सूजी का हलवा बनाने की आसान विधि

सूजी का हलवा बनाने की आसान विधि

सूजी का हलवा बनाना बहुत आसान विधि हलवा एक ऐसा व्यंजन है जो बहुत ही कम समय में बन जाता है, और खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है, भारत में खुशी के छोटे बड़े हर मोके पर इसे बनाया जाता है।

सूजी का हलवा बनाने में बहुत कम सामग्री की जरूर होती है, आप सूजी के हलवे को अचानक घर आये मेहमान को नास्ते और मीठे में बना कर खिला सकते है बच्चो को तो ये बहुत पसंद होता है।

तो चलिए बनाना शुरू करते है स्वादिष्ट सूजी का हलवा।

सूजी का हलवा बनाने की आवश्यक सामग्री

सूजी : रवा सूजी 1 कप

घी : 4 से 6 छोटी चम्मच

पानी या दूध : 2 कप

चीनी : 1/2 कप

 काजू : 10 से 15

नारियल : 1/2 बारीक कटा

किसमिस : 10  से 12

इलायची पाउडर : 1 चुटकी

बादाम : 5 से 6

सूजी का हलवा बनाने में कम बर्तनो का उपयोग किया जाता है जैसे

कड़ाई  : एक

चमचा : एक

थाली या प्लेट : एक

कपड़ा या चिमटा : एक

सूजी का हलवा बनाने की आसान विधि

सूजी का हलवा बनाने से पहले नारियल को छोटे छोटे टुकड़ो में काट ले, किसमिस के डंठल निकाल कर साफ कर ले, काजू को बीच से तोड़ ले और अगर किसी काजू में सफेद फफूद या कीड़े दिखे तो उन्हें अलग कर दे, अब रवा सूजी को एक प्लेट छन्नी से छान ले साफ कर ले।

सूजी का हलवा बनाने के लिए हम एक कड़ाई को गैस पर या किसी भी आंच में गरम करे कड़ाई में घी डाले घी को गर्म करे, यदि आप के पास शुद्ध घी न हो तो वनस्पति घी से भी सूजी को भून सकते है, घी गर्म हो जाये तो इलायची पाउडर डाले और तुरत ही सूजी भी डाले गैस की आंच को मीडियम करे और सूजी को चमचे से लगातार चलाते रहे ताकि सूजी नीचे से जले न।

सूजी को हल्का लाल होने तक भूने इसे भूनने में 5 से 6 मिनट लगेंगे सूजी के साथ आधे नारियल, काजू, बादाम को भी भून ले जब सूजी भूनकर हलकी लाल हो जाये तो कड़ाई को चिमटे से या कपडे से पकड़ कर गैस से उतारे और सूजी को प्लेट में चमचे से निकाल ले।

सूजी जब भून जाती हो तो उसमे से भूनने की महक आने लगती है।

गैस बंद न करे जिस कड़ाई में सूजी भूनी थी अब उसी कड़ाई को कपड़े से साफ कर ले सारी सूजी को कड़ाई से निकाल दे, अब कड़ाई को चिमटे से पकड़ कर वापस से गैस पर रखे और कड़ाई में दो कप दूध डाले गैस को तेज कर ले और दूध को उबाल ले।

दूध को उबालते समय चमचे से दूध को चलाये ताकि उबाल आने पर दूध कड़ाई से बाहर न निकले ।

दूध के दो उबाल आते ही भूनी हुई सूजी को कड़ाई में थोड़ा थोड़ा करके डाले गैस की आंच बिल्कुल कम करे ले और सूजी को दूध में अच्छे मिक्स करे ताकि सूजी की घुठलिया न रहे।

जब सारा दूध सूजी द्वारा सोख लिया जाये तब उसमे चीनी पाउडर डाले और मिक्स करे हलवे में चीनी पाउडर को अच्छे से मिक्स करे ताकि सारा हलवा मीठा हो जाये चीनी और सूजी को अच्छे से मिक्स करने के बाद एक मिनट पकाये।

अब हलवे में दो तीन चम्मच शुद्ध घी डाले और मिक्स करे अब गैस को बंद कर दे और चमचे से हलवे को एक दो बार ओर चलाये ताकि निचे से चिपके न सूजी का गरमा गर्म रवा हलवा तैयार है।

आप तुरंत खाना या परोसना चाहते है तो खाने की एक कटोरी में थोड़ा हलवा निकाले ऊपर से बचाये हुए नारियल काजू बादाम किसमिस को थोड़ा सा डाल कर सजा ले।

यदि आप को ठंडा कर के खाना है तो सारे हलवे को कड़ाई से निकाल कर एक थाली घी लगा ले, और सारे हलवे को थाली में फैला ले और एक सा करके हाथो से दबा दे।

यदि दबा ते समय हलवा गरम लगे तो थोड़ा ठंडा हो जाने दे फिर हाथ से दबाये थोड़ा चिकना सा कर ले अब हलवे के ऊपर से काजू ,बादाम, किसमिस और नारियल डाल कर चमचे या हाथ से हलवे को नीचे की ओर दबा दे ताकि सारे ड्राय फुट हलवे में अच्छे सेट हो जाये अब आप इसे चाकू से चौकोर या तिकोना काट ले।

Also Read :

हलवा परोसे

हलवे को आप किसी त्यौहार जैसे होली, दिवाली में मीठे में बनाये अचानक घर आये मेहमान को भी झटपट गरम गरम बना कर खिलाए सुबह की चाय के बाद नास्ते में भी परोस सकते है

सूजी का हलवा बनाने के निम्न सुझाव 

आप मोटी या बारीक़ कोई भी सूजी ले सकते है।

सूजी को भूनने के लिए आप वनस्पति घी को डाल सकते है लेकिन यहा हमने जो बाद घी डाला है आप भी बाद में शुद्ध घी ही डाले, वनस्पति घी न डाले।

दूध को उबालने के जब आप सूजी को डालेंगे तक गैस की आंच को जरूर कम कर ले अगर आंच कम नहीं करेंगे तो सूजी दूध में अच्छे से मिक्स नहीं होगी और सूजी की घुठलिया बन जाएगी।

यहां जो घी की मात्रा बताई है और आप को घी कम पसंद है तो यहा जो हमने बाद में घी डाला है आप न डाले लेकिन सूजी को भूनते समय थोड़ा ज्यादा घी डाले तभी हलवे रवे वाला बनेगा।

दूध के जगह पानी भी ले सकते है।

अगर आप कोई और ड्राय फुरूट पसंद है तो भी डाल सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *