Thank you for bing here

सब्जी और दाल में डाले जाने वाले मसाले

मसाले

इस पोस्ट में सब्जी और दाल को स्वादिष्ट बनाने वाले मसालों के नाम शेयर किए गए है।

खाना बनाने वालो को सबसे बड़ी बात का ख्याल रखना पड़ता है की चाहे जो हो जाए खाना स्वादिष्ट बनना चाहिए।

रेस्टोरेंट, ढाबा में जो खाना बनाने वाले होते है वो कुछ खास मसालों का इस्तमाल करते है। यदि आप अपने घर में बनाये गए खाने में रेस्टोरेंट का टेस्ट लाना चाहते है तो नीचे दिए गए मसालों के बारे में पूरी जानकारी पड़े।

सभी प्रकार की सब्जिया बनाने में अलग-अलग मसालों का इस्तमाल किया जाता है दाल कई तरह से बनाई जाती है इसलिए अलग-अलग तरह का मसाला इस्तमाल किया जाता है आप यहां दिए गए सभी मसालों के नाम जाने और अपने घर के बने खाने में रेस्टोरेंट का टेस्ट लाये।

सब्जी में डालने जाने वाले मसालों के नाम

  1. एवरेस्ट चैट मसाला

एवरेस्ट चैट मसाला का उपयोग किसी भी तरह की सब्जी बनाने में उपयोग कर सकते है यह मसाला सभी प्रकार की सब्जी में अपना अलग टेस्ट लाता है और सब्जी के टेस्ट को लाजबाव बना देते है।

एवरेस्ट चैट मसाला बनाना के लिए प्रकृतिक सामग्री का उपयोग किया जाता है इसलिए यह पूरी तरह से शाकाहारी है।

2. एवरेस्ट मसाला पाउडर – Chhole

एवेरेस्ट छोले मसाला का इस्तमाल छोले की सब्जी बनाने में किया जाता है यह खास तोर से इसी सब्जी में डालने के लिए बनाया गया है।

3. Everest गरम मसाला

एवेरेस्ट गरम मसाला का इस्तमाल आप सुखी और करी वाली सब्जी में कर सकते है इसे तब सब्जी के साथ मिक्स करते है जब सब्जी पूरी तरह से बन कर तैयार हो जाती है हम गैस बंद करने वाले होते उसके दो मिनट पहले डालते है।

4. Aashirvaad पंजाबी छोले मसाला

आशीर्वाद नामक यह मसाला पंजाबी स्टाइल में बनाये गए छोले मसाला में डाला जाता है इसीलिए इसे पंजाबी छोले मसाला कहा जाता है।

5. Maggi मसाला-ए-मैजिक

इसका नाम भले ही मैग्गी मसाला ए मैजिक है लेकिन इसका उपयोग मैग्गी बनाने के साथ आलू की सुखी और करी वाली सब्जी बनाने में किया जाता है।

6. Catch सबज़ी मसाला

कैच सब्जी मसाला एक ऐसा मसाला जिसे सभी प्रकार की सब्जियों में डाला जा सकता है इसीलिए इसे केवल सब्जी मसाला के नाम से जाना जाता है।

7. Catch Chat PCatch मीट मसाला

रेस्टोरेंट में मीट बनाने के अनेक तरह के मीट मसाला का उपयोग किया जाता है जिसमे से कैच मसाला का सबसे ज्यादा इस्तमाल किया जाता है इसीलिए अब आप जब भी मीट बनाये तो उसमे कैच मीट मसाला का उपयोग करे आपकी सब्जी बिल्कुल रेस्टोरेंट जैसी बनेगी।

8. Amazon ब्रांड – Vedaka Rajma मसाला

राजमा एक दलहन है लेकिन इसका उपयोग सबसे अधिक सब्जी बनाने में किया जाता है यदि आप भी राजमा की सब्जी पसंद करते है तो अब आप अमेज़न ब्रांड का वेदका राजमा मसाला अपने घर की बनी राजमा की सब्जी में जरूर उपयोग करे।

9. Kohinoor Lazeez सब्जी मसाला

कोहिनूर लज़ीज़ नाम का यह मसाला भी सभी तरह की सब्जियों को बनाने में उपयोग कर सकते है

10. ITC Master शेफ पनीर मखानी कुकिंग पेस्ट

यदि आप रेस्टोरेंट जैसा पनीर मखनी बना रहे है तो आप ITC मास्टर शेफ पनीर मखनी कुकिंग पेस्ट का उपयोग करे बिल्कुल रेस्टोरेंट जैसा पनीर बन कर तैयार होगा।

11. Kohinoor पंजाबी पनीर बटर मसाला

बटर पनीर बनाने के लिए आप ज्यादा बटर का इस्तमाल न करे क्योकि रेस्टोरेंट में बटर का एक निश्चित मात्रा में किया जाता है इसलिए पनीर में बटर जैसा टेस्ट लाने के लिए आप कोहिनीर पंजाबी पