आपने शिमला मिर्च की सब्जी तो कई बार बनाई और खाई होगी लेकिन इसको अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए हमने शिमला मिर्च और मटर को एक साथ उपयोग करके शिमला मिर्च की सब्जी जानने की विधि शेयर की है जो आपके बच्चो और परिवार को बहुत पसंद आएगी।

इस पेज पर दी गई शिमला मिर्च और मटर की सब्जी की रेसिपी के द्वारा कोई भी आसानी से शिमला मिर्च की स्वादिष्ट सब्जी बना सकता है आपको सिर्फ नीचे दिए गए Steps फॉलो करने है।

आप इसे सादे चावल, रोटी, पूरी आदि के साथ खा सकते है इसे बनाने में केवल 20 मिनट का समय लगता है।

शिमला मिर्च और मटर की सब्जी बनाने ले लिए सामग्री

  • शिमला मिर्च : 250 ग्राम (एक सी साइज में कटी  हुए)
  • आलू : 2 मीडियम (एक सी साइज में कटे )
  • प्याज : 1 मीडियम कद्दूकस
  • टमाटर : 2 कद्दूकस
  • अदरक : 1 चम्मच कद्दूकस
  • लहसून : 3 कलिया बारीक कटा हुआ
  • मटर  : 50 ग्राम (ताजे)
  • तेज पत्ता : 2
  • कसूरी मैथी : 1/2 छोटी चम्मच
  • कश्मीरी लाल मिर्च या लाल मिर्च पाउडर : 1/2छोटा चम्मच
  • धनिया पाउडर : 2 छोटी चम्मच
  • हल्दी पाउडर : 1/2 छोटी चम्मच
  • नमक : स्वाद अनुसार
  • तेल : बड़े चम्मच
  • अमचूर पाउडर : 1/2 छोटी चम्मच
  • हरी धनिया : 1/2 बारीक कटी
  • काजू : 5 पीसे हुए
  • जीरा : 15 से 20 दाने

शिमला मिर्च की सब्जी बनाने की विधि

हम शिमला मिर्च की सब्जी बनाने से पहले एक बड़े से बर्तन में साधारण पानी डालेंगे और शिमला मिर्च और आलू को हाथ से घिस कर साफ करेंगे ताकि सारी गंदगी पानी से साफ हो जाये।

धूली हुई सब्जियों को एक प्लेट में रख ले अब उन्हें चाकू से काटना शुरू करेगे पहले तो शिमला मिर्च को बीच से काट कर दो टुकड़े कर ले और उसके अंदर के बीज को निकाल कर अलग कर दे, अब एक शिमला मिर्च को आठ टुकड़ो में काट ले।

आलू के छिलके उतार ले और एक आलू के आठ टुकड़े कर ले आलू को काट कर एक बार धो ले धूले आलू को एक छन्नी में कपड़े पर निकल कर सारा पानी छटा ले।

अब अदरक और प्याज को छील कर कद्दूकस कर ले या मिक्सी में बारीक पीस ले और कटोरी में निकाल ले।

अब उसी मिक्सी में टमाटर को भी बारीक पीस ले और एक कटोरी में अलग निकाल ले, लहसून को भी छिलके उतार कर बारीक काट ले, हरी धनिया को भी बारीक काट कर प्लेट या कप में रख ले।

अब हम शिमला मिर्च की सब्जी बनाना शुरू करेंगे।

एक कढ़ाई को गैस पर रख कर गैस को चालू करे गैस को तेज ही रखे गैस पर रखी कढ़ाई में तीन बड़ी चम्मच तेल डाले तेल को गरम होने दे जब तेल अच्छे से गर्म हो जाये तो तेल में आलू को डाल दे।

चमचे से चलाये, आलू का सारा पानी छटा ले नहीं तो जब आप आलू को तेल में डालगे और आलू के साथ जो पानी रहेगा वो तेल के साथ उचट कर ऊपर की ओर आ जायेगा जिससे आप जल सकते है।

आलू को कढ़ाई में डाल कर ऐसे ही नहीं छोड़ दें नहीं तो आलू कढ़ाई में नीचे चिपक जायेगे यदि आलू कढ़ाई में ज्यादा चिपक रहे है तो गैस को बिल्कुल धीमा कर ले और आलू को चमचे से चलाते रहे।

आलू को तेल में पका कर नरम होने में दो मिनट का समय लगेगा गैस को स्लो कर ले, आलू को नरम होने तक पकाये जब आलू पक जाये तो एक प्लेट में चमचे से निकाल ले।

गैस को तेज कर ले अब उसी तेल में आप शिमला मिर्च डालें और नरम होने तक पकाये इन्हे पकने में 2 मिनट ही लगेगे दो मिनट के पहले एक बार बीच में एक दो शिमला मिर्च के टुकड़े निकाल कर हाथ से चेक करके देख ले, यदि शिमला मिर्च नरम हो गई है तो दो मिनट से पहले भी इन्हे चमचे से जिस प्लेट आलू निकाले थे उसी प्लेट में निकाल ले।

अब कढ़ाई का तेल आपको ज्यादा लगे तो थोड़ा कम कर ले, अब उसी कढ़ाई में कटे हुए बारीक लहसून डाले लहसुन को लाल होने तक भूने फिर करी पत्ता डाले अब जब लहसुन और करी पत्ता लाल हो जाये तो जीरा डाल कर पुटका ले।

अब मिक्सी में पीसी अदरक प्याज डाले प्याज को चमचे से चलाते रहे क्योंकी इसमें अदरक है, जो नीचे कढ़ाई में चिपकने लगता है, प्याज और अदरक को अच्छे से सुनहरा होने तक भून ले जब प्याज लाल हो जाये तो धनिया पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च और हल्दी पाउडर डाले एक बार चमचे से मिलाये और टमाटर डाल दे।

टमाटर को मसालों में अच्छे से मिलाये और जब तक टमाटर का सारा पानी भाप बन कर बाहर न निकल जाये तब तक भूने।

टमाटर को पकाने के लिए नमक डाले अब इसमें पीसे हुये काजू और मटर डाले और आधा कप पानी डाले और ढक्कन ढक दे 2 मिनट तक ढका रहने दे और बीच एक दो बार चमचे से चलाये ।

दो मिनट बाद ढक्कन निकाल दे और तले हुए शिमला मिर्च, आलू और मटर डाले मिक्स करे कसूरी मैथी डाले और अच्छे से मिक्स करके धीमी आंच पर ढक्कन ढक कर 2 से 3 मिनट पकाये बीच-बीच में चमचे से चलाते रहे ताकि नीचे से चिपके न अगर शिमला मिर्च की सब्जी नीचे से चिपक जाएगी जो उससे जलने की महक आयेगी।

तीन मिनट बाद गैस बंद कर सब्जिया हमने पहले से ही तेल में फ्राई कर ली थी इसलिए इन्हे पकाना नहीं है सब नमक और मसालों के साथ मिक्स करना है इसलिए इसे ज्यादा न पकाये हरी कटी धनिया डाले मिक्स करे शिमला मिर्च, आलू और मटर की सब्जी तैयार है।

शिमला मिर्च की सब्जी कैसे परोसे

हमारे यहां शिमला मिर्च की सब्जी को रोटी के साथ खाया जाता है, आप इसे पूरी पराठे और सादे चावल के साथ खा सकते है रात के खाने में या दोपहर के खाने में परोसे जिन्हे शिमला मिर्च की सब्जी बिल्कुल भी पसंद नहीं होगी वो भी इसे खाना चाहेंगे।

यह भी जाने 

शिमला मिर्च और मटर की सब्जी बनाने के लिए सुझाव

आप चाहे तो इसमें अन्य सब्जिया भी डाल सकते है।

अगर आप कैलोरी का ज्यादा ध्यान रखते है आप सब्जियों को बिना फ्राई किये भी डाल सकते है बस इन्हे पांच मिनट और पका ले ताकि सभी सब्जिया पक जाये।

आपके पास लाल कश्मीरी मिर्च नहीं है तो आप लाल मिर्च भी डाल सकते है।

आप को काजू पसंद हो तो डाले नहीं तो कोई जरूरत नहीं है।

मटर से सब्जी दिखने में अच्छी भी लगती है और टेस्ट भी बढ़ जाता है।

कसूरी मैथी जरूर डाले।

कृपया शेयर करे !