1. छेना फाड़ने के बाद उससे निकला पानी फेंके नहीं। उसका इस्तेमाल रोटी या परांठे का आटा गूंधने के लिए करें। रोटी-पराठे ज़्यादा टेस्टी और मुलायम बनेंगे।

2. पकौड़ों के लिए बैटर बनाते वक्त उसमें थोड़ा-सा चावल का आटा मिला दें, पकौड़े ज़्यादा क्रिस्पी बनेंगे।

3. पुरानी या बासी ब्रेड को पीस कर एयरटाइट डिब्बे में रख लें। बाद में इसका इस्तेमाल कटलेट या कबाब बनाने में करेंगे। वो टूटेंगे भी नहीं और स्वादिष्ट भी बनेंगे।

4. कोई भी मीठी डिश बनाते वक्त उसमें एक चुटकी नमक डालें, इससे स्वाद और ज़्यादा उभर कर आएगा।

5. चावल बनाते वक्त इसके पानी में 1 चम्मच घी और कुछ बूंदें नींबू के रस की डालें, इससे चावल खिले-खिले और बिल्कुल सफेद बनेंगे।

6. किसी भी ग्रेवी का स्वाद बढ़ाने के लिए प्याज़ भूनते वक्त उसमें आधा छोटा चम्मच चीनी डालें। चीनी कैरमलाइज़ होकर ग्रेवी को अच्छा कलर देगी और स्वाद भी।

7. पूड़ियों को बेलकर, तलने से पहले 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें इससे वो फ्राय करते वक्त ज़्यादा तेल नहीं सोखेंगी।

8. सूजी को हलवे के लिए भूनते वक्त इसमें आधा चम्मच बेसन भी मिला लें, इससे हलवे का स्वाद दुगना हो जाएगा।

9. परफेक्ट फ्रेंच फ्राइज़ बनाने के लिए आलूओं को काटकर उन्हें 2-3 मिनट के लिए पानी में उबाल लें। पानी से निकालकर इन्हें किचन नैपकिन या टिशू पेपर पर फैला दें, जिससे इनका सारा पानी सूख जाए। अब इन्हें कॉर्न फ्लार से डस्ट करके ज़िप लॉक बैग या एयर टाइट डिब्बे में बंद करके फ्रीज़र में रख दें। ज़रूरत पड़ने पर निकाल कर तुरंत फ्राय करें।

10. प्लेन मेयोनेज़ में हरी चटनी या टोमैटो-चिली सॉस या चॉप किया हुआ धनिया-पुदीना मिलाकर बिल्कुल नए स्वाद वाला डिप या स्प्रेड तैयार करें।

11. लहसुन की 10-12 कलियों को बारीक काट के 1 चम्मच तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राय कर लें। इसे पानी निचोड़े दही में नमक, चिली फ्लेक्स और बारीक कटे धनिया के साथ मिलाएं। आपका हेल्दी और टेस्टी सैंडविच स्प्रेड और डिप तैयार है।

13. भिंडी अगर हर बार चिपचिपी बनती है तो इसे पकाते वक्त कुछ बूंदें नींबू के रस की डाल दें, इसका चिपचिपापन चला जाएगा। इसके अलावा आप भिंडी पकाते वक्त 1 चम्मच भुना बेसन भी डाल सकती हैं, इससे चिपचिपापन भी दूर हो जाएगा और भिंडी क्रिस्पी भी बनेगी।

14. इंस्टेंट नींबू पानी बनाने के लिए पहले से 2 कप चीनी को 1 कप पानी में घोल लें और इसमें 4-5 नींबू के रस मिला लें। इस मिश्रण को आइस ट्रे में डालकर फ्रीज़ कर लें। जब भी नींबू पानी या शिकंजी बनानी हो 2 क्यूब ग्लास में डालें, स्वादानुसार नमक डालें और अपनी पसंद के हिसाब से चिल्ड सोडा या पानी डालकर मिक्स कर लें।

15. किसी भी डिश की क्रीमी और रिच ग्रेवी बनाने के लिए प्याज़, टमाटर, अदरक, लहसुन और कुछ काजू के टुकड़ों को पानी में 5-7 मिनट के लिए उबाल लें। टमाटर का छिलका हटाने के बाद सभी चीज़ों को एकसाथ पीसकर छान लें। इस बेस सॉस या पेस्ट के साथ अपनी ग्रेवी बनाएं तो बिल्कुल रिच और क्रीमी ग्रेवी बनेगी।

16. ऑमलेट बनाने के लिए अंडा फेंटते वक्त उसमें 2 चम्मच दूध मिला लें, इससे ऑमलेट सॉफ्ट और फ्लफी बनेगा।

17. मलाई से ज़्यादा से ज़्यादा मात्रा में घी निकालने के लिए उसमें बर्फ डालकर मिक्सी में चलाएं, इससे सारा मक्खन अलग हो कर ऊपर आ जाएगा और मट्ठा नीचे रह जाएगा। इस मट्ठे या छाछ का इस्तेमाल आप कढ़ा या रवा इडली का बैटर बनाने के लिए कर सकती हैं।

18. इंस्टेंट क्रिस्पी पोटैटो चिप्स बनाने के लिए आलू के पतले स्लाइस काट के इन्हें बर्फ वाले पानी में थोड़ी देर के लिए रख दें और उसके बाद फ्राय करें।

19. बिना अंडे का सॉफ्ट और फ्लफी केक बनाने के लिए केक का बैटर पके केले और दही के साथ बनाएं।

20. लौकी का कोफ्ता या हलवा बनाने के लिए इसे कद्दूकस करने के बाद जो पानी निकले उससे आटा गूंध लें। इससे परांठे ना सिर्फ सॉफ्ट और टेस्टी बनेंगे बल्कि हेल्दी भी।