Best Mixer Grinder under 6000 (New Year Offers)

Best Mixer Grinder under 6000 in India

यदि आप 6000 रूपये खर्च करके एक बेस्ट गुणवत्ता के मिक्सर ग्राइंडर खरीदने के बारे में सोच रहे है, आप बाजार जा कर बहुत सारे ब्रांड देख कर भ्रमित हो जाते है और यह सोचने लगते है की कोन सा ब्रांड सही तरह से कार्य करता है तो अब आप चिंता करना छोड़ दे क्योकि आप इस पोस्ट में आप 6000 रूपये आने वाले 8 मिक्सर ग्राइंडर के बारे में जाने, और एक मिक्सर चुनने में सफल होंगे।

मिक्सर ग्राइंडर अब घर की रसोई की जरूरत बन गई है इसके बिना तो खाना बनाने की कल्पना करना भी कठिन है, क्योकि यह अब सभी घरो में सिर्फ दाल, चावल, सब्जी, रोटी ही नहीं कई तरह के ऐसे पकवान बनाये जाते है जिनके साथ खाने के लिए कई तरह की चटनी बनाई जाती है कई तरह की सब्जियों को बनाने के लिए अदरक, लहसुन, हरी मिर्च और प्याज जैसी कई सब्जिओ और काटने पीसने में बहुत समय लगता है।

लेकिन यदि आपके रसोई में अच्छी गुणवत्ता का मिक्सर ग्राइंडर है तो इन सब कामो को करने के लिए आपको बहुत ही कम समय लगेगा जिससे आप अपने समय की बचत होगी।

तो चलिए अब मैं आपको भारत के 8 उच्च गुणवत्ता के ब्रांडो से परिचित कराती हूँ।

1. Philips HL1645/00 750 W Mixer Grinder

Philips ब्रांड की यह मिक्सर आपके स्वादिष्ट खाने को बनाने में मदद करने के साथ और भी स्वादिष्ट बनाती है, यह मिक्सर ABS प्लास्टिक की बनी हुई है।

इस सफेद रंग की मिक्सर ग्रान्डर के जार में हैंडल लगे होते है जो मजबूत प्लास्टिक के बने होते है इनकी सहायता इन्हे आराम से पकड़ सकते है।

इसकी शक्तिशाली मोटर 750 वाट की होती है जो ब्लेडर को चारो और घुमाने का कार्य करती है, और आपके फलो के पूरी भाग का रस निकालने में सहायता करती है।

इस उत्पाद के जारो में ब्रेकरो की सुविधा है जो यह सुनिश्चित करती है की पीसने की प्रकिया के द्वारन जार की दीवार पर कुछ चिपक न जाए।

इस मिक्सर ग्राइंडर के जार स्टेलनेस स्टील लीक प्रूफ जार और सुरक्षित लॉकिंग मैकनिज्म के साथ आते है जो यह सुनिश्चित करती है की मसालों और चटनी को पीसते समय लीक और स्पिल्स न करे और आप इस तरह की परेशानी से मुक्त खाना बना सकते है।

SPECIFICATION :

BrandPhilips
MaterialABS Plastic
No of jar4
Wattage750
Warranty2 years on product
Price5890

2. Preethi Taurus MGA 217 750-W Mixer Grind

प्रीति ब्रांड भारत के बेस्ट ब्रांडो में से है इसका डिजायन एकदम फ्रांसिस है जो बहुत आकर्षक है, दो जारो के ढक्कन गुंबद आकार के है जो इसकी सुंदरता को बड़ा देते है।

इस मिक्सर में 4 जार है जिसमे एक जार प्लास्टिक बना हुआ है बाकि तीन जार स्टेलनेस स्टील के बने हुए जो मासलो चटनी पीसने बहुत ही कम समय लगाते है।

इसके जार के अंदर ब्लेड लगे होते है जो काटने और पीसने का काम बहुत आसानी से करती है वो भी बिना को नुक्सान पहुचाये, जार को पकड़े के लिए मजबूत प्लास्टिक के बने हैंडल लगे है।

इस मोटर 750 वाट की है जो 220 से 240 वोल्टेज पर कार्य करती है बिजली के वोल्टेज बढ़ने पर या किसी प्रकार की समस्या होने पर यह स्वतः ही बंद हो जाती है।

इसकी सबसे अच्छी बात यह है की यदि आप इसमें किसी भी सामग्री को ज्यादा मात्रा में भर देते है तो यह आपको सकेंत देती है लाल प्रकाश को नारंगी प्रकाश में बदल देती है।

