यदि आप पहली बार Mixer Grinder खरीद रहे है वो भी 7000 रूपये से अधिक कीमत खर्च करके, लेकिन आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप सही जगह आये है इस आर्टिकल में मिक्सर ग्राइंडर की पूरी जानकारी शेयर की गई है, साथ ही आप यहां दी गई लिंक के माध्यम से उन्हें खरीद भी सकते है।

सबसे पहले तो आपको यह पता होना चाहिए की इसकी मोटर कितने वाट की है और वह कितने वोल्टेज पर कार्य करती है यदि मोटर की वाट क्षमता उच्च होगी तो मिक्सर ग्राइंडर अच्छे से कार्य करेगी।

मिक्सर ग्राइंडर कौन से मटेरियल से बनी है उसके जार और जार के ढक्कन कौन से मटेरियल से बने है जार के अंदर की ब्लेड लोहे की है या स्टेलनेस स्टील की और मोटी है या पतली यदि पतली हुई तो यह कार्य करते समय टूट जाती है।

यदि आपको इन सब के बारे में पूरी जानकारी है तो आप एक अच्छी मिक्सर ग्राइंडर खरीदने में जरूर सफल होंगे।

1. Philips HL7707/00

Philips ब्रांड की मिक्सर ग्राइंडर की मोटर 750 वाट की है जो 230 वोल्टेज पर कार्य करती है मोटर शक्तिशाली होने के कारण इसकी ब्लेड 20000 rpm की तेज गति से घूमती है।

यह मिक्सर ग्राइंडर प्लास्टिक की बनी हुई है इसमें 3 जार स्टेलनेस स्टील के और एक जार प्लास्टिक का बना हुआ है जिसमे आप सभी प्रकार के फलो को पीस कर जूस बना सकते है।

स्टील के जार में आप सभी प्रकार के सूखे गीले मसाले पीस सकते है और आप छोटे जार में नारियल, अमरूत टमाटर सभी प्रकार की चटनी पीस सकते है।

जार के अंदर लगी ब्लेड हाई क्वालिटी की है जो कम से कम समय में खाद्य को पीस देती है जार चिकने होने के कारण मसालों को बाहर निकालने में कोई दिक्कत नहीं होती है साथ इन्हे साफ करना भी आसान है।

फिलिप्स के इस मिक्सर ग्राइंडर में आप आटा भी गूथ सकते है वो भी बिना हाथ लगाए, इसे चलाने के लिए इसमें 3 स्पीड कंट्रोल दिया गया इसीलिए चलाना भी आसान है आप इसे तीन प्रकार के गति से चला सकते है और आपको जैसा मसाले और चटनी की जरूरत वैसे इसमें पीस सकते है।

यदि आप इसे एक दिन में ज्यादा उपयोग करना चाहते है तो आप किसी भी खाद्य को पीसने के बाद 5 मिनट का अंतराल दे, ताकि इसकी मोटर ज्यादा गर्म न हो, यदि इसे एक ही बार में ज्यादा समय लगता है और मोटर गर्म होती है तो मोटर को ठंडा करने के लिए इसमें एक छोटी खिड़की जैसे जगह होती है जो गर्म हवा को बाहर निकाल देती है और ठंडी हवा को अंदर ले जाती है।

इस स्टाइलिस उत्पाद पर पूरे 5 साल की वारंटी है जो इसे किफायती बनाती है।

SPECIFICATION :

BrandPhilips
MaterialPlastic
No of jar4
Wattage750
Warranty5 years on product
Price7099

2. Elgi Ultra Vario

इस मिक्सर ग्राइंडर की मोटर 750 वाट की है जो सभी प्रकार के मसालों को बड़ी ही सरलता से महीन पीस देती है इस मिक्सर ग्राइंडर में 4 अद्वितीय गति है लेकिन नियमित रूप से गति चलाई जाती है।

इसमें जो पहली गति होती है वह सभी प्रकार के बीजो को टुकड़ो में तोड़ देती है दूसरी गति इलेक्ट्रान स्पीड सेंसर शुरू से अंत तक पीसने के प्रोग्राम को गति देता है और तीसरी गति सुपर साइलेंट है वह सभी खाद्य को महीन करने की क्षमता रखती है।

यह मिक्सर ग्राइंडर स्टेलनेस स्टील और पॉलिकार्बोनेट कवर की बनी हुई है जिसके कारण इसमें जंग लगने का कोई डर नहीं है।

इसमें जारो की संख्या 4 जार है जिसमे 3 स्टेलनेस स्टील के और एक पॉलीकार्बोनेट का बना हुआ जार है स्टील के जार को किसी भी मसालो और चटनी को पीसने में मदद कर सकते है लेकिन पॉलीकार्बोनेट के जार को आप केवल सभी प्रकार के फलो का जूस बनाने के लिए इस्तमाल कर सकते है।

इसके सभी जारो के ढक्कन अपारदर्शी प्लास्टिक के बने हुये है जार को पकड़ने के लिए इसमें साइड हैंडल भी लगे हुए है जो इसकी क्वालिटी को और भी बड़ा देते है।

इस मिक्सर ग्राइंडर की मोटर कार्य करते समय 220 वोल्टेज पर कार्य करती है जिससे मिक्सर में कंपन होता है यदि किसी कारण से वोल्टेज मिक्सर में बढ़ता है तो यह स्वतः ही बंद हो जाती है और मोटर को किसी भी प्रकार की हानि नहीं होने देती है।

SPECIFICATION :

BrandElgi
MaterialStainless Steel with Poly Crabonate Cover
No of jar4
Wattage750
Warranty2 Years Warranty
Price6299

3. Philips HL1661

Philips ब्रांड की यह मिक्सर पॉवर चॉप तकनिकी के साथ आती है इसकी बॉडी ABS मटेरियल की बनी हुई है इसके दो जार स्टेलनेस स्टील के बने हुए है।

इसकी बहुत सारी विषेयताये है जो इसे खरीदने लायक ही नहीं बल्कि रोजाना रसोई में इस्तमाल करने पर भी मजबूर कर देती है इसमें छोटा चटनी जार ब्लेडर के साथ आता है जो आपकी सभी प्रकार की चटनी पीस देता है।

सलाद काटने के लिए और आटा गुथने के लिए इसमें मास्टर चॉफ है जिसमे स्लाइसिंग ब्लेडर है जो दोनों काम करते है मिक्सर ग्राइंडर में आप गीले, सूखे साबुत मसालों के साथ नारियल, आम, इमली और मूंगफली की चटनी भी पीस सकते है।

सभी प्रकार की सब्जी और फलो को काटने के लिए इसमें चॉपिंग ब्लेड लगी हुई है खाद्य को समेट कर रखने के लिए इसके जार बहुत अच्छे से डिजायन किये गए है।

इसकी मोटर शक्तिशाली होने के कारण 100 rpm – 1800 rpm की तेज गति से चलता है।

SPECIFICATION :

BrandPHILIPS
MaterialABS
No of jar4
Wattage700
Warranty2 Year Product guarantee, 2 Year Motor Warranty
Price6970

Also Read : Fully Automatic Washing Machine Under 20000

4. Prestige Champion 600W Mixer Grinder

Prestige ब्रांड का चैंपियन फ़ूड प्रोसेसिंग मिक्सर ग्राइंडर की मोटर 600 वाट की है यह फलो को जूस में बदलने के लिए 230 वोल्टेज का इस्तमाल करती है।

इसकी बॉडी प्लास्टिक की और जार पॉलीकार्बोनेट के बने हुए है इसमें दो जार है एक जार में फलो को ग्राइंड करके जूस बना सकते है और दूसरे जार में सब्जियों और सलाद को एक जैसे टुकड़ो में काट सकते है।

इसकी मोटर शक्तिशाली होने के कारण 80 से 90 Db का शोर करती है जो शायद आपके कानो को असामान्य लगे, यदि आपको लगे की ये ज्यादा शोर कर रही है तो आप ब्रांड के सेवा केंद्र से सम्पर्क कर सकते है।

इस मिक्सर ग्राइंडर को चलाना बहुत आसान है इसमें 3 स्पीड कंट्रोल स्विच दिया गया है जिसके माध्यम से आप इसे चला कर फलो और सब्जियों को अपने अनुसार काट सकते है।

इस मिक्सर ग्राइंडर की मोटर पर 5 साल और पूरी मशीन पर 2 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

BrandPrestige
MaterialPlastic
No of jar2
Wattage600
Warranty5 years on product
Price6800

5. Kent Wet Griender

Kent Wet ब्रांड का मिक्सर ग्राइंडर एक नया उत्पाद है इसमें उच्च गति की चक्की है जो बहुत ही आसानी से पीसने का कार्य करती है इसका उपयोग करना आसान है।

इसका एज्ड रोटेटिंग ड्रम में लैस यह मिक्सर ग्राइंडर ऑपरेट करने के लिए बहुत सुरक्षित है और इसका एंकासिंग खाद्य पदार्थो के कणो के रिसाव को रोकता है यह मिक्सर ग्राइंडर चिकना होने के कारण साफ करना में आसान है।

इसमें Enksing मोटर द्व्रारा होने वाले बाहर के शोर को अवशोषित कर लेती है इसका ग्राइंडर कार्य करते समय बहुत कम शोर करता है।

इस मिक्सर ग्राइंडर में आप इडली, डोसा, वड़ा और भी कई प्रकार के बेटर एक ही उपकरण में मिक्सर करके तैयार कर सकते है इस मिक्सर को खरीदने के बाद आपको और किसी मिक्सर को खरीदने जरूरत नहीं पड़ेगी यह आपके सभी कार्य बहुत ही आसानी से कर देती है।

इस मिक्सर ग्राइंडर को चलाना बहुत आसान है आप किसी भी खाद्य को पीसने के लिए इसके स्विच की सहायता से सभी खाद्य को अपने अनुसार पीस सकते है।

इसकी मोटर 150 वाट की है जो 960 आरपीएम की तेज गति से चलती है और आपके खाद्य पदार्थो को पीसने मिक्स करने और गुथने का कार्य करती है।

SPECIFICATION :

BrandKent Wet
MaterialPlastic
No of jar2
Wattage150
Warranty1 years on product
Price6710

6. Usha Food Processor

Usha ब्रांड की इस मिक्सर ग्राइंडर की बॉडी पॉलीकार्बोनेट मटेरियल की बनी हुई है इस सफेद रंग के मिक्सर का डिजाइन आधुनिक और नया है जो आपकी किचन के सभी कामो में आपकी सहायता करता है।

इस मिक्सर ग्राइंडर की मोटर 600 वाट की है यह मिक्सर ग्राइंडर ओवर लोड कट ऑफ़ स्विच के साथ आती है जो बिजली के वोल्टेज बढ़ने पर स्वतः ही बंद हो जाती है।

इसमें आपके खाद्य की प्रोसेसिंग जैसे मिनिंग, श्रेडिंग, स्लाइडिंग, आटा सानना सम्मिश्रण, रसना और सभी प्रकार के सूखे, गीले मसालों को पीसने के लिए जार सम्लित है।

इसमें तीन जार है जिसमे एक जार पॉलीकार्बोनेट और दो जार स्टेलनेस स्टील के बने हुए है एक बड़ा आटा सानना दिया गया है आटा सानना में आप आटा गुथने के अलावा, किसी भी प्रकार का पेस्ट तैयार कर सकते है।

इस मिक्सर ग्राइंडर में अलग से व्हिपर, अतिभार रीसेट स्विच, फलो का फिलटर, मजबूत कटोरे और कवर के साथ ब्लेडर जार है।

इसका इस्तमाल करना आसान है यह मिक्सर ग्राइंडर इंटरलॉक स्विच के साथ आता है।

SPECIFICATION :

BrandUSHA
MaterialPolycarbonate
No of jar3
Wattage600 Watts
Warranty2 years on product and 5 years on motor
Price6999

7. Bajaj Food Factory

यह मिक्सर ग्राइंडर इन-बिल्ट लॉकिंग मैकेनिज्म उपभोक्ता सुरक्षा सुनिश्चित करता है और प्रोसेसिंग बाउल का ट्विस्ट और लॉक मैकेनिज्म ठीक से लागू करना होता है ताकि फूड प्रोसेसिंग शुरू हो सके।

इसकी शक्तिशाली मोटर 600 वाट की है यह मोटर कठोर और शक्तिशाली होने के कारण 18000 rpm की तेज गति से चलती है मोटर को नियंत्रित करने के लिए 3 स्पीड कंट्रोल है जिसे चलाना आसान है।

बजाज के इस मिक्सर ग्राइंडर में दो स्टेलनेस स्टील के बने जार एक पॉलीकार्बोनेट के बना जूसर जार और एक आटा सानना है इन सभी जारो के इस्तमाल से आप किचन के सभी कामो को बिना किसी झंझट के निपट सकते है।

इस मिक्सर ग्राइंडर के सभी जारो के ढक्कन पॉलीकार्बोनेट के बने हुए है जार को पकड़ने के लिए इसके हैंडल भी ठोस प्लास्टिक के बने हुए है।

सभी मिक्सर जार और आटा सानना में स्टेलनेस स्टील के बने ब्लेड लगे हुए है जो आपके गीली सूखे मसाले और सभी प्रकार की चटनी के साथ सब्जी को काटने का कार्य करती है आटे को गुथने के लिए इसमें मजबूत प्लास्टिक की बनी ब्लेड लगी हुई है।

इस किफायती मिक्सर ग्राइंडर पर 2 साल और इसकी शक्तिशाली मोटर पर 5 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

BrandBajaj
MaterialPolycarbonate, Stainless Steel
No of jar3
Wattage600 Watts
Warranty2 years on product and 5 years on motor
Price6599

7000 रूपये में भारत में आने वाली उच्च गुणवत्ता के मिक्सर ग्राइंडर की सूची दी गई है जिनकी मोटर की वाट क्षमता अधिक है जो 220 से 240 वोल्टेज पर कार्य करती है।

सभी के जार मजबूत प्लास्टिक और स्टेलनेस स्टील के बने हुए है जो अधिक समय तक आपका साथ देती है खाद्य को काटने के लिए इसमें स्टेलनेस स्टील के बने मोटे और तेज धार वाले ब्लेड लगे हुए है।

सभी मिक्सर ग्राइंडर 4 से 5 जार है जिसमे एक जूसर जार और किसी में मल्टीपर्पस जार भी है जो आपकी सलाद और आटा गुथने के काम आता है।

सभी मिक्सर ग्राइंडर पर कम से कम 2 साल की वारंटी है जो सभी को टिकाऊ बनाती है, इस पोस्ट में 7000 रूपये में आने वाली फिलिप्स, बटरफ्लाई, एल्गी, प्रीति, पैनासोनिक और प्रेस्टीज जैसे उच्च गुणवत्ता के ब्रांड की जानकारी शेयर की है।

आशा है की मिक्सर ग्राइंडर की इस छोटी से पोस्ट से आप अपने रसोई के लिए 7000 रूपये की अधिक कीमत खर्च करके एक उच्च गुणवत्ता के मिक्सर को चुनने में सफल रहे होंगे।

कृपया शेयर करे !