स्वादिष्ट मीट बनाने का तरीका

इस पेज पर मैंने मीट बनाने का तरीका शेयर किया है जिसको समझकर आप स्वादिष्ट मीट बना पाएंगे और यह सभी नॉन वेज खाने वालो को पसंद आएगा।

मीट मसाला हैदराबाद और दिल्ली की लोकप्रिय डिस है और यह डिस बहुत ही जायकेदार होती है।

मीट बनाने में थोड़ा सा ज्यादा समय लगता है। इसीलिए बिना समय बरबाद किये मीट रेसिपी शुरू करते है।

मीट बनाने की सामग्री 

  • मीट : 500 ग्राम
  • प्याज : 4 मीडियम साइज
  • अदरक लहसुन का पेस्ट  : 5 छोटी चम्मच
  • लौंग : 6
  • काली मिर्च : 7
  • तेज पत्ता : 4
  • दालचीनी : 1 टुकड़ा
  • हरी इलायची : 2
  • बड़ी इलायची : 1
  • जायफल : 1
  • हरी मिर्च : 1
  • लाल मिर्च पाउडर : 1 छोटी चम्मच
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर : 1/2
  • साबुत धनिया : 30 ग्राम
  • हल्दी पाउडर : 1/2 छोटी चम्मच
  • कश्मीरी लाल मिर्च : 1 छोटी चम्मच
  • तेल : 150 ग्राम
  • नीबू : 2 छोटे चम्मच
  • मीट मसाला : 2 छोटे चम्मच

मीट को गार्निस के लिए

  1. हरी धनिया पत्ते :  1/2 कप बारीक कटे
  2. काजू : 10 ( वैकल्पिक )
  3. प्याज : 1 बारीक करी
  4. अदरक : 1 इंच कसा हुआ

मीट बनाने का तरीका

दोस्तों, मीट मसाला एक ऐसी रेसिपी है जो लगभग सभी जगह बनाई जाती है यह बनाना बहुत ही आसान है बस इसे बनाने का तरीका अगल होता है।

जब आप इसे बनाने में साबुत मसालों का इस्तमाल करेगे तभी मीट मसाला टेस्टी बनेगा यदि आप पीसे मसालों को डाल रहे है तो उतना टेस्टी नहीं बनेगा जितना टेस्टी आप बनाना चाहते है।

चलिए मीट मसाला बनाने की रेसिपी समझते है।

मीट बनाने की तैयार

500 ग्राम ताजा मीट ले मीट को एक जैसे साइज के टुकड़ो में काट ले अब इसे तीन या चार बार साफ पानी से धो लीजिये सारा पानी अच्छे से छटा कर मीट को एक बाउल में रख ले।

अब मीट में नीबू का रस और थोड़ा सा नमक डाल कर मिक्स करे अब 10 मिनट के लिए अलग रख दे 10 मिनट बाद मीट को एक बार ओर पानी से धो लीजिये।

मीट को धोने के बाद कूकर में डाल कर पानी डाले पानी ज्यादा न डाले जितने में मीट डूब जाये उतना ही पानी डालना है और कूकर का ढक्कन बंद कर दे।

गैस को ऑन करके कूकर को गैस पर रख दे गैस को तेज ही रखे और अब मीट को एक सीटी आने से पहले तक कूकर में उबाल लीजिये एक सीटी आने से पहले गैस को बंद कर दे।

कूकर का प्रेशर ख़त्म कर के कूकर से मीट को बाहर निकाल ले जिस बाउल में पहले रख था ओर उसी में फिर से रख ले, याद रहे मीट को उबालते समय सीटी नहीं आने देना है नहीं तो मीट ज्यादा पक जायेगा।

मीट बनाने के लिए मसाला

मीट को कूकर में पकाने के बाद मसाले तैयार करे।

प्याज को साफ कर के दोनों तरफ से निकले हिस्से को काट ले और फिर चाकू से मोटा-मोटा काट ले फिर मिक्सी में बारीक पीस ले।

साबुत धनिया को भी मिक्सी में बारीक पीस ले और एक कटोरी में निकाल कर अलग रख ले इसी तरह अदरक लहसुन का पेस्ट भी आप मिक्सी में पीस कर बना ले।

अब आप छोटे खलबट्टे में से काली मिर्च, लौंग को भी हल्के टुकड़ो में कूट ले जायफल हरी मिर्च को बारीक काट ले।

मीट बनाने का तरीका

मीट बनाने के लिए एक कढ़ाई ले कढ़ाई मोटी तली वाली होनी चाहिए गैस या कोई भी आंच पर कढ़ाई को गरम करे कढ़ाई के गरम होने पर तेल डाले तेल अच्छे से गर्म होने दे।

जब तेल गरम हो जाये तो तेल में दो कूटी हुई दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, तेज पत्ता, हरी इलायची और बड़ी इलायची को तेल में डाल दे और चटकने दे।

जब ये चटक जाये तो बारीक पीसी प्याज और अदरक लहसुन का पेस्ट डाल दे, अब इन सब को चमचे से चलाते हुए भूने प्याज को हल्का लाल होने तक अच्छे से भूने जब प्याज लाल हो जाये तो मिक्सी में पीसी हुई साबुत धनिया भी प्याज में मिक्स कर के भूने धनिया को भूनने में थोड़ा ज्यादा समय लगेगा क्योकि इसे मिक्सी में पीसा था।

जब धनिया भून जाये तो लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और स्वाद अनुसार नमक को डाले और मिक्स करे।

अब इन सब को अच्छे से भूने यदि मसाला भूनने से पहले कढ़ाई में चिपकने लगे तो थोड़ा-थोड़ा पानी डालते जाये ताकि ये अच्छे से भून जाये मसाले को तब तक भूनने जब तक यह तेल न छोड़ने लगे।

जब सारे मसाले भून कर तेल छोड़ने लगे तो इसमें मीट को डाल दे और चमचे से मिक्स करे मिक्स करने के बाद इसमें 3 कप पानी डाले और मिक्स करे गैस को मीडियम कर ले, और कढ़ाई को प्लेट से ढक दे अब इसे 3 से 4 मिनट के लिए मीडियम गैस पर पकाये 4 मिनट बाद गैस को मीडियम से लो कर दे और ढक्कन को निकाल दे।

अब दूसरे गैस को चालू करे एक छोटे बर्तन या कटोरी को गैस पर रखे और उसमे एक चम्मच घी डाले घी को थोड़ा गर्म हो कर पिघलने दे।

जब घी पिघल जाये तो उसमे कश्मीरी लाल मिर्च डाल दे, एक सेकेण्ड भूने और गैस को बंद कर दे अब कटोरी को चिमटे से पकड़ कर मीट में डाल दे और मिक्स कर दे सब्जी का कलर लाल हो जायेगा गैस को बंद कर दे मीट बन कर तैयार है।

ये भी जाने –

मीट को परोसे

मीट को बनाने के बाद खाने की एक कटोरी में निकाले अब ऊपर से हरी धनिया, बारीक कटी थोड़ी सी प्याज, कसे हुए अदरक के 3 से 4 लच्छे और एक छोटी चम्मच ताज़ी क्रीम को डाले कर गार्निस करे।

आप इसे तंदूरी रोटी, नान, चावल और सलाद के साथ सर्व करे।

मीट बनाने के लिए सुझाव

मीट को उबालने के लिए आप कूकर की जगह किसी भी बर्तन में उबाल सकते है।

मीट को उबाला चाहे तो उबाले नहीं तो मसालों को भूनने के बाद जब मीट डाल कर जब पकाये तो 3 मिनट की जगह 7 मिनट पकाये यदि आप मसाले के साथ भी नहीं पकाने चाहते है तो मसाला भूनने से पहले मीट को तेल में फ्राई कर ले।

मसालों में साबुत मसालों का इस्तमाल करे।

कश्मीरी लाल मिर्च से सिर्फ कलर ही नहीं टेस्ट भी अच्छा आता है।

मीट खाने के फायदे

मीट खाने से बहुत सारे फायदे भी होते है इसलिए डॉक्टर द्वारा भी मीट खाने की सलाह दी जाती है।

इसे खाने से प्रतिरक्षी प्रणाली मजबूत होती है।

रक्त परिसंचरण में सहायक होता है।

प्रोटीन तो भरपूर मात्रा में होता ही है साथ ही इसमें अमीनो एसिड भी होता है जो पाचन क्रियाओ को ठीक करता है।

सीफूड में ओमेगा-3 बालो और त्वचा को फायदेमंद है ही साथ ही ये ह्रदय को भी स्वस्थ रखता है ऐसे ही इसे खाने से बहुत सारे फायदे है।