यदि आप मिक्सर को एक दिन में ज्यादा देर तक उपयोग में ला रहे है तो एक च्रक के बाद 2 मिनट बाद ही दोबारा उसे उपयोग में लाये ताकि मोटर को किसी भी प्रकार की हानि न हो, इसकी मोटर को ठंडा करने के लिए इसमें टर्बो वेंट तकनिकी है।

6000 रूपये में आने वाली इस मिक्सर पर 2 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

BrandPreethi
MaterialABS Plastic
No of jar4
Wattage750
Warranty2 years on product
Price5895

 3. Preethi Steel Supreme MG-208 Mixer Grinder

प्रीति ब्रांड का यह मिक्सर ग्राइंडर रूपहला और काले रंग का है, यह स्टेनलेस स्टील मटेरियल की बनी हुई है, इसका आकार 44.5 x 38.5 x 24.5 cm है।

इस मिक्सर की मोटर 750 वाट की है जो 230 वोल्टेज पर कार्य करती है यह कार्य करते समय 80 से 90 Db का शोर करती है यदि आपको लगे की यह इससे ज्यादा शोर कर रही है तो आप सेवा केंद्र से सम्पर्क कर सकते है।

मोटर शक्तिशाली होने के कारण यह उच्च गुणवत्ता की पिसाई करती है इसे खरीदने के बाद आपको किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं रहेगी।

इस मिक्सर ग्राइंडर आप दाल, चावल, नारियल का दूध, मूंगफली और ऐसी बहुत सारे खाद्य जिन्हे पीसने से आपके हाथो में दर्द होता है यह मिक्सर उन्हें बहुत ही आसानी से और बहुत ही कम समय में पीस देती है।

बॉडी में ही स्पीड को कंट्रोल करने के लिए 3 स्पीड कंट्रोल दिया गया है, जिसे आप आसानी से चला सकते है, जारो को पकड़े के लिए हैंडल लगे हुए है और ढक्कनों को ठीक से कसने के लिए लॉक होता है यदि आप ढक्कन को लॉक के साथ ठीक से नहीं बैठाते है तो मोटर यूनिट कार्य करना शुरू नहीं करेगा।

मिक्सर को बिजली से जोड़ने के लिए 3 पिन प्लग है जो आसानी से किसी बोर्ड में फिट हो जाता है, इस उत्पाद पर पूरे 2 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

BrandPreethi
MaterialStainless Steel
No of jar4
Wattage750
Warranty2 years on product
Price5890

4. SUJATA DYNAMIX

sujata ब्रांड की यह मिक्सर प्लास्टिक की बनी होती है, इसकी शक्तिशाली मोटर 900 वाट की है जो 240 वोल्टेज पर कार्य करती है।

इस मिक्सर ग्राइंडर में 2 स्टेलनेस स्टील के बने जार है जिसमे आप मसाले और चटनी पीस सकते है, और एक वेट ग्राइंडिंग के लिए डॉम जार है।

मिक्सर के बड़े जार के अंदर स्टेलनेस स्टील के बने मोटे 4 ब्लेड और छोटे जारो में दो – दो ब्लेड लगे होते है जो आपके सभी प्रकार के खाद्य को काट कर महीन कर देते है और क्रीम, दही को मिक्स कर देते है।

इसकी मोटर शक्तिशाली होने के कारण 80 से 90 Db के शोर के साथ कम्पन भी करती है यदि आपको लगे की यह ज्यादा शोर कर रही है तो आप ब्रांड के सेवा केंद्र से सम्पर्क कर सकते है।

यदि आप इसे एक ही दिन में कई बार उपयोग में लाना चाहते है तो एक बार पीसने के बाद 2 मिनट का अंतराल दे ताकि मोटर ठंडी हो जाए और किसी प्रकार की हानि न हो।

इस मिक्सर ग्राइंडर के बड़े जार का ढक्कन पारदर्शी गुंबद आकार है, जिसमे आप इसके अंदर के कार्य को बाहर से देख सकते है।

मिक्सर जार को सावधानी पूर्वक पकड़ने के लिए इसमें मजबूत प्लास्टिक के हैंडल लगे हुए है, इस उत्पाद पर 2 साल की वारंटी है।

Specifications :

BrandSujata
MaterialPlastic
No of jar3
Wattage900
Warranty2 years on product
Price5637

5. Panasonic AC MX-AC300S-H

पैनासोनिक भारत के मुख्य ब्रांडो में से है इसकी मोटर 550 वाट की है जो 220 वोल्टेज पर कार्य करती है, यदि किसी कारण से वोल्टेज बंद जाता है तो यह स्वतः ही बंद हो जाती है और मोटर में क्षति से सुरक्षा करती है।

