चॉकलेट कोकोनट मिल्कशेक रेसिपी | Milkshek Recipe

आप चॉकलेट कोकोनट मिल्कशेक बनाने की रेसिपी ढूढ़ रहे है तो आप बिल्कुल सही जगह आये है इस आर्टिकल में ठंडा ठंडा चॉकलेट कोकोनट मिल्कशेक बनाने की रेसिपी शेयर की गई है।

गर्मी के दिनों में ठंडी और पीने वाली चीजे सभी को पसंद आती है लेकिन रोज रोज वही नींबू पानी, आइक्रीम खा कर मन भर जाता है।

ऐसे में आप चॉकलेट कोकोनट मिल्कशेक बना कर पी सकते है इसे बनाने के लिए कोको पाउडर, दूध, क्रीम और कोकोनट से बनायेगे जिससे इसका टेस्ट बहुत ही अलग आता है जो सभी को बहुत पसंद आता है।

तो चलिए चॉकलेट कोकोनट मिल्कशेक बनाने की विधि शुरू करते है।

चॉकलेट कोकोनट मिल्कशेक बनाने के लिए सामग्री  
  • कोको पाउडर : 1 चम्मच
  • दूध : 3 कप
  • क्रीम : 1 कप
  • चॉकलेट आइक्रीम : 2 से 3 चम्मच
  • चॉकलेट चिप्स : 1 चम्मच
  • कोकोनट मिल्क पाउडर : 3 चम्मच
  • चीनी : 3 चम्मच
  • ताजा नारियल : 1 छोटी चम्मच कद्दूकस किया हुआ।
  • बर्फ के टुकड़े : 7
चॉकलेट कोकोनट मिल्कशेक बनाने की विधि 

चॉकलेट मिल्कशेक बनाने के लिए सबसे पहले दूध को फ्रिज में ठंडा होने रख दे।

जब दूध ठंडा हो जाए तो क्रीम को व्हिप करके रख ले, क्रीम को व्हिप करने के बाउल रखे और इलेक्टॉनिक बीटर से क्रीम को डबल होने तक बीट कर ले। जब क्रीम की मात्रा बढ़ कर डबल हो जाए तो बीट करना बंद कर दे।

क्रीम सही से बीट हुई है यह चेक करने के लिए बाउल उल्टा करे यदि आपकी क्रीम बाउल से नहीं गिरी है तो आपकी क्रीम परफेक्ट तरीके से बीट हो चुकी है, यदि आपकी क्रीम बाउल से नीचे गिर जाए तो आप उसे थोड़ा सा और व्हिप कर ले।

क्रीम तैयार करने के बाद एक मिक्सर जार में ठंडा दूध, चॉकलेट आइक्रीम क्यूब, चीनी, कोकोनट मिल्क पाउडर, ताजा कोकोनट, कोको पाउडर और चॉकलेट चिप्स डाल दे।

सारी सामग्री डालने के बाद मिक्सर जार का ढक्कन बंद कर और ग्राइंडर में फसा दे, अब आपको मिल्कशेक तैयार करने के लिए मिक्सर को लगातार नहीं चलाना है नहीं तो प्रेशर के कारण मिक्सर जार का ढक्कन खुल जाएगा।

मिल्कशेक की सारी सामग्री पीसने के लिए पहले ब्लेड को थोड़ा घुमाये और बंद कर दे उसके बाद फिर थोड़ा चलाये फिर बंद कर इसी तरह से रुक रुक कर ब्लेडर को चलाना है ताकि सारी सामग्री अच्छे से मिक्सर हो कर पीस जाए।

चेक कर ले मिल्कशेक ब्लेड हो गया होगा।

चॉकलेट मिल्कशेक सर्व करने के लिए दो गिलास या आप जितना सर्व करना चाहते है उतने गिलास ले सकते है।

जिस गिलास में सर्व करना है उसमे पहले चॉकलेट सिरप को स्प्रेड करे ताकि गिलास दिखने में खूबसूरत और लजीज लगे।

चॉकलेट सिरप स्प्रेड करने के बाद जो मिक्सर जार में मिल्कशेक ब्लेड किया है उसे गिलास में डाले उसके बाद बीट और व्हिप की हुई क्रीम को पाइपिंग बैग में डालकर मिल्कशेक से भरे गिलास के ऊपर गार्निश करे।

क्रीम के ऊपर कोको ऑडर स्प्रिंगल करे और ऊपर से चॉक्लेट सिरप डाल दे अब तैयार है ठंडा ठंडा चॉकलेट कोकोनट मिल्कशेक।

ये भी जाने :-

इस तरह से बना चॉकलेट कोकोनट मिल्कशेक बिल्कुल आइक्रीम पालर्र में बने मिल्क शेक के जैसा लगता है इसलिए आप भी एक बार इस तरह से चॉकलेट कोकोनट मिल्कशेक जरूर बनाये आपके घर में सभी को बहुत पसंद आएगा।

यदि आप मिल्कशेक बनाते समय ड्राई फ़ूड का इस्तेमाल करना चाहते है तो काजू, बादाम और पिस्ता का इस्तेमाल कर सकते है ड्राई फ़ूड देख बच्चे मिल्कशेक को पीना ज्यादा पसंद करते है।

तो कैसी लगी चॉकलेट कोकोनट मिल्क शेक बनाने की रेसिपी कमेंट करके जरूर बताये।