Thank you for bing here

समग्र आई डी में मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करे

समग्र आई डी

इस पोस्ट में समग्र आई डी में मोबाइल नंबर रजिस्टर करना सीखेंगे।

यदि आपकी समग्र आई डी में मोबाईल नंबर रजिस्टर है तो आप आसानी से समग्र आई डी किसी भी साइबर कैफे से बिना समग्र आई नंबर के निकलवा सकते है।

तो चलिए जानते है समग्र आई डी में मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर किया जाता है।

समग्र आई डी में मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टेट करे

यदि आपकी समग्र आई डी में मोबाइल नंबर रजिस्टेट नहीं है तो आप समग्र आईडी पॉर्टल पर जा कर बहुत ही आसानी से अपना नंबर समग्र आई डी में जोड़ सकते है।

समग्र आई डी में मोबाइल नंबर रजिस्टेट करवाने के लिए आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टेट होना चाहिए।

Stea1. समग्र आई डी में नंबर जोड़ने के लिए आपको samagra.gov.in पर जाना होगा, जहां आपको समग्र प्रोफ़ाइल अपटेड करे लिखा होगा।

Stea 2.समग्र प्रोफ़ाइल अपटेड करे के नीचे आपको e-KYC के माध्यम से जन्म तिथि, नाम एवं लिंग का ऑप्सन दिखेगा जिसे पर आपको क्लिक करना है।

Stea 3. जब आप उस ऑप्सन पर क्लिक करेंगे तो स्क्रीन पर अगला पेज खुलेगा जिसमे आपको नीचे की और 6 खाली बॉक्स दिखेंगे।

इन सभी बॉक्सों में आपको समग्र आई डी, आधार नंबर और जो मोबाइल नंबर जोड़ना है उसे भर दे।

Stea 4. नीचे देखे एक बॉक्स दिया होगा जिसके ऊपर कैप्चा दिया होगा आपको वही कैप्चा उस बॉक्स में भर देना है।

Stea 5. कैप्चा भरने के बाद नीचे की लिखी लाइन सदस्यों की जानकारी देखे और दर्ज किए मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त करने के लिए अनुरोध करे पर क्लिक कर देना है।

जब आप मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त करने के लिए क्लिक करेंगे तो आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर अलग पेज खुलेगा जिसमे लिखा होगा।

Stea 6. आपके द्वारा दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर OTP भेज दिया गया है, उसे आप क्लोज पर क्लिक करके बंद कर दे।

Stea 7. अब इसी पेज पर जिसमे आपने समग्र आई डी, आधार नंबर और मोबाइल नंबर डाला था उसके नीचे 6 बॉक्स दिय गए होंगे जिसमे आपको समग्र आई डी, समग्र परिवार आई डी, सदस्य का नाम, पिता का नाम और माता का नाम डालने के ऑप्सन दिय गए है जिसे आप चेक कर ले।

Stea 8. अब आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP प्रविष्ट करे जिसके ऊपर एक बॉक्स दिया गया है जिसमे आपको मोबाइल नंबर पर आये ओटीपी को डालना है।

Stea 8. ओटीपी डालने के बाद आपको कैप्चा के बॉक्स में कैप्चा डालना है, उसके बाद आपको हरे बॉक्स में लिखे प्रमाणित करे और आधार ई केवाईसी प्रारंभ कर पर क्लिक करना है।

Stea 9.क्लिक करेंगे तो आपके सामने अलग पेज खुल जाएगा जहा आपको थोड़ा नीचे आना है जहा आपको आवेदक का आधार नंबर दिया गया होगा जो आपको चेक कर लेना है अब उसकी के नीचे देखे जहा लिखा मिलेगा आधार ओटीपी का उपयोग कर आधार को सत्यापित करें पर क्लिक करना है।

Stea 10. अब नीचे के बॉक्स में कैप्चा कोड डालना है उसके बाद आपको नीचे नीली लाइन में लिखा मिलेगा Requst OTP from Aadhar तो आपको उस पर क्लिक करना है।

Stea 11. ओटीपी डालने के बाद आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर आपको एक नीली लाइन में लिखा दिखेंगे आवेदक के आधार नंबर के साथ लिंक मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP प्रविष्ट कर e-KYC करे आपको उस पर क्लिक कर देना है।

Stea 12. आधार के अनुसार नाम दिनाँक और लिंग नीचे आपको लाल शब्दों में लिखा मिलेगा मैं अपना नाम, जन्मतिथि, एवं लिंग को समग्र में आधार के अनुसार परिवर्तित करना चाहता हूँ, मैंने अपने ही समग्र आईडी में आधार seed क्या है। इसके सामने के छोटा सा बॉक्स दिया है जिस पर आपको टिक करना है।

Stea 13. आपको नाम हिंदी में लिखना है उसके नीचे मोबाइल नंबर लिखने के लिए बॉक्स दिया गया है जिसमे आपको वही मोबाइल नंबर डालना है जो आपको समग्र आई डी में रजिस्टेट करना है, अब कैप्चा वाले बॉक्स में कैप्चा डाल दे।

Stea 14. हिंदी में नाम मोबाइल नंबर और कैप्चा डालने के बाद आपको नीली लाइन में लिखे Update your Name cender and DOB as per Aadhaar in samagra इस पर आपको क्लिक करना है।

Stea 15. जब आप क्लिक करेंगे तो सक्सेज होने का मैसिज आ जाएगा और आपकी स्क्रीन पर और आपका मोबाइल नंबर समग्र आईडी के साथ लिंक हो जाएगा।

Stea 16. मोबाइल नंबर रजिस्टेट करने के लिए राशि का भुगतान करना पड़ेगा।

ये भी जाने –

ऊपर दिए गए डिप्स को फॉलो करके आप मोबाइल नंबर को समग्र आई डी में जोड़ सकते है और यदि अपडेट करना है तो अपडेट भी कर सकते है।

पिछले पेज पर हमने समग्र आई डी निकालने की जानकारी शेयर की है उसे भी जरूर पढ़े।

उम्मीद है मेरी इस पोस्ट से आप समग्र आई डी में मोबाइल नंबर जोड़ने में आसानी हुई होगी।

Leave a Reply

*

Thank you for bing here