इस मिक्सर ग्राइंडर की बॉडी प्लास्टिक की बनी हुई है जो कम्प्यूटरीकृत है, इसमें जार स्टेलनेस स्टील के बने हुए जिनका डिजाइन बहुत सुंदर है इसके ढक्कन पारदर्शी प्लास्टिक के बने हुए है साथ जार को सावधानी पूरक पकड़ने के लिए इसके हैंडल पॉलीकार्बोनेट के बनाये गए है।

खाद्य को बेहतर तरीके से पीसने के लिए इसमें स्टेलनेस स्टील के बने ब्लेड लगे होते है जो मजबूत और तेज धार के होते है।

इसमें ऑटो स्विच दिया गया है जो बिजली के वोल्टेज बढ़ने पर मिक्सर ग्राइंडर को स्वतः ही बंद कर देती है, और 100 प्रतिशत शुद्ध तांबे की बनी मोटर को किसी भी प्रकार की हानि नहीं होने देती है।

मिक्सर को उपयोग में लाने के लिए 5 स्विच दिए गए है इसीलिए इसका उपयोग करना आसान है, इसकी बॉडी और जार दोनों ही चिकने होते है जिसके कारण इसे साफ करना आसान है।

इस इस्टाइलिस उत्पाद को और भी किफायती बनाने के लिए इस पर 5 साल की वारंटी है इसीलिए आपको इसके बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है।

Specifications :

BrandPanasonic
MaterialPlastic
No of jar3
Wattage550
Warranty5 years on product
Price5945

6. Preethi X Pro Duo MG-198

यहां दी गई सभी मिक्सर की मोटर से सबसे शक्तिशाली मोटर प्रीति ब्रांड के इस उत्पाद की है इसकी मोटर 1300 वाट की है जो कार्य करते समय 230 वोल्टेज बिजली का इस्तमाल करती है।

इस मिक्सर के दो जार है, 100 प्रतिशत शुद्ध स्टेलनेस स्टील के बने हुए है जो सभी प्रकार की खाद्य को फ्लो ब्रेकर और बारीक़ पीस देते है, उचित तरीके से पीसने के लिए इसमें मजबूत और तेज धार ब्लेड लगे हुए है।

इसके जारो को पकड़े के लिए इसमें लिड लॉक हैंलड दिए गए है और रिसाव मुक्त ऑपरेशन की सुविधा दी गई है।

इसे लगातार उपयोग में लाने के लिए इसमें मुहरबंद तेल से भरे कांस्य के बुश और डबल बॉल बेयरिंग मोटर है जो आपको लगातार पीसने की अनुमत देते है।

इसकी शक्तिशाली मोटर कार्य करते समय 80 से 89 Db का शोर करती है यदि यह शोर आपको असमान्य लगे तो आप ब्रांड के सेवा केंद्र से सम्पर्क कर सकते है।

मिक्सर ग्राइंडर को चलाने के लिए इसमें एक स्विच दिया गया है 2 स्पीड कंट्रोल पर चलता है आप इसके दोनों जारो में ज्यादा मात्रा में सभी खाद्य को पीस सकते है।

Specifications :

BrandPreethi
MaterialABS, Stainless Steel
No of jar2
Wattage1300
Warranty1 Year Produc
Price6590

7. Butterfly Desire

Butterfly ब्रांड की यह मिक्सर शॉक प्रूफ ABC एलिंगेट की बनी है इसका रंग लाल है यह दिखने में इस्टाइलिश और नए जमाने का लगता है।

इस मिक्सर के जार अनब्रेकबल पॉलीकार्बोनेट इनर शेल और स्टेलनेस स्टील इनर शेल जार ठंडा होने के लिए गैप के साथ आता है।

इसका जूसर जार और एक्स्ट्रैक्टर पुशर और मल्टीपर्पस कलेक्ट और सर्व बाउल के साथ आता है, इसके अंदर जो ब्लेड लगी हुई है उन्हें एक्स्ट्रा शेप और एग्रोनॉमिक डिजायन किया गया है ताकि यह कार्य करने में बहुत कम समय लगाए और सारे खाद्य को समेटते हुए पीस दे।

बटरफ्लाई मिक्सर की मोटर 750 वाट की है जो कार्य करते समय अधिक शांति बनाये रखती है, इसकी मोटर कार्य करते समय केवल 1HP का शोर करती है साथ ही धूल की सुरक्षा के लिए इसमें कैप है जो किसी प्रकार के धूल के कण को अंदर नहीं जाने देती है।

यह मिक्सर ग्राइंडर अधिक शोर न करे और कार्य बहुत ही कुशलता से करे इसके लिए इसमें माइक्रो बैलेंस रोटर और मोटर की सुरक्षा के लिए ऑटोमैटिक ओवरलोड कट ऑफ़ सुविधा है।

इस किफायती मिक्सर ग्राइंडर पर पूरे 3 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

BrandButterfly
MaterialStainless Steel with Poly Crabonate Cover
No of jar4
Wattage750
Warranty3 Years Warranty
Price5490

8. Preethi Blue Leaf Expert

प्रीति ब्लू मिक्सर ग्राइंडर के इस उत्पाद पर 2 साल और इसकी मोटर पर 2 साल की वारंटी है जो इसे टिकाऊ और किफायती बनाती है।

इस किफायती मिक्सर की बॉडी ABS मटेरियल की बनी हुई है साथ इसके जार स्टेलनेस स्टील के बने हुए है इसलिए इसमें जंग लगने का कोई डर नहीं है।

इसमें जार की संख्या 4 है जिसमे पीसने के जार की क्षमता 1.5 लीटर है, लिक्विडीज़िंग जार 1.5 लीटर का है, चटनी जार 0.5 लीटर और जूसर जार जो प्लास्टिक बना हुआ है वह 1.5 लीटर का है आप इसमें सभी सामग्री को आसानी से पीस सकते है।

इसका मास्टर चीफ 2.1 लीटर का है, मास्टर चीफ जार आटा केवल एक मिनट में गूँथ सकते है और इसी में आप सब्जियों को एक जैसे पीस में काट सकते है वो भी रोज क्योकि इसके ब्लेड बहुत ही मजबूत है जो सभी सब्जियों को काट देता है।

यदि आप अधिक समय तक इसे उपयोग में लाना चाहते है लेकिन आपको डर है की कही इसकी मोटर तो नहीं जल जाएगी तो आप इस बारे में बिल्कुल भी चिंता न करे केवल इस बात को ध्यान में रखे की किसी आप जार में जितना खाद्य एक बार में डाल रहे है वह पीसने के बाद जब आप दुबारा खाद्य डाले तो मिक्सर को 2 मिनट का रेस्ट दे, क्योकि यदि इसकी मोटर गर्म हुई होगी तो इसका वेंटिलेशन इसके शरीर को ठंडा कर दे।

इसे चलाना बहुत आसान है इसमें 3 स्पीड कंट्रोल दिया गया है जो इसे उपयोग में लाने के लिए बहुत आसान तरीके से कार्य करता है इसके जूसर जार का ढक्कन अपारदर्शी और स्टील के दो जारो के ढक्कन गुबंद आकार के पारदर्शी है।

SPECIFICATION :

BrandPreethi
MaterialABS Plastic
No of jar4
Wattage750
Warranty2 Year Product guarantee, 2 Year Motor Warranty
Price5899

Also Read : Best Mixer Grinders under 1000 in India

इस आर्टिकल में आपने 6000 रूपये आपने वाली भारत की उच्च गुणवत्ता वाली 8 मिक्सर ग्राइंडर के बारे में जाना, आशा है आप अपने रसोई के लिए एक बेहतर तरीके से काम करने वाली मिक्सर ग्राइंडर का चुनाव करने में सफल रहे होंगे।

यहां जितनी भी मिक्सर ग्राइंडर दी गई उन सभी की शक्तिशाली मोटर 550 वाट से 900 वाट है जो कार्य करते 220 से 240 पर कार्य करती है, और ब्लेड को तेज घुमाने का काम करती है।

सभी मिक्सर में 4 जार है जिनमे 3 स्टेलनेस स्टील के और एक प्लास्टिक का बना मिक्सर जार है जिसमे आप सभी खाद्य के आपके अनुसार पीस देता है और आपको किसी भी प्रकार की मेहनत नहीं करनी पड़ती है।

यदि आप पहली बार मिक्सर ग्राइंडर खरीद रहे है तो आपको यह पता होना चाहिए की जब इसका पहली बार उपयोग किया जाता है तो इसकी मोटर गर्म होती है और मोटर गर्म होने पर उसका वार्निश गर्म हो कर गंध देता है इसकी गंध से आपको कुछ जलने का अनुभव होगा इसीलिए आप चिंता न करे इससे मिक्सर ग्राइंडर को किसी नुक्सान नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *