स्वादिष्ट सेब का हलवा बनाने की सबसे आसान विधि

सेब का हलवा

यदि आप मीठा खाने के शौकीन है और रोज रोज वही मीठा खा कर वोर हो गये है तो स्वादिष्ट सेब का हलवा बनाये। जो खाने में तो मीठा और टेस्टी होता ही है साथ ही सेहत के लिए भी फायदे वाला होता है सेब का हलवा बनाना बहुत आसान है।

सेब का हलवा बनाने में कोई मेहनत नहीं लगती है तो चलिए देखते है की सेब का हलवा कैसे बनता है।

स्वादिष्ट सेब का हलवा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

सेब : 500

घी : 2 बड़े चम्मच

नांरगी कलर : 1/5 चम्मच

मावा (खोया ) : 150 ग्राम

इलायची : 1 कुटी

काजू  : 1/2 कटोरी कटे हुए

पिस्ता :  1/4 कटोरी

किसमिस : 1/3 कटोरी बारीक कटी

नारियल : 1/3 कटोरी बारीक कसा हुआ

केसर : तीन चार लच्छे

चीनी : 1/2 कटोरी

नमक : 1/4 चम्मच

नीबू का रस : 1/2 चम्मच

स्वादिष्ट सेब हलवा बनाने की रेसिपी 

सेब हलवा बनाने के लिए सबसे महत्व पूर्ण बात सेब का हलवा बनने से 2 मिनट पहले ही कसे पहले से न कसे।

सेब हलवा बनाने के लिए सबसे पहले 500 ग्राम सेब को साफ पानी में रगड़ कर साफ कर ले और कपडे से पोछ ले अब काजू , पिस्ता ,नारियल, बादाम और किसमिस को बारीक कर एक प्लेट में रख ले एक कटोरी में  तीन चम्मच दूध डाल कर केसर के लच्छो को दूध में डाल दे।

अब सेब के छिलके उतार ले और सेब को कद्दूकस कर ले जब सारे सेब कद्दूकस हो जाये तो नमक और एक चम्मच नीबू का रस कसे सेब में मिक्स कर दे ऐसा करने से सेब काले नहीं पड़ेगे।

अब एक मोटी तली का बर्तन या कड़ाई ले कड़ाई में दो चम्मच  घी डाले अब गैस को चालू करे और कड़ाई को गैस पर रख दे घी को गर्म होने दे जब घी गर्म हो जाये तो काजू ,बादाम और पिस्ता को घी में रोस्ट कर ले इन्हे ज्यादा लाल नहीं करना है बस हल्का सा तलना है।

जब डिराय फ्रूट रोस्ट हो जाये तो गैस को धीमा कर दे डिराय फ्रूट बाहर निकाल ले और कड़ाई में एक चम्मच घी और डाले घी को गर्म करे जब घी गर्म हो जाये तो कसे हुए सेब को डाल दे और चमचे चलते हुए घी के साथ मिक्स करे खाने वाला कलर डाले मिक्स करे और गैस को  मीडियम आंच में 10 मिनट तक पकाये ताकि ये अच्छे से नरम हो जाये।

जब सेब नरम हो जाये तो मावा डाले और चमचे से मिक्स करते हुए 5 मिनट ओर पकाये चीनी मिक्स करे , चीनी मिक्स करने के बाद दो मिनट ओर गैस पर पकाये फिर उसमे केसर डाले मिक्स करे अब काजू, बादाम, पिस्ता, किसकिस और नारियल डाल कर मिक्स करे अब ऊपर से एक चम्मच घी डाल कर मिक्स करे सेब हलवा तैयार है।

आवश्यक जानकारी 

सेब हलवा को बनाने के लिए कुछ आवश्यक सुझाव

सेब हलवा बनाने के लिए लाल सेब का ही स्तमाल करे।

सेब पहले तेज आंच पकाये और बाद में मीडियम आंच में पकाये।

सेब को पकाते समय इसे बीच – बीच में चमचे से चलते रहे ताकि चिपके न।

इसमें आप अपने अनुसार डिराय फ्रूट डाल सकते है।

सेब हलवे को कैसे परोसे

सेब के हलवे को आप व्रत में खा सकते है और किसी भी त्यौहार पर पूजा में प्रसाद में भी बना सकते है और जब आपका मन कुछ मीठा खाने का हो तो इसे जल्दी से बना कर खा सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *