आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे | 4 आसान तरीके

इस पेज पर आप चार आसान तरीको से आधार कार्ड डाउनलोड करना सीखेंगे।

यदि आपने आधार कार्ड बनवाया है या आपका आधार कार्ड खो गया है और आपने नए आधार कार्ड के लिए यूनिक आइडेंटीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया में आवेदन किया है लेकिन आपके पास आधार कार्ड पंहुचा नहीं है तो आप कैसे अपना आधार कार्ड डाउनलोड करेंगे।

चलिए जानते आधार को कैसे डाउनलोड करते है।

आधार कार्ड डाउनलोड करे

आधार कार्ड भारतीय नागरिक की पहचान और एड्रेस का प्रूफ है इसलिए अन्य दस्तावेजों के सा- साथ आधारकार्ड भी बहुत ही महत्वपूर्ण है।

जब आधार कार्ड के लिए आवेदन करते है तो आधार कार्ड की पूरी प्रकिया होने में 15 दिन का समय लगता है और आधार कार्ड पूर्ण रूप से वेरीफाई हो जाने के बाद आपका आवेदन UIDAI से स्वीकृत हो जाता है जिसका Notification आपके मोबाइल पर भेज दिया जाता है।

जब आपके मोबाइल पर आधार कार्ड की नोटिफिकेशन भेज दी जाती है तो आप आसानी से आधार कार्ड को डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकाल सकते है।

आधार कार्ड डाउनलोड करना बहुत ही आसान है इसे डाउनलोड करने के लिए आपको आधार नंबर, वर्चुअल आईडी या एनरोलमेंट संख्या की जरूरत होती है

यदि आप खोया हुआ आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते है तो आपको खोये हुए आधार कार्ड के बारे में सभी जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि और आधार नंबर ज्ञात होना आवश्यक होता है।

आधारकार्ड तीन तरीको से डाउनलोड किया जा सकता है

  1. आधार कार्ड नंबर के द्वारा
  2. एनरोलमेंट नंबर के द्वारा
  3. वर्चुअल आईडी के द्वारा

1. आधार कार्ड नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करे

यदि आपको अपना आधार नंबर पता है तो आप आधार कार्ड बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

आधार नंबर से आधार कार्ड निकालने के लिए सबसे पहले UIDAI की Offcial website पर जाए

वेवसाइट पर जाने के बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलेगा। जैसा नीचे की फोटो में दिखाई दे रहा है।

UIDAI Google

होम पेज पर नीचे आएंगे तो Get Aadhar लिखा होगा, जिस पर आपको क्लिक करना है।

My Aadhaar

जब आप Get Aadhar पर क्लिक करेंगे तो आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुलेगा, जिसमे आपको नीचे जाना है नीचे जाने पर आपको लिखा मिलेगा Download Aadhaar पर क्लिक करना है।

Download Aadhaar

जब आप Download Aadhaar पर क्लिक करेंगे तो अगला पेज खुलेगा जिसमे आपको Aadhaar Number से आधार कार्ड निकालना है तो आधार नंबर और कैप्चा डालने के लिए बॉक्स दिय होंगे जिसमे आपको आधार नंबर और कैप्चा डालना है।

आधार नंबर और कैप्चा डालने के बाद Send OTP पर क्लिक करे।

Send OTP

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा और आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर उस ओटीपी को डालने के लिए नया पेज खुलेगा जिसमे आपको मोबाइल पर आये ओटीपी को बॉक्स में डालना है।

Enter OTP

ओटीपी डालने के बाद आप नीचे आये जहां आपको दो ऑप्सन मिलेंगे Yes और No का जिस में से आपको Yes के ऑप्सन पर क्लिक कर देना है। Yes के ऑप्सन पर क्लिक करने के बाद और नीचे आये जहा आपको एक ऑप्सन और मिलेगा जिसमे से आपको एक ऑप्सन को चुनना होगा।

Yes 
More than 15 days

इसके बाद आपको Verify and Download पर क्लिक करना है।

Verry And Download

इसके बाद आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा

नीचे आप देख सकते है आधार कार्ड का PDF डाउनलोड हो गया होगा।

EAadhaar pdf

अब आप आधार कार्ड के PDF पर क्लिक करे, क्लिक करने के बाद आपसे एक पासवर्ड माँगा जायेगा।

आप उस पासवर्ड की जगह अपने नाम के आगे के चार कैपिटल अक्षर और जन्म तिथि के साल का चार अंक डाल दे।

