घर में चॉकलेट बिस्कुट बॉल्स कैसे बनाते है

घर में चॉकलेट बिस्कुट बॉल्स कैसे बनाते है

इस रेसिपी के माध्यम से आप अपने बच्चे के जन्मदिन की पार्टी के लिए घर में चॉकलेट बिस्कुट बॉल्स बना सकते है, बदलते समय के साथ सभी लोगो के खाने की पसंद बदल भी गई है उसी तरह बच्चो की पसंद भी बदल गई है, इसलिए बच्चे हर त्यौहार और पार्टी में अलग – अलग डिमांड रखते है, उन्ही डिमांडो में से एक चॉकलेट बॉल्स भी है।

चॉकलेट बिस्कुट बॉल्स बनाना बहुत ही आसान है आप इन्हे आसानी से घर में बना सकते है वो भी बहुत कम समय में चॉकलेट बिस्कुट बॉल्स बनाने के लिए ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं है।

तो चलिए देखते चॉकलेट बिस्कुट बॉल्स बनाने के लिए किस सामग्री की जरूरत होती है और इन्हे कैसे बनाया जाता है।

चॉकलेट बिस्कुट बॉल्स बनाने के लिए सामग्री

  • बिस्कुट : 5 पैकिट या 250 ग्राम
  • कोको पाउडर : 3 बड़े चम्मच
  • ब्राउन शुगर : 1 कप और आधा कप
  • दूध : 4 कप
  • वैनिला एसेंस : 2 छोटी चम्मच
  • बटर ( मखन ) : 70 ग्राम
  • काजू : 8
  • पिस्ता : 4 या 5
  • बादाम : 4
  • नारियल : कटा हुआ आधे कप से कम

चॉकलेट बिस्कुट बॉल्स बनाने की रेसिपी

सबसे पहले आप कोई भी मीठे बिस्कुट 4 पैकिट या ग्राम में 250 ग्राम ले, अब बिस्कुट को प्लेट में निकाल ले और टुकड़ो में तोड़ ले, बिस्कुट को तोड़ने के बाद आप उन्हें मिक्सर जार में डाल कर पाउडर होने तक पीस ले।

बिस्कुट पीसने के बाद काजू, पिस्ता, बादाम और सूखे नारियल को काट ले या महीन घिस ले, ड्राई फ़ूड को काटने के बाद में बिस्कुट के बनाये पाउडर में मिक्स कर ले।

अब एक बाउल या बड़ा कटोरा ले उसमे 50 ग्राम बटर ( मखन ) डाले 1 कप शुगर और दो चम्मच वैनिला एसेंस डाल कर व्हिपर से दो मिनट तक व्हिप करके मलाईदार पेस्ट बना ले। ( यदि आपके पास व्हिपर नहीं है तो आप हाथ से मिक्स कर सकते है लेकिन हाथ से थोड़ा ज्यादा समय लगता है )

दो मिनट व्हिप ( मिक्स ) के बाद जब पेस्ट बन जाए तो इस पेस्ट में अब 4 बड़े चम्मच से नाप कर कोको पाउडर डाले और एक बार और व्हिपर से मिक्स करे इसे जब तक मिक्स करे जब तक इसमें एक भी गांठ न बचे।

जब कोको पाउडर पेस्ट में अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो व्हिपर को बंद करके एक तरफ रख दे और अब इसमें पीसे हुए बिस्कुट जो मिक्सर जार में रख हुआ है उसे डाले।

अब बिस्कुट पाउडर और पेस्ट को हाथ की सहायता से मिक्स करे, थोड़ा मिक्स करने के बाद आधा कप दूध डाले मिक्स कर थोड़ा मिक्स करने के बाद आधा कप दूध ओर डाले और मिक्स करे, दूध को एक साथ नहीं डालना है जितने दूध की आवश्यकता उतना ही डालते जाये और हाथ से मिक्स करते हुए नरम आटा जैसे गुँथ ले।

अब ओर दूध डाले और चिकना और नरम आटा गुँथ कर तैयार कर ले।

अब गुँथे हुए आटे का थोड़ा सा हिस्सा हाथ में ले और दोनों हाथो से छोटे नींबू जैसे गोल आकार में बना ले, इसी तरह से सारे आटे से छोटे – छोटे गोल बना ले, और एक प्लेट में रख ले।

चॉकलेट बॉल्स तैयार है।

अब बॉल्स को गार्निश करने के लिए हम क्रीम बनायेगे।

क्रीम बनाने के लिए बचा हुआ 20 ग्राम बटर डालेंगे और व्हिपर की सहायता से अच्छे से फेट लेंगे, बटर को फेटने के बाद बटर में बची हुई आधा कप शुगर डालेंगे और व्हिपर से मिक्स कर लेंगे इसे क्रीम होने तक व्हिप करे।

जब शुगर और बटर क्रीमी हो जाये तो उसे एक कोन में भर कर प्लेट में रखे बॉल्स के ऊपर लाइनिंग जैसे या आपकी जैसा पंसद हो वैसे गार्निश करे।

गार्निश करने के बाद आप प्लेट को 2 घंटे के लिए, फ्रिज में रख दे ताकि क्रीम बॉल्स में अच्छे सेट हो जाए।

आपके बच्चो के पसंदीदा चॉकलेट बिस्कुट बॉल्स तैयार है।

Also Read

चॉकलेट बॉल्स बनाने के लिए आवशयक सुझाव

आप इसमें दूध और बटर को कमरे के तापमान पर इस्तमाल करे, यदि फ्रीज में रख हुआ है तो पहले उसे कमरे के तापमान में आने दे उसके बाद इस्तमाल करे।

यहां मैंने टेस्ट को बढ़ाने के लिए ड्राई फ़ूड का इस्तमाल किया है, यदि आपके ड्राई फ़ूड नहीं है तो न डाले, इनकी आवश्यकता केवल टेस्ट को डबल करने के लिए डाला गया है।

आप किसी भी ब्रांड का कोको पाउडर इस्तमाल कर सकते है।

यदि आप चाहते तो क्रीम के जगह चॉकलेट के टुकड़ो से भी बॉल्स को गार्निश कर सकते है।

यदि आपने अभी तक चॉकलेट बिस्कुट बॉल्स नहीं बनाये है तो एक बार जरूर बनाये आपके बच्चो को बहुत पसंद आएंगे, बिस्कुट बॉल्स बनाने में न तो ज्यादा सामग्री की जरूरत होती है और न ही बनाना में ज्यादा समय लगता है।

आप मेरी इस आसान सी रेसिपी से स्वादिष्ट चॉकलेट बॉस बना सकते है, यदि आपको मेरी ये रेसिपी पंसद आई हो तो कमेंट करके जरूर बताये।

3 thoughts on “घर में चॉकलेट बिस्कुट बॉल्स कैसे बनाते है”

    1. पोस्ट पढ़ने के लिए, ऐसे ही साइड पर आते रहे, यदि आपको मेरी पोस्ट पसंद आती है अपने दोस्तों में जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *