Best Double Door Refrigerator Under 20000

यदि आप रूपये 20,000 से कम रूपये में एक अच्छी गुणवत्ता का Refrigerator खोज कर रहे है तो आप बिल्कुल सही जगह आये है क्योकि इस आर्टिकल में मैंने 20000 रूपये में आने वाले रेफ्रीजिरेटर कि जानकारी शेयर की है।

इस आर्टिकल को पढ़ कर आप रूपये 20000 में एक अच्छी गुणवत्ता का Refrigerator का चुनाव कर पाएंगे।

Buy Best Refrigerator Under 20000

रेफ्रीजिरेटर हर घर की जरूरत बन गया है क्योकि आप भी जानते है की इस भाग दौड़ भरे जीवन में रोज ताज़ी सब्जी, दूध और ऐसी बहुत सारी सामग्री जिसे रोज लेने बाजार जाना पड़ता है लेकिन जब दिनभर के काम के बाद आप वापस घर आते हो तो ऐसा लगता है कोई पानी भी ला कर दे दे ये ही बहुत ऐसे में यदि आपके घर में फ्रिज हो तो सारी समस्या का हल आराम से मिल जायेगा।

सप्ताह में एक बार बाजार जाये, और सारी सामग्री को खरीद कर ले आये और फ्रिज में इसे स्टोर करके रख ले, जिससे इनका पोषण बरकरार रहता है। ऐसे में आपको बार-बार बाजार या दुकान जाने की जरूरत नहीं होती है और आपके समय की बचत भी होती है।

चलिए अब 20000 रूपये में आने वाले सिंगल डोर और डबल डोर की जानकारी को समझते है ताकि आप अपनी जरूरत और वजट के अनुसार अच्छी गुणवत्ता वाले रेफ्रीजिरेटर का चुनाव कर सके।

1. Whirlpool 245 L 2 Star Frost Free Double Door Refrigerator

व्हर्लपूल ब्रांड का रेफ़्रिजेरेटर (NEOFRESH 258LH CLS PLUS 2S, German Steel) 245 लीटर की क्षमता रखता है जो 2-3 सदस्यों वाले परिवार के लिए परफेक्ट होते है, यह डबल डोर टाइप का रेफ्रिजरेटर है जिसकी स्टार रेटिंग 2 स्टार है। डिफ्रॉस्ट सिस्टम फ्रॉस्ट फ्री है जो बहुत ही तेजी से बर्फ बनाता है।

इसका आकार H 1560 mm x W 640mm x D 760mm है इस रेफ्रिजरेट में 3 कड़े गिलास की अलमारिया, एक वनस्पति ट्रे और साइड में तीन अलमारिया है इसके दरवाजे में 2 लीटर की बोतल रखने के लिए बहुत जगह होती है इस फ्रिज के अंदर की डिजायन की बहुत खास तरह से बनाया गया है।

यह फ्रिज रोटरी कंप्रेसर का उपयोग करता है जिसके कारण यह एक साल में 308 यूनिट की बिजली कि खपत करता है, फ्रिज की खासियत को बरकरार रखने के लिए इसमें एंटी बैक्टीरियल एयर फ्लोर के साथ ताजा फ्लो फ्लेक्सी वेंट है। मतलब हवा रेफ्रिजरेटर के पीछे की ओर लम्बे एयर टॉवर से हो कर बहती है।

रेफ्रीजिरेटर भोजन को ताजा बनाये रखने के लिए सूक्ष्म ब्लॉक तकनिकी का उपयोग करता है जो भोजन को सड़ाने वाले बैक्टीरिया के विकाश को रोकता है इसीलिए बनाई हुई सब्जी को रखने वाले कंटेनर को क्रिप्सर और आइस बॉक्स से जोड़ा जाता है साथ ही हरी सब्जी और फलो की सैल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए फ्रेशनराइजर की अच्छी व्यवस्थ है।

जैसे की आप जानते है की हर वस्तु के दो पहलू होते है उसी तरह इस रेफ्रीजिरेटर की कुछ खामिया है जिसे आप इसे उपयोग करते समय ध्यान में रखे जब भी यह रोटरी कंप्रेसर का इस्तमाल करेंगे, तो आप पाएंगे की फ्रिज किनारे से गर्म हो रहा है।

Specifications:

Capacity245L
Star rating2-star
TypeDouble door
Defrost systemFrost free
Dimensions (H x W x D)1560mm x 640mm x 760mm
Electricity annually308 units
Families2-3 members
Price18,990

2. Samsung 212 L 3 Star Direct Cool Single Door Refrigerato

सैमसंग (RR22M272ZS8, Elegant Inox, Inverter Compressor) का यह ब्रांड 212 लीटर की क्षमता रखता है जो की सिंगल डोर फ्रिज है यह डिफ्रॉस्ट सिस्टम डायरेक्ट कूल का सिस्टम है जो की सीधे ठंडा करने की अनुमति देता है, यह 4 स्टार रेटिंग के साथ आता है इसका आकार 1304 mm x 532mm x 594 mm होता है।

यह एक साल में 210 यूनिट बिजली की खपत करता है मतलब ऊर्जा की बचत करता है यह फ्रिज डिजिटल इन्वेटर के साथ आता है जो ऊर्जा की बचत करता है और सोर कम करता है

इसमें 3 कड़े गिलास की अलमारी और एक बड़ा सब्जी रखने के लिए कंटेनर होता है जिसमे आप 3 लोगो के लिए एक सप्ताह की सब्जी स्टोर करके रख सकते है फ्रीजर टॉप पर होता है जिसमे आपको सामग्री को निकालने के लिए बार-बार नीचे नहीं छुकना पड़ता है।

4 साइड रैंक है जिसमे आप 2 लीटर की पानी की बोतल को कतार में रख सकते है। यदि आप फ्रिज का उपयोग रात में मतलब अंधेरे में करते है तो इसमें एक बल्ब दिया गया है जिसका उपयोग करके आप इसमें उजेला कर सकते है।

फ्रिज के बीचो बीच दो अलमारियाँ होती है, जो कड़े कांच की बनी होती है इनका स्तमाल आप बचे हुए खाने को रखने में और केक आइसक्रीम जैसी चीजों को रखने के लिए कर सकते है।

यदि आपके बच्चे बार-बार फ्रिज को खोलते है तो आप इसके फ्रीजर को बंद कर सकते है।

Specifications :

Capacity212L
Star rating4-star
TypeDouble door
Defrost systemDirect cool
Dimensions (H x W x D)1304mm x 532mm x 594mm
Electricity annually210
Families3 members
Price19200

3. Whirlpool 215 L Single Door Refrigerator

व्हर्लपूल (230 IMFR ROY 4S INV WINE IRIS-E, Wine) 215 लीटर की क्षमता रखने वाला सिंगल डोर फ्रिज है यह 4 स्टार रेंटिंग के साथ आता है इस उत्पादक पर 1 साल की और 10 साल कंप्रेसर की वारंटी है।

इसका आकार 1437 mm x 536 mm x 619 mm है, यह एक साल में 170 यूनिट की खपत करता है।

इस रेफ्रीजिरेटर के टॉप पर फ्रीजर होता है इसका इस्तमाल आप बड़ी ही आसानी से कर सकते है। फ्रीजर के नीचे चार कड़े कांच की अलमारियाँ है, जिसमे आप उपयोग की सामग्री जैसी बचा हुआ खाना, केक आइसक्रीम जूस का जग आदि रख सकते है।

अलमारियों के नीचे सब्जी रखने के लिए एक बड़ा कंटेनर होता है जिसमे आप कम से कम एक सप्ताह से ज्यादा की नमी वाली मतलब हरी सब्जी को स्टोर करके रख सकते है साथ ही इसमें फल भी रख सकते है।

सबसे नीचे एक बड़ा कंटेनर होता है जिसमे आप सुखी सब्जी जैसे प्याज, लहसुन और आलू रख सकते है कहने का मतलब है की जिन सब्जियों की नमी की जरूरत नहीं होती है उन्हें इस कंटेनर में इनके नियमित तापमान पर रख सकते है।

अब बात करते है दरवाजे की इसके दरवाजे में सबसे ऊपर एक साइड रेंक है जिसमे अंडे, धनिया या पके हुए फल को रख सकते है इस कंटेनर के नीचे एक बॉक्स है जिसे मेडिसन बॉक्स कहते है इसमें आप अपनी दवाइयों रख सकते है मेडिसन बॉक्स के नीचे तीन बड़ी साइड रेंक है जिसमे आप पानी की बॉटल को रख सकते है।

यह फ्रिज बिना स्टेबेलाइज के काम करता है, एंटी बैक्टीरियल गैसटेक होता है जो सब्जियों और दूध को ख़राब होने बचाता है साथ ही इसमें डायरेक्ट कूल सिस्टम होता है बेहतर तरीके से काम करके 1 घंटे में पानी की अच्छे से ठंडा करता है।

यह फ्रिज लाइट जाने के बाद स्वाचारित रूप से इन्वेटर से जुड़ जाता है यदि लाइट 12 घंटे तक न आये तो यह अच्छी तरह का कार्य करके आपके सामान को ख़राब नहीं होने देता है।

Specifications

Capacity215L
Star rating4-star
TypeSingle door
Defrost systemDirect Cool
Dimensions (H x W x D)1437mm x 536mm x 619mm
Electricity annually170
Families3-4 members
Price19000

4. LG 215 L 5 Star Direct-Cool One-Door Refrigerator

LG (GL-D221APAN.DPAZEBN, Purple Aster) 215 L की क्षमता रखने वाला ये फ्रिज सिंगल डोर का है जो 4 स्टार रेंटिग के साथ आता है डिफ्रॉस्ट सिस्टम डायरेक्ट कूल की बहुत ही बड़ी खासियत के साथ आता है। जिससे यह सीधे बर्फ बनाने की अनुमति देता है।

इसका आकार 1338 mm x 591mm x 638 mm के साथ आता है इसकी क्षमता के साथ आप ये भी पाएंगे की इसकी ऊर्जा दक्षता बहुत ही बेहतर है जो की एक साल में 139 यूनिट बिजली की खपत करता है।

यह स्मार्ट कनेक्ट सुविधा के साथ आता है जो आपके फ्रिज को इन्वेटर से जुड़ने की अनुमति देता है मतलब बिजली जाने के बाद भी यह आपके फ्रिज में रखे सामग्री में नमी को बरकरार रखता है और बैक्टीरिया की उतपत्ती नहीं होने देता।

इस रेफ्रीजिरेटर में फ्रीजर टॉप पर होता है, फ्रीजर के नीचे एक सकरा सा कंटेनर होता है जिसका इस्तमाल आप किसी खाद्य पदार्थ के पाउज रखने में कर सकते है, दो बड़ी अलमारियाँ होती है जो कड़े कांच की बनी होती है, अलमारियों के नीचे बड़ा कंटेनर होता है जिसमे आप हरी सब्जियों को उनके नियमित तापमान पर रख सकते है।

हरी सब्जी के कंटेनर के नीचे एक और कंटेनर होता है साइज में बड़ा भी होता है इसमें आप बिना नमी वाली संब्जियो को रख सकते है।

इसके दरवाजे में ऊपर की ओर तीन छोटे कंटेनर होती है जिसमे से एक में आइस ट्रे रख सकते है एक में मेडिसन रख सकते है, नीचे वाले कंटेनर में अंडे या फिर कोई भी सामग्री रख सकते है दरवाजे में नीचे की और दो बड़े साइड रेंक है जिसमे आप पानी को स्टोर करके रख सकते है।

यह आपके द्वारा फ्रिज में रखी सामग्री को 12 दिन ख़राब नहीं होने देती है और जिस कंटेनर में सब्जी रखते है उसमे नमी को नियंत्रित करने के लिए एक घुंडी और कार्बन फ़िल्टर होता है जो नमी को नियंत्रित करता है और इसकी गंध की फैलने नहीं देता है।

Specifications :

Capacity215L
TypeSingle door
Defrost systemDirect cool
Star rating4-star
Dimensions (H x W x D)1338mm x 591mm x 638mm
Price17490

5. Samsung 230 L Direct Cool Single Door 5 Star Refrigerator

सैमसंग (RR23J2835PX/TL, Blue, Base Stand with Drawer) 230 लीटर की क्षमता रखने वाला यह रेफ्रीजिरेटर सिंगल डोर फ्रिज है जो 5 स्टार रेंटिग के साथ आता है इसमें भी डिफ्रॉस्ट सिस्टम डायरेक्ट कूल है जो बहुत ही अच्छी तरह से काम करता है अधिक गर्मी होने पर यह और भी ज्यादा ठंडा पानी देता है।

यह फ्रिज छोटे परिवार के लिए बेहतर होता है इसका आकार 1399 mm x 532 mm x 594 mm का होता है जो आपकी किचन में आराम से आ जायेगा।

इस फ्रिज में भी फ्रीजर टॉप पर जिसमे आप आइसक्रीम जैसी चीजों को स्टोर करके रख सकते है, इसके नीचे एक अलमारी होती है जिसमे आप घर में बनाये या दुकान से मगवाये केक और पिज्जा को रख सकते है, उसके नीचे दूसरी वाली अलमारी में कटी हुई सलाद और जूस के जग को रख सकते है और सबसे बाद वाली अलमारी में बचे हुए खाने को रख सकते है।

सबसे नीचे के कंटेनर में सुखी सब्जी जैसे प्याज और आलू रख सकते है इसके ऊपर वाले कंटेनर में नमी वाली सब्जी को उनके निश्चित तापमान पर सकते है।

इसके दरवाजे में ऊपर की और एक लम्बा लेकिन सकरा रेंक है जिसमे आप सूखे हुए फल मतलब डिराय फ़ूड, शहद और घी के डिब्बों को स्टोर करके रख सकते है, इसके नीचे दो छोटे-छोटे रेंक होते है जिसमे से एक में अंडे और दूसरे में मेडिसन को रख सकते है।

सबसे नीचे दो लम्बी रेंक होती है जिसमे पानी के अलावा ड्रिंक को भी रख सकते है।

यह अधिक ऊर्जा दक्षता, कम शोर और लम्बे समय तक चलने की गारंटी देता है डिजिटल इन्वेटर कंप्रेसर और कूलिंग डिमांड की बात करे तो स्वचालित रूप से अपना अच्छा प्रदर्शन करता है यह रेफ्रिजरेटर 50% तक कम ऊर्जा की बचत करता है साथ ही जो आपके साथ 15 से 20 साल रहने की बात को प्रमाणित करता है।

इसका स्टेब्लाइज बिजली के उतार चढ़ाव से रेफ्रीजिरेटर की रक्षा करता है जब बिजली का वोल्ट बहुत अधिक बड़ जाता है तो यह स्वतः ही बिजली को काट देता है। इसका कंप्रेसर 50 डिग्री सेल्सियस पर भी बेहतर तरीके से काम करता है।

इसीलिए आपको अलग से स्टेब्लाइज लेने की कोई जरूरत नहीं है।

Specifications:

Capacity230L
Star rating5-star
TypeSingle door
Defrost systemDirect cool
Dimensions (H x W x D)1399mm x 532mm x 594mm
Families4 Members
Price19700

6. Haier 258 L Frost Free Double Door 3 Star Convertible

हेयर का यह ब्रांड यहां दिये सारे रेफ्रीजिरेटर में से एक जो इस डबल डोर फ्रिज में जगह और ऊर्जा दक्षिता बहुत अधिक होती है, इसकी सबसे बड़ी खासियत तो यह है की यह एक परिवर्तनीय रेफ्रीजिरेटर है, मतलब यह की फ्रीजर को फ्रिज और वापस से फ्रीजर में बदला जा सकता है अभी तक सैमसंग ब्रांड में ऐसी कोई तकनिकी उपलब्ध नहीं कराई जा सकी इसीलिए यह उपलब्ध ब्रांड सबसे तेज है जो केवल 40 से 50 मिनट में ही रूपांतरण का पूरा चक्र चला रहा है।

इस में आइसिंग तकनिकी को अपग्रेट किया गया है जिसके कारण है यह 1 घंटे के 49 मिनट में ही बर्फ बना कर तैयार कर देता है फ्रीजर और फ्रिज के तापमान को अलग-अलग कंट्रोल करने के लिए एड्जस्मेंड नॉब्स है बहुत अच्छे तरीके से काम करता है।

अब बात करते है इसके अंदर के डिजायन की जो की बहुत ही खास तरीके से डिजायन की गई है।

पहली बात तो यह की यह एक डबल डोर फ्रिज है इसीलिए फ्रिज और फ्रीजर को खोलने के अलग-अलग दरवाजे है जिसमे फ्रीजर टॉप है जिसमे दो कड़े कांच की अलमारियाँ है जिसमे से एक का उपयोग क्रीम के डिब्बे,आइसक्रीम और दूसरे का उपयोग आप तेल या किसी ऐसी सामग्री जिसे ठंडे मोहोल की जरूरत हो उसे रख सकते है।

फ्रीजर के दरवाजे में भी दो रेंक होती है जिसमे एक इस्तमाल मेडल रखने में और दूसरे में कैचप के डिब्बे को रख सकते है।

इसके फ्रिज में चार बड़ी अलमारियाँ है जिसमे आप जूस, दूध, कटी सब्जी, फल और बचे हुए खाने को रख सकते है, इसके नीचे एक बड़ा कंटेनर होता है जिसमे आप एक सप्ताह की हरी सब्जी को स्टोर करके रख सकते है।

इसके दरवाजे में दो सकरी रेंक है जिसमे एक में अंडे और दूसरे में ड्रिंक को रख सकते है इनके नीचे एक बड़ी रेंक है जिसमे आप पानी की बॉटल को रख सकते है।

इसका आकार 1560 mm x 548 mm x 615 mm में आता है जो आपकी किचिन में बड़े आसानी से एडजेस्ट हो जाता है।

Specifications :

Capacity258L
Star rating3-star
TypeDouble door
Defrost systemFrost free
Dimensions (H x W x D)1560mm x 548mm x 615mm
Families6 Members
Price20490

7. Samsung 212 L Direct Cool Single Door 4 Star

सैमसंग का Best Refrigerator 212 लीटर की क्षमता रखता है जो 4 स्टार रेटिंग के साथ आता है यह डबल डोर फ्रिज है यह रेफ्रीजिरेटर डिजिटल इन्वेटर कंप्रेसर के साथ आता है जो बिजली कटने के बाद यह स्वतः ही इन्वेटर से जुड़ने की अनुमति देता है इसमें स्टेब्लाइज पहले से उपलब्ध होता है. जिससे आपको अलग से स्टेब्लाइज लेने की आवश्यकता नहीं होती है, जो बिजली के बढ़ते घटते वोल्टेज को नियंत्रित करता है।

यह रेफ्रीजिरेटर डायरेक्ट कूल का प्रदर्शन करता है, इसका आकार 1304 mm x 532 mm x 594 लम्बाई, चौड़ाई और गहराई में आता है।

यदि आपके बच्चे फ्रिज को बार-बार खोलते है तो इसमें लॉक करने की व्यवस्था भी है जिससे आप इसे लॉक कर सकते है। अब इसके अंदर के डिजायन के बारे में जान लेते है। जो शोर बहुत कम करता है और ऊर्जा की दक्षिता को सुधरता है।

इसमें साइड रैंक होती है जिसमे आप 2 लीटर की बोतल को लाइन में जमा कर स्टोर करके पूरा दिन स्तमाल कर सकते है, बीच में दो कड़े गिलास की अलमारियाँ होती है, जिसमे आप रोज के खाने में स्तमाल करने वाली सामग्री को रख सकते है दूध के पैकिट को रखने के लिए जालीदार अलमारी होती है

हरी सब्जी को स्टोर करके रखने के लिए एक बड़ा कंटेनर होता है जिसमे 3 सदस्यों के लिए 7-8 दिन की सब्जी को स्टोर करके रख सकते है इसके ढक्कन का भी इस्तमाल कर सकते है।

Specifications :

Capacity212L
Star rating4-star
TypeSingle door
Defrost systemDirect cool
Dimensions (H x W x D)1304mm x 532mm x 594mm
Families4 Members
Price19200

8. Godrej 240 L 5 Star Direct Cool Single Door Refrigerator

(RD Edge Pro 240 PDS 5.1, Silver) यह एक दरवाजे वाला बड़ा Best Refrigerator Under 20000 है जो 240 लीटर की क्षमता रखता है इसमें 5 स्टार रेटिंग के साथ आता है यह रोटरी कंपेसर का उपयोग करता है जिसके कारण यह एक साल में 204 यूनिट की बिजली की खपत करता है यह बड़ी क्षमता के साथ आता है मतलब अधिक जगह भी होती है जिससे आप इसमें अधिक सामग्री को स्टोर करके रख सकते है।

यह डायरेक्ट कूल का प्रदर्शन करता है जिसका आकार 1482 mm x 667 mm x 577 mm में आती है, स्टेब्लाइज उपलब्ध है वोल्टेज के उतार चढ़ाव को नियंत्रित करता है।

इस रेफ्रीजिरेटर एक बड़ा फ्रीजर और डेयरी जोन है जिसमे आप दूध को 5 से 6 दिन के लिए स्टोर करके रख सकते है। कड़े गिलास की तीन अलमारियाँ है, नीचे ऑटो सोख और एक बड़ा क्रिप्सर कंटेनर होता है, जिन में सब्जियों को नमी की जरूर नहीं होती है उन्हें इसमें रख सकते है और जो एक बड़ा कंटेनर है उसमे नमी वाली मतलब हरी सब्जी को इसमें 7 दिन के लिए स्टोर करके रख सकते है।

यह रेफ्रिजरेटर एंटी बैक्टीरिया फ्लो एयर के साथ आता है जो बैक्टीरिया की उत्पति को रोकता है, और पदार्थो को सड़ने से रोकने के साथ भोजन की ताजगी को बनाये रहता है।

Specifications :

Capacity240 L
Star rating5 star
Typesingle door
Defrost systemDirect cool
Dimensions (H x W x D)1482 mm x 667 mm x 577 mm
Families6 Members
Price20590

9. Godrej 236 L Frost Free Double Door

गोदरेज (Sleek Steel, RF EON 236B 25 HI SI ST) 236 लीटर फ्रॉस्ट फ्री डबल डोर फ्रिज की स्टार रेटिंग 2 स्टार है यह फ्रिज 6 से 7 सदस्यों के परिवार के लिए बेस्ट होती है।

इसका आकार 1444mm x 597mm x 724mm के व्यास में आता है यह 240 लीटर के फ्रिज से कम नहीं होता है इसमें भी स्टेब्लाइज के साथ आता है डिजिटल इन्वेटर की व्यवस्था के साथ आता है जिससे बिजली जाने के बाद भी यह फ्रिज की सारी सामग्री को सुरक्षित और ताजा बनाये रखता है।

फ्रीजर टॉप पर जिसमे दो छोटी रेंक और एक लम्बी रेंक है जिसमे आप लबी रेंक में पॉज को स्टोर करके रख सकते है छोटी अलमारी में क्रीम का डिब्बा दूसरे डिब्बे में अंडे स्टोर करके रख सकते है, इसके दरवाजे में एक लम्बी रेंक है जिसमे कैचप के डिब्बे और शीशी स्टोर करके रख सकते है।

फ्रिज में तीन बड़ी और गहरी अलमारियाँ है जिसमे आप अपनी आवश्यक सामग्री को रख सकते है नीचे एक बड़ा कंटेनर है जिसमे हरी सब्जी को स्टोर करके रख सकते है, दरवाजे में तीन साइड रेंक है, जिसमे 2 लीटर की पानी की बॉटल को स्टोर करके रख सकते है।

यह एक डबल डोर रेफ्रीजिरेटर है इसलिए इसके शीर्ष पर फ्रीजर और बार बैंडल के साथ आता है, इसमें 236 लीटर की क्षमता रखता है जिससे इसमें आप सारी सामग्री को स्टोर करके रख सकते है।

Specifications

Capacity236L
Star rating2-star
TypeDouble door
Defrost systemFrost free
Dimensions (H x W x D)1444mm x 597mm x 724mm
Families5-6 Members
Price17,990

10. LG 215 L Single Door Refrigerator (GL-D221ABGY )

LG भी भारत का विश्वसनीय ब्रांड है यहां मैंने LG 215 लीटर के रेफ्रीजिरेटर के बारे में बात कर रही हूँ, जो एक सिंगल डोर फ्रिज है।

यह डायरेक्ट पानी को बर्फ बनाने की अनुमति देता है, LG का यह फ्रिज 5 स्टार रेटिंग के साथ आता है जिससे बिजली की बचत होती है इसमें स्टेब्लाइज होता है जो बिजली के उतार चढ़ाव को सभालता है और फ्रिज में होने वाली क्षति को रोकता है।

इस उत्पाद पर 1 साल और कंप्रेसर पर 10 साल की वारंटी है, जिसके अंदर की डिजायन बहुत ही सुंदर है इसमें एक हैंडल है जिसकी सहायता से आप इसे आसानी से खोल सकते है यह पीछे बहुत चिकना होता है जिससे इसे साफ करना बहुत आसान है।

सिंगल डोर है इसलिए टॉप पर फ्रीजर है जिस में एक फ़ास्ट फ्रीजर जोन है जिसमे आप आइस क्रीम के डिब्बे रख सकते है, इसके नीचे कूल एंड फ्रेस जोन है जिसमे आप मिठाई जैसी सामग्री को 7 दिन तक के लिए स्टोर करके रखे सकते है।

फ्रिज में दो कड़े गिलास कि अलमारियाँ है जिसमे आप बचे हुए खाने और दूध जैसे सामग्री को रख सकते है।

नीचे हरी सब्जी को स्टोर करके रखने के लिए एक बड़ा कंटेनर है उसमे आप सब्जियों की उनके निश्चित तापमान पर रख सकते है, हरी सब्जी के कंटेनर के नीचे ऑटो सोख कंटेनर है जिसमे आप सुखी सब्जी जैसे आलू, प्याज, और लहसुन को स्टोर करके रख सकते है।

इसके दरवाजे में सबसे ऊपर अंडे रखने की ट्रे होती है जिसमे आप 12 से 15 अंडो को स्टोर करके रख सकते है उसके बगल में एक छोटा कंटेनर है इसमें आप किसी सामग्री जिसके के लिए ठंडे माहौल की जरूरत हो उसे रख सकते है।

छोटे कंटेनर के नीचे एक छोटा कंटेनर होता है जिसमे आप ड्राई फ़ूड के डिब्बे रख सकते है नीचे तीन बड़ी रैक है जिसमे जूस, दूध और पानी को स्टोर करके रख सकते है।

SPECIFICATION :

Capacity215 L
TypeSingle Door
DefrostDirect-cool
Star Rating5 star
Warranty1 year on product, 10 years on compressor
dimesion135.5 cm x 63.8 cm x 69.1 cm
CompressoUnmatched performance, great savings
Shelf TypeSpill proof toughened glass
Price18790

11. Samsung 253 L Double Door Refrigerator

25000 में आने वाला सैमसंग का यह रेफ्रीजिरेटर 253 लीटर की क्षमता के साथ आता है जो एक फ्रंच डबल डोर रेफ्रीजिरेटर है, यह डिफ्रॉस्टिंग फ्रॉस्ट फ्री फ्रिज है जिसमे तुरंत ही बर्फ बनाने के अनुमति देता है, यह केवल 40 मिनट में बर्फ बना देता है।

यह फ्रिज आसान स्लाइड सेल्फ के साथ आता है, फ्रिज कि अलमारियाँ गहरी है, जिसमे आप आवश्यकता से अधिक सामग्री को स्टोर करके रखे सकते है।

इसके फ्रिज को फ्रीजर में और फ्रीजर को फ्रिज में बदला जा सकता है मतलब यह परिवर्तनीय रेफ्रीजिरेटर है।

इसमें स्टेबलाइजर उपलब्ध है इसे अलग से खरीदने की कोई जरूरत नहीं होती है, इसमें 4 स्टार रेटिंग के साथ आता है 4 स्टार रेटिंग का मतलब बिजली की बचत करता है। सब्जी, दूध और बर्फ को ताजा बनाये रखने के लिए इसमें एंटी बैक्टीयल गैसटेक है जो बैक्टीरिया से सभी की सुरक्षा करता है।

इसके फ्रीजर में ऊपर एक छोटी अलमारी है जिसमे आप आइस क्रीम रख सकते है, नीचे एक वनस्पति ट्रे है जिसमे आप भरपूर मात्रा में बर्फ जमा सकते है।

फ्रीजर के डोर में दो साइड रैक है जिसमे कुछ भी रख सकते है।

नीचे एक बड़ा कंटेनर है जिसमे सब्जी और फल रख सकते है, इसमें ऊपर की और दो कड़े कांच की अलमारियाँ है जिसमे आप भारी सामग्री को रख सकते है, इसके ऊपर नीचे दो बड़ी रैक है और बीच में एक 1 लीटर की बोतल को रखने वाला साइड रैक है जिसे दो भागो में बाटा गया है।

इस उत्पाद पर 1 साल और कंप्रेसर पर 10 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

Capacity253 L
TypeDouble Door
DefrostingFrost Free
Star Rating4 stae
Warranty1 year on product, 10 years on compressor
dimesion154.5 cm x 63.7 cm x55.5cm
Shelf typespill proof toughened glass
Energy rating1
Price19690

Conclusion

आशा करती हूँ मेरे द्व्रारा दी हुई Best Refrigerator Under 20000 की जानकारी आपको पसंद आयी होगी है और इसको पढ़कर आप एक अच्छे रेफ्रीजिरेटर का चुनाव कर पाएंगे।

मैंने यहां Whirlpool 245 L, Samsung 212 L, L, LG 215 L, MarQ by Flipkart 252 L जैसे कुछ ब्रांडो को अपने आर्टिकल में शामिल किया है क्योकि यह भरोसे मंद ब्रांड है।

वैसे आप तो ऊपर दिए गए किसी भी फ्रिज को चुन सकते है, लेकिन यहां मेरे द्वारा Godrej 240 L 5 Star Direct Cool Single Door सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है आप भी इसे खरीद सकते है, क्योकि यह 204 यूनिट बिजली कि खपत एक साल में करता है, इसका फ्रिज बड़ा होता है, इसमें डेयरी जॉन है और उसमे सामग्री रखने के लिए अधिक जगह होती है।

Best Refrigerator Under 20000 से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए कमेंट करे।

Read More :

यदि Best Refrigerator Under 20000 की जानकारी पसंद आयी है तो अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ शेयर जरूर करे।