Passward

जैसे ही आप अपने नाम के चार कैलिटाप अक्षर और जन्म का साल डालेंगे आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर आपका आधार कार्ड खुल जाएगा।

आधार कार्ड जब आपकी स्क्रीन पर खुल जाए तो आप उसे प्रिंट निकालने के साथ ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते है।

Print

इस तरह से आप आधार नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

2. एनरोलमेंट नंबर से आधार कार्ड निकाले ( आधार कार्ड बनवाते समय मिले पर्ची से आधार कार्ड निकाला )

जब आपने आधार कार्ड बनवाया होगा या अपडेट करवाया होगा तो आपको एक पर्ची दी जाती है जो इस बात का प्रूफ होता है कि आपने आधार कार्ड बनवाया।

यदि आपको आधार कार्ड के लिए आवेदन किए हुए 15 दिन या उससे ज्यादा हो गए है और आपके मोबाइल पर आधार कार्ड अपडेट होने का SMS आ गया है लेकिन अभी आपके डांक के द्वारा आधारकार्ड पास नहीं पंहुचा है और आपको किसी काम के लिए आधार कार्ड चाहिए है तो आपको जो पर्ची दी जाती है उसमे 14 अंको की एनरोलमेंट नंबर और दिनांक और समय दिया रहता है जिसकी सहायता से आप आधार कार्ड निकाल सकते है।

तो चलिए एनलोरमेंट नंबर से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करते है आगे जानते है।

एनरोलमेंट नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले UIDAIकी Offcial website पर जाए।

वेवसाइट पर क्लिक करने से आपके कम्प्यूटर स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा जिस में आपको नीचे जाना है। थोड़ा नीचे जाना है जहां आपको Get Aadhaar लिखा मिलेगा जिस पर क्लिक करना है और नीचे जाना है नीचे जाने पर आपको Download Adhaar लिख मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

Download Adhaar पर क्लिक करने के बाद कम्प्यूटर स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा जिसमे आपको तीन ऑप्सन दिखेंग जिसमे Adhaar Number, Enrollment Number और virtual ID जिसमे से आपको Enrollment Number पर क्लिक करना है।

Enrolment ID पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिस में आपको 14 डिजिट एनरोलमेंट आईडी नंबर और जिस तारीख और समय में आपने आधार बनवाया था या अपडेट करवाया था इसे डालने के लिए खली बॉक्स दिय गए होंगे जिसमे आपको आपकी पर्ची पर दिए गया समय और तारीख डालनी होगी।

14 डिजिट, Enrolment ID, समय और तारीख डालने के बाद आपको पिन कोड, कैप्चा कोड डालने को कहा जाएगा जब आप पिन कोड और कैप्चा कोड डाल देंगे तो Send OTP के ऑप्सन पर क्लिक करने के बाद आपने जो मोबाइल नंबर, आधार कार्ड बनवाते समय दिया था उस पर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।

जो OTP आपके मोबाइल पर आया है उसे OTP को Enter a OTP में भर दे और Verify and Download”पर क्लिक करे क्लिक करते ही आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा। जिसे आप अपने डाउनलोड में जा कर चेक कर सकते है।

वर्चुअल आईडी से आधार कार्ड निकाले

वर्चुअल आईडी से भी आधार कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है।

  • इससे आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए Offcial Website ( ओफ्फ्सिअल वेबाइट ) पर जाना होगा उसके बाद आपको नीचे जाना है जहा आपको download adhaar पर क्लिक करना होगा।
  • Download aadhaar पर क्लिक करने के बाद कम्प्यूटर स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा।
  • जो नया पेज खुलेगा उस पेज पर Virtua Id ( VId ) वर्चुअल आईडी ऑप्सन पर क्लिक करना है, क्लिक करने के बाद आपको 16 अंको का वर्चुअल नंबर और स्क्रीन पर दिया गया कैप्चा डालना होगा।
  • उसके बाद Send OTP पर क्लिक करना है।
  • जब आपने आधार बनवाया था तो अन्य डक्यूमेंट के साथ मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड होता है यदि आपने नंबर दिया है तो आपके मोबाइल नंबर पर आपको एक OTP आएगा।
  • मोबाइल पर जो 6 अंको का OTP आया है उसे Enter a OTP के स्थान पर क्लिक करके भर दे।
  • अंत में  “Verify and Download” पर क्लिक करे,  “Verify and Download” पर क्लिक करने के कुछ समय बाद आपका आधार कार्ड डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड न होने पर आधार कार्ड डाउनलोड

  • यदि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है और आप आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते है आधार कार्ड का स्टेटस जानना चाहते है तो आपको सबसे पहले आधार कार्ड की UIDAI ऑफिशियल वेबसाइट ( Offcial websiet ) पर जाना होगा।
  • ओफ्फ्सिअल वेबसाइट पर जाने के बाद आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर होम पेज खुलेगा जिस पर सबसे पहले लेफ्ट साइड में My aadhar लिखा होगा उस पर क्लिक करना है।
  • My aadhar पर क्लिक करने के बाद आपको Get Aadhaar सेक्सन में जाना है Get Aadhaar पर क्लिक करना है।
  • Get Aadhaar पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे आना है जहा लिखा मिलगा Order Aadhaar PVC Card उस प् क्लिक करना है।
  • Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करने के बाद अलग पेज खुल जाएगा जिसमे आपको नीचे आना है जह 2 नंबर पर लिखा मिलेगा Order Aadhaar PVC Card जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • Order Aadhaar PVC Card में जाने के बाद आपसे 12 अंको का डिजिट नंबर का आधार नंबर और Enter Security Code कोड डालने के लिए दो बॉक्स दिए गए होंगे जो आपको डाल देना है
  • डिजिट आधार नंबर और सिक्योरटी डालने बाद आप My Mobile Number is not Registered पर क्लिक करे,यहां क्लिक करने से आपको नंबर डालने का ऑप्सन मिलेगा जिस में आप यदि दूसरा नंबर डालना चाहते है तो वो डाल सकते है यदि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो आप रजिस्टर्ड करने के लिए जो भी नंबर डालना चाहते है उसे डाल सकते है।
  • जब आप इसमें नंबर डालेंगे तो कम्प्यूर स्क्रीन पर send OTP का ऑप्सन आएगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • send OPT पर क्लिक करने से आपके कप्यूटर स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा जहा आपको कुछ भुगतान करना पड़ेगा भुगतान करते ही आपके आधार प्रिंट की रिकवेस्ट UIDAI पर चली जायेगी जिससे कुछ दिन में आपका आधार कार्ड आपके घर पंहुचा दिया जाएगा।
  • भुगतान करने के बाद आपको PDF download करने के लिए डिजिटल सिंग्नेचर सबमिट करना होगा।
  • जब आप डिजिडल सिंग्नेचर सबमिट कर देंगे तो आपने जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड किया है उस पर SMS आएगा।
  • उस SMS में सर्विस रिक्वेस्ट नंबर दिया होगा जिससे आप आधार कार्ड का स्टेटस पता कर सकते है।
  • जब आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो जायेगा तो आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

सबसे महत्वपूर्ण बात आपको याद रखना है की आधार कार्ड डाउनलोड की गई फाइल का पासवर्ड 8 अंको का होता है जिसमे चार अक्षर आपके नाम के आगे के वर्ड होते है और चार अंक आपके जन्मतिथि में दिए गए साल के होते है जैसे किसी का नाम कीर्ति (KEERTI ) है और उसके जन्म का साल 1996 है तो आपके आधारकार्ड के PDF का पासवर्ड KEER1996 होगा।

यदि आपके नाम में तीन अक्षर बस है तो आप अपने नाम के बाद जन्म का साल लिख कर भी पासवर्ड बना सकते है आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

आशा है आधारकार्ड डाउनलोड की जानकारी आपको पसंद आई होगी।

आधार कार्ड को डाउनलोड करने के चार तरीके है जिससे आप नए या आधार कार्ड गुम जाने पर दुबारा प्रिंट आउट निकाल सकते है।

जब शुरुआत में आधार कार्ड बनाये गए थे तो उन आधार कार्ड में वर्चुअल आई डी ( VId) नहीं दी जाती जाती है लेकिन कुछ समय बाद वर्चुअल आई डी सभी आधार कार्ड में दी गई है और जिन लोगो ने आधार कार्ड अपडेट करवाया है उनके आधार कार्ड के साथ 14 अंको की वर्चुअल आई डी दी है जिसके माध्यम से भी आधार कार्ड निकाला जा सकता है।

यदि आप आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते है तो आप फोटो को देख कर और प्र्तेक स्टेप को फॉलो करे और नया या गुमा हुआ आधार कार्ड डाउनलोड करे।

यदि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

कृपया शेयर करे !

Leave a Comment