Thank you for bing here

किचन सजाने के आसान तरीके

किचन

किचन छोटा हो या बड़ा, घर का महत्पूर्ण हिस्सा होता है इसलिए किचन साफ होने के साथ व्यवस्थित रहे तभी दिखने में अच्छा लगता है।

कुछ लोग किचन को व्यवस्तिथ रखने के लिए अनेक प्रकार की सामग्री खरीद कर किचन में भर देते है जिससे किचन दिखने में नई वस्तुओ का कवाड़ खाना लगने लगती है।

इस पोस्ट में छोटे से ले कर बड़ी किचन को सजाने के आसान तरीके शेयर किये गए है ताकि आप कम पैसे खर्च करके अपने रसोईघर को बेहतर तरीके से सजा सके।

किचन सजाने के आसान तरीके

किचन को सजाने के लिए आपको नीचे दी गयी निम्लिखित चीजों को करना होगा।

1. किचन की केबिनेट

किचन को सजाने के लिए आपके किचन में जिस रंग का केबिनेट लगा हुआ है आपको किचन की दिवालो पर उसके मैच का कलर पैंट करवाना चाहिए।

जब केबिनेट और दिवालो का कलर मैच करेगा तो आधी सी रसोई सजी हुई लगने लगेगी।

यदि आपकी किचन में केबिनेट नहीं है तो आप स्टोरेज रैक का उपयोग करके किचन को सजा सकते है।

2. कंटेनर की डिजायन

किचन में जब आप खाद्य सामग्री लाते है तो उसमे अनेक प्रकार के खाद्य कंटेनर में आते है जिनका उपयोग आप किचन में करते है।

खाद्य सामग्री में आने वाले कंटेनर की डिजायन अलग-अलग होती है जिससे किचन भी दिखने में अच्छा नहीं लगता है।

यदि आप किचन में एक जैसे कंटेनर में खाद्य को रखने में उपयोग करोगे तो आपका किचन दिखने में अच्छा लगेगा।

रसोईघर में खाद्य सामग्री के कंटेनर साफ सुधरे होने के साथ व्यवस्तिथ जमे होने चाहिए जिस कंटेनर को जिस जगह से उठाये उसे उसी जगह पर वापस रखना चाहिए।

कांच के बने कंटेनर का उपयोग करने से आपकी बहुत अलग और साफ सुथरी पर किसी भी नए सदस्य को आपकी किचन में सामग्री को ढूढ़ने में दिक्कत नहीं होगी क्योकि कांच के बने कंटेनर साफ होते है।

3. डिनर सेट

डिनर सेट भी रसोईघर की दिवालो के साथ हल्का मैच करना चाहिए ऐसे में आपकी किचन हर तरह से मैच करने लगेगी।

जिस भी डिनर सेट का उपयोग करते है वह ब्रांडेड होना चाहिए ताकि दिखने में अच्छे लगे और जल्दी खराब भी न हो।

डिनर सेट का उपयोग करने के बाद वापस उसे साफ करके तरीके से उसकी जगह पर जमा दे ताकि किचन व्यवस्थित रहे।

4. किचन में रखें पॉट स्टैंड

यदि आपकी किचन में सामान रखने के लिए कम जगह है जिसके कारण आप आवश्यक सामग्री के कंटेनर भी सही से नहीं रख पा रही है तो आपको अपनी रसोई में एक पॉट स्टैंड का उपयोग करना चाहिए क्योकि पॉट स्टैंड में दो से तीन रैंक होती है जिसमे आप अपनी जरूर सारी सामग्री को व्यवस्थित जमा कर रख सकते है।

5. चाय के कप

आप जिस धातु का बना डिनर सेट का उपयोग करते है आपको उसी धातु के बने चाय के कप का उपयोग करना चाहिए।

किचन के साथ मैच मिलाने के लिए आप किचन की दीवाल के कलर के रंग से मैच करने वाला कप भी ले सकते है, या आप जो भी क्रॉकरी का उपयोग करते है उसके मुताबिक भी चाय और कॉफी के कप ले सकते है।

6. सामग्री को व्यवस्थित रखना

किचन को सजा हुआ बनाने के लिए सबसे जरूरी बात होती है की प्र्तेक सामग्री के कंटेनर साफ होने के साथ सही तरीके से जमे होनी चाहिए तभी किचन व्यवस्थित रहेगी।

किचन में उतनी ही सामग्री रखे जितने की आवश्यकता हो ज्यादा सामग्री को स्टोर रूम में स्टोर कर दे और जरूरत होने पर वहा से निकाल ले ऐसा करने से आपकी सामग्री खराब भी नहीं होगी और किचन में जगह भी रहेगी जिससे आपकी किचन साफ और सुन्दर दिखेगी।

7. फ्रिज रखने की जगह

वैसे तो फ्रिज को कही भी रख सकते है लेकिन उसकी अपनी जगह होना बहुत जरूरी है ताकि खाना बनाने वाले को किचन में कम्फर्टेबल लगे।

इसीलिए फ्रिज को गैस के बगल में रखे ताकि सामग्री निकलने में आसानी हो।

फ्रिज में भी फालतू की सामग्री को स्टोर न करे क्योकि फ्रिज की सामग्री ज्यादा दिन तक स्टोर करने के बाद उपयोग में लाने से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है जिससे हमें कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

8. किचन में पौधे

यदि आपकी रसोईघर में जगह ज्यादा है तो आप उसमे कुछ छोटे-छोटे पौधे भी लगा सकते है जैसे धनिया, मिर्ची, पुदीना, टमाटर यदि।

इन पौधों से आपको रोज ताज़ी सब्जी घर में ही मिल जायेगी जो हमे रोज किसी न किसी सब्जी में डालनी ही होती है।

9. किचन का तौलिया

रसोईघर में उपयोग किये जाने वाला तौलिया हो या फिर कोई भी कपड़ा वो हर दो दिन में धोना चाहिए ताकि साफ रहे।

10. रिवॉल्विंग काउंटरटॉप स्पाइस रैक 

किचन में अनेक प्रकार के मसाले होते है जिन में से हम कुछ मसालों का इस्तमाल नियमित रूप से करते है यदि आप सभी मसालों को रखने के लिए अलग-अलग डिब्बे का उपयोग करते है तो उसकी जगह एक मसाला रैक का उपयोग करे।

मसाला रैक का उपयोग करने से सभी मसाले एक साथ रहेंगे साथ ही रखने के लिए कम जगह की जरूरत पड़ेगी और दिखने में भी अच्छे लगेंगे।

11. फल और सब्जी को सही जगह पर रखना

फल और सब्जी को भी व्यवस्थित रखना बहुत जरूरी होता है कुछ सब्जिया ऐसी होती है जिनको ताजा बनाये रखने के लिए उन्हें ठंडे वातावरण की जरूरत होती है तो उन सब्जियों को फ्रिज में रख है।

ज्यादा दिन की रखी सब्जी का उपयोग बनाने में न करे, हो सके रोज मार्किट जा कर ताजी सब्जी ले कर उपयोग करे ऐसा करने से सब्जियों स्टोर करने की जरूर नहीं पड़ेगी साथ ही रोज ताजी सब्जिया खाने से आपकी सेहत पर अच्छा असर पड़ेगा।

12. चाय कॉफी को किचन में रखने का सही स्थान

रसोईघर में प्रतेक सामग्री को रखने का अलग-अलग स्थान होता है उसी तरह से चाय और कॉफी को रखने का भी एक अलग स्थान होना चाहिए कहने का मतलब ये है चाय और कॉफी दोनों ही ऐसे पेय है जिसकी जरूर दिन में कई बार पड़ती है इसलिए इन्हे गैस के आस पास ही रखे।

यदि आप चाय और कॉफी के कंटेनर गैस की आस पास रखेंगे तो आपके घर में कोई नया सदस्य आया है तो उसे सामग्री ढूढ़ने में आसानी होगी।

13. कचरा रखने का डिब्बा

किचन में कचरा रखने का डिब्बा जरूर होना चाहिए ताकि आपको बार-बार कचरा फेकने बाहर वाले डस्टबिन में न जाना पड़े।

कचरे के डिब्बे की सफाई रोज करनी चाहिए ताकि उसमे किसी तरह की जीवाणु पैदा न हो पाए, यदि कचरे के डिब्बे जीवाणु पैदा हो जायेगे तो कचरे के डिब्बे बदबू आने लगेगी।

14. किचन की झाड़ू

किचन की झाड़ू हमेशा साफ रहनी चाहिए, साथ ही ऐसे स्थान पर रखे जहा किचन में आने वाले किसी भी सदस्य की नजर पड़े, गैस के साथ खाना बनाने वाले प्लेटफार्म को भी नियमित रूप से साफ करे।

यहां दिए गए तरीके से आप अपनी रसोईघर को बहुत ही आराम से सजा सकते है।

रसोईघर में जरूरत से ज्यादा सामग्री रखने की कोई जरूरत नहीं होती है यदि आप अधिक सामग्री रखेंगे तो आपकी रसोई भरी-भरी और बिखरी लगेगी जिससे रसोई का लुक दिखने में अच्छा नहीं लगेगा।

यहाँ दिए गए कुछ टिप्स ऐसे है जिसमे थोड़ा अधिक पैसा खर्च करने कि जरूरत पड़ सकती है लेकिन आप वाकी के तरीको से भी अपनी रसोई को सजा सकते है वो भी बहुत कम पैसे खर्च करके।

Leave a Reply

*

Thank you for bing here