स्प्रिंग रोल बनाने के लिए सबसे पहले हम इसकी फिलिंग बनायेंगे. इसके लिए सबसे पहले पेन में 1 tbsp आयल डालकर गर्म कर लेंगे. फिर लो फ्लेम पर 4 से 5 बारीक़ कटी लहसुन कलियाँ डालकर

अब डाल दें 1 बारीक़ कटी हरी मिर्च फिर 1 बड़े साइज़ का कटा हुआ प्याज जिसे हमने बड़े साइज़ में काटा है को कढ़ाई में डालकर

1 कप लम्बाई में कटी पत्ता गोभी, लम्बाई में कटी 1 शिमला मिर्च,

2 पीस लम्बाई कटी छोटी गाजर डालकर हाई फ्लेम पर चलाते हुए सब्जियों को शेलो fry कर लेंगे. जिससे सब्जियों का पानी अच्छे से सुख जाए.

अब 1 tsp काली मिर्च पाउडर,

1 tbsp शेजवान चटनी/रेड चिली सॉस या फिर केचप मिक्स कर लें.

फिर 1 tsp सोया सॉस, 1 tsp विनेगर/सिरका डालकर 2 मिनट तक पका लेंगे.

फिर 2 tbsp स्प्रिंग अनियन, स्वादनुसार नमक डालकर

मिलाने भर तक पकाएंगे. फिर फिलिंग को प्लेट में निकाल लेंगे.

अब हम स्प्रिंग रोल के लिए शीट तैयार करेंगे. इसके लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में 1/2 कप मैदा निकाल लेंगे. फिर 1/2 कप अरारोट,

1/4 tsp नमक, 1 tbsp आयल,

फिर 1 कप पानी धीरे-धीरे डालते हुए सारी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लेंगे.

फिर स्टेनर से बैटल को छान लेंगे. ऐसा करने से शीट में घुठ्ली देखने को नहीं मिलती. अब शीट बनाने से पहले एक प्लेट में कोर्न्फ्लोर से डस्टिंग करके रखेंगे. जिससे शीट प्लेट से बिलकुल भी न चिपके.

अब पेन को मीडियम गर्म करके उसमें 1/2 tsp आयल डाल देंगे फिर टिसू पेपर से पेन को साफ कर लेंगे.

अब चमचे से चलाते हुए एक चमचा बैटल पेन में डालकर पेन को हाथों से उठाकर शीट को पुरे पेन में फैला लेंगे.

अब पेन को पकड कर चारों तरफ घुमा लेंगे. ऐसा करने से शीट हर तरफ से कुक हो जाती है. अब जैसे ही शीट की साइड पेन से अलग हो जाए तभी हम गैस बंद करके बड़ी सावधानी से

शीट को पेन से निकाल कर कॉर्नफ्लोर से डस्टिंग की हुयी प्लेट में डाल देंगे.

फिर शीट के ऊपर भी थोडा सा कोर्न फ्लोर डाल देंगे. अब ऐसे ही सारी शीट को बनाकर प्लेट में रखते जायेंगे. लेकिन आपको हर शीट को डालने से पहले पिछली शीट पर कोर्नफ्लोर जरुर से डालना है.

ऐसा करने से शीट आपस में बिलकुल भी नहीं चिपकती. जैसा कि आप फोटो में भी देख पा रहे होंगे. इन शीट्स को जिपलॉक पाउच में स्टोर करके फ्रिज में भी रख सकते है. जिन्हें 2-3 दिन तक आराम से इस्तेमाल कर सकते है.

अब एक बाउल में 1 tbsp मैदा निकालेंगे. फिर उसमें 3 tbsp पानी डालकर मैदा का एक घोल बना लेंगे. इससे आप स्प्रिंग रोल को बड़े आराम से चिपका सकते है.

अब फोटो में दिखाए गये तरीके से 2 tbsp फिलिंग रख देंगे.

फिर लेफ्ट राईट साइड को पकड़ कर

अब लास्ट वाले भाग में थोडा सा मैदा का घोल लगाकर

रोल को लॉक कर देंगे.

अब कढ़ाई में आयल डालकर मीडियम गर्म कर लेंगे.

अब मीडियम फ्लेम पर स्प्रिंग रोल को डालकर गोल्डन fry होने तक fry कर लेंगे.

आयल में रोल डालने से आप इस बात का ध्यान रखें कि जिस तरफ से आपने रोल को लॉक किया है. उसी तरह से रोल को आयल में डालें ऐसा करने से रोल कभी नहीं फटेंगे.

तो लीजिये बड़ी ही आसानी से घर में ही बाजार जैसे स्प्रिंग रोल बनकर तैयार है अगर आपको बच्चों को बाजार के स्प्रिंग रोल खाने का शौक है तो आप एक बार हमारी बताई इस रेसिपी से स्प्रिंग रोल बनाकर अपने बच्चों को खिलाइए. यकीन मानिए उनके ये रोल बहुत पसंद आने वाले है..

साथ ही साथ आप मेहमानों के लिए या शाम के स्नैक्स में इन को बनाकर मजे से खा सकते है. अगर आप शीट पहले से बनाकर रखेंगे तो ऐसे में आपको ये स्प्रिंग रोल बनाने में मुश्किल से 10 मिनट का ही समय लगने वाला है.