घर में चॉकलेट क्रीम बिस्कुट कैसे बनाये।

घर में चॉकलेट क्रीम बिस्कुट कैसे बनाये

दोस्तों इस पेज पर मैंने चॉकलेट क्रीम बिस्कुट बनाने की रेसिपी शेयर की है, ताकि आप अपने बच्चो को घर में चॉकलेट क्रीम बिस्कुट बना कर खिला सके, ताकि उनकी सेहत पर बुरा प्रभाव न पड़े।

यहां में जितनी भी सामग्री बता रही हूँ वो आपको आसानी से घर में ही मिल जायेगी, चॉकलेट क्रीम बिस्कुट हल्के और क्रंची होते है इसलिए इन्हे चाय के साथ या किसी वक्त खाने में अच्छे लगते है, इन्हे खाने से खाफी देर भूख नहीं लगती है।

चॉकलेट क्रीम बिस्कुट को बना कर आप स्टोर भी करके रख सकते है यह कई दिनों तक ख़राब नहीं होते है, चॉकलेट बिस्कुट बनाने के लिए आपको मैदा, शक़्कर, बटर ( मखन ), कोको पाउडर, बैकिंग सोडा और दूध की जरूरत होती है।

चॉकलेट बिस्कुट बनाने के लिए अंडे की जरूरत नहीं होती है इसलिए इसे सभी लोग बना और खा सकते है, तो चलिए दोस्तों चॉकलेट क्रीम बिस्कुट बनाना शुरू करते है।

चॉकलेट बिस्कुट बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • बटर या घी : 1/2 कप
  • शुगर : 3/4 कप
  • मैदा : 2/1 कप
  • बैकिंग सोडा : 1/4 छोटी चम्मच
  • कोको पाउडर : 4 छोटी चम्मच
  • नमक : 1 चुटकी
  • वैनेला एसेंस : 1 चम्मच
  • दूध : 1 कप

क्रीम बनाने के लिए सामग्री

  • बटर : 1/4 कप
  • आइसिंग शुगर : 1 कप
  • दूध : 1 चम्मच
  • कोको पाउडर : 4 चम्मच

आवश्यक बर्तन

  • एक बड़ा बाउल
  • हैंड मिक्सर ( व्हिपर )
  • आटा चालने वाली छन्नी
  • नाप बनाने के लिए एक कटोरी और एक चम्मच
  • एक कड़ाई
  • एक बेकिंग ट्रे
  • एक थाली

चॉकलेट क्रीम बिस्कुट बनाने की विधि

चॉकलेट क्रीम बिस्कुट बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बॉल ले बाउल में आधा कप बटर डाले, यदि आपके पास बटर नहीं है तो आप घी भी ले सकते है.

अब बटर को व्हिपर से 5 मिनट तक मिक्स करिये अब उसमे 3/4 कप की आधी शुगर को बटर में डाल कर व्हिपर से मिक्स करे आधी शुगर को मिक्स करने के बाद पूरी शुगर को डाल कर दुबारा से व्हिपर से 5 मिनट तक मिक्स करे।

पांच मिनट बाद छन्नी को बाउल के ऊपर रहे और छन्नी में 1 कप और आधा कप मैदा डाले, एक चुटकी नमक डाले, 4 चम्मच कोको पाउडर डाले, अब सारी सामग्री को एक चम्मच से मिक्स करते हुए छान ले।

जब सामग्री छन जाए तो उसमे एक चम्मच वैनेला एसेंस डाले अब आप इसमें आधे कप से कम दूध डाले और हाथ से मिक्स करके आटे जैसे गुथे थोड़ा – थोड़ा करके दूध डालते जाए और हल्के हाथो से थोड़ा सख्त सा डो बना ले, डो बनाने लिए एक कप दूध को एक साथ न डाले नहीं तो डो गीला हो जाएगा, हमें थोड़ा सख्त डो बनाना है ताकि बेलने में डो चिपके न, इसलिए दूध को एक साथ न डाले।

जब डो बन जाए तो उसे दो हिस्सों में बाट ले और दोनों हिस्सों को हाथ से गोल कर ले, गोल करने के बाद एक बटर पेपर ले बटर पेपर पर डो के एक हिस्से को रख कर बेलन से गोल गोल बेलना शुरू करे, थोड़ा बेलने के बाद ऊपर भी बटर पेपर लगा ले और इसे पराठे से मोटा बेल ले।

पराठे से मोटा बेलने के बाद इसे एक गोल ढक्कन से काट ले, इसी तरह से सारे बिस्कुट को बेल कर काट ले। ( आप चाहते तो बिस्कुट पर कुछ

जब आपके पूरे बिस्कुट बन कर तैयार हो जाए तो गैस को चालू करके कड़ाई को गैस पर रख के कड़ाई के अंदर एक स्टेण्ड रखे यदि आपके पास स्टेण्ड नहीं है तो आप एक कटोरी रखे, अब कड़ाई को फूल गैस पर 3 मिनट तक गर्म होने दे।

