2020

9. MarQ 6.5 kg Semi Automatic

MarQ मॉडल का नाम MQSAHB65 है जिसकी क्षमता 6.5 kg है जोकि एक अर्ध- स्वचालित वाशिंग मशीन है इसकी स्पिन स्पीड 1350 आरपीएम है मतलब बहुत ही तेजी से रोलर को घुमा कर कपड़ो को साफ करने का कार्य करती है।

इसके शीर्ष पर मशीन को कंट्रोल करने के लिए स्विच दिए गए जिसे आप मशीन का इस्तमाल करते समय इन्ही से कंट्रोल करे इसका ढक्कन और पूरी बॉडी प्लास्टिक की बनी होती है इसके अंदर की ड्रम भी प्लास्टिक की बनी हुई है इस वाशिंग मशीन चूहे कतर नहीं कर सकते है प्लास्टिक की बॉडी है इसीलिए इसमें जंग लगने का कोई डर नहीं है।

इसकी वाशिंग विधि पल्सर प्रकार की है इसमें इनबिल्ट हीटर नहीं है यह एक अर्ध स्वचालित वाशिंग मशीन है इसीलिए इसमें ड्रायर के लिए एक अलग से टब होता जब कपड़ो की धुलाई हो जाएगी तो आपको कपड़ो को अपने हाथ से ड्रायर टब में ले जाना होगा।

यह बिजली और पानी दोनों की बचत करती है यह कपड़ो की धुलाई में केवल 15 मिनट और सुखाने में 5 मिनट का समय लेती है मतलब यह अपना पूरा कार्य केवल 20 मिनट में ही ख़त्म कर देती है।

कपड़ो की धुलाई के समय यदि बिजली कट जाती है तो जिस बिन्दु पर धुलाई रूकती है तो बिजली आने पर धुलाई उसी बिंदु से शुरू हो जाती है इसमें पानी को शॉवर के माध्यम से गिराया जाता है जिससे कपड़ो और ड्रम में लगा डिटर्जेंट साफ़ हो जाते है।

एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए पहिये दिए गए है।

Capacity6.5 kg
spin speeds1350 RPM
Washing MethodPulsator Wash
Price7,290

इस सूची में दी गई सभी वाशिंग मशीन सस्ती सुंदर और टिकाऊ है जिन्हे खरीदने के बाद ग्राहक कभी घाटे में नहीं जाता है सेमी आटोमेटिक वाशिंग सबसे ज्यादा ख़रीदे जाने वाले वाशिंग मशीन है।

यह सेमी ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन आपके घर में एक सदस्य का कार्य करती है और आपके समय, पानी और बिजली की भी बचत करती है जिससे यह घरेलू उपकरण बहुत किफायती बन जाता है इसे एक बार खरीदने का खर्चा उठाने बाद आपको बार – बार पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है क्योकि यह टिकाऊ वाशिंग मशीन है सालो तक आपका साथ देती है।

यदि आप मेरे द्वारा दी गई कीमत से संतुष्ट नहीं है तो आप लिंक पर क्लीक कर कीमत और फीचर्स की जांच कर सकते है।

यह थी मेरे द्वारा 9 सेमी आटोमेटिक वाशिंग मशीन की सूची आशा करती हूँ, मेरे इस छोटे प्रयास से आप एक अच्छी गुणवत्ता और अपने बजट के अनुसार वाशिंग मशीन को चुन पाएंगे यदि आपको सूची में दी गई वाशिंग मशीन पसंद आती है तो आप ये जानकारी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

मेरे द्वारा इस सूची में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली वाशिंग मशीन पैनासोनिक है यदि आप इसे खरीदना चाहते है तो खरीद सकते है इसकी सही कीमत जानने के लिए नीचे की लिंक पर क्लीक करे क्योंकी समय के अनुसार कीमत घटती बढ़ती रहती है।