जब तक कड़ाई गर्म हो रही है तब तक आप एक प्लेट में घी लगा कर आप उसमे सारे बिस्कुट जमा ले, तीन मिनट बाद आप कड़ाई के ऊपर रखे स्टेण्ड पर बिस्कुट की थाली को रख दे।

अब बिस्कुट की थाली को आप दूसरी थाली से ढक दे और गैस को सिलो कर दे सिलो करके के बाद आप 15 मिनट तक इसे ऐसे ही ढका रहने दे, 15 मिनट बाद बिस्कुट के ऊपर ढकी थाली को हटा दे और बिस्कुट को पलट दे और दुबारा से थाली को ढक दे, याद रहे जब आप बिस्कुट को पलटेंगे तो वह नरम रहेंगे इसलिए बिस्कुट को चम्मच की सहायता से आराम से पलटे ताकि बिस्कुट टूटे न।

गैस को सिलो आंच में ही 10 मिनट बिस्कुट पकाये, 10 मिनट बाद गैस को बंद कर दे और थाली को कड़ाई से हटा कर ठंडा होने रख दे।

आप इसी तरह से सरे बिस्कुट को तेल में फ्राई भी कर सकते है।

ठंडे होने के बाद बिस्कुट तैयार है अब हम दो बिस्कुट को एक साथ चिपकाने के लिए क्रीम तैयार करेंगे।

आधा कप बटर ले बटर को 1 मिनट व्हिपर से मिक्स कर लीजिए, अब उसमे 1/2 कप आइसिंग शुगर मिला कर मिक्स करिये, जब आधा कप शुगर मिक्स हो जाए तो उसमे आधा कप आइसिंग शुगर और मिला दीजिये और व्हिपर से और मिक्स कीजिये, इसे केवल 1 मिनट ही मिक्स करे इसे थोड़ा सख्त आइसक्रीम बनानी है इसलिए ज्यादा व्हिप करने से आइसक्रीम पतली हो जायेगी।

शुगर और बटर को मिक्स करने के बाद चार चम्मच कोको पाउडर डाले, कोको पाउडर डालने के बाद एक चम्मच दूध डाले और व्हिपर को दुबारा से चला कर अच्छे से मिक्स कर ले।

अब आपकी चॉकलेट क्रीम और बिस्कुट दोनों तैयार है, तो चलिए दोस्तों अब चॉकलेट क्रीम और बिस्कुट को चिपका लेते है, जब बिस्कुट ठंडे हो जाए तो आप आधे बिस्कुट को थाली में जमा ले और एक – एक बिस्कुट पर चॉकलेट क्रीम को लगाते जाए और दूसरे बिस्कुट को उसके ऊपर रख कर चिपकाते जाए, इसी तरह सरे बिस्कुट तैयार कर ले।

अब इन चॉकलेट क्रीम बिस्कुट को आप थोड़ी खुला रखे और फिर आप इन्हे एक हवा बंद डिब्बे में रख सकते है, आपके चॉकलेट क्रीम बिस्कुट तैयार है इन्हे आप 2 महीने तक स्टोर करके रख सकते है।

Also Read : आटे का केक बनाने की विधि

चॉकलेट क्रीम बिस्कुट बनाने के लिए आवश्यक सुझाव

यदि आप इसमें जिस सामग्री का इस्तमाल कर रहे और वह फ्रीज में रखी हुई है तो पहले उसे कमरे के तापमान पर लाये फिर उसे इस्तमाल करे।

इसका डो बनाते समय आप सामग्री को हल्के हाथो से मिलाये नहीं तो बिस्कुट सॉफ्ट और कुरकरे नहीं बनेगे।

आप इसे सजाने के लिए ड्राई फ्रूट को डाल सकते है।

इन बिस्कुटों को आप हवा बंद डिब्बे में कम से कम 2 से 3 महीने तक स्टोर करके रख सकते है।

आशा है आपको मेरी यह रेसिपी पसंद आएगी होगी, इस रेसिपी से आप आसानी से घर में ही कड़ाई में भी बिस्कुट बना सकते है, यदि आप इन्हे कुकर में बनाना चाहते है तो कुकर में भी बना सकते है, कुकर को गैस पर रख कर उस में स्टेण्ड या एक कटोरी रखे और कुकर को 3 मिनट गर्म होने दे अब बिस्कुट प्लेट को कुकर के अंदर रखे और कुकर के ढक्कन से सीटी और रबर को निकाल दे।

अब ढक्कन को बंद करके 20 मिनट एक गैस के लो फ्लेम पर बिस्कुट को कुक कर ले, 20 मिनट बाद गैस को बंद कर कुकर से बिस्कुट प्लेट को बाहर निकाल ले, अब प्लेट को ठंडा होने दे और ठंडा होने के बाद बिस्कुट को प्लेट से निकाल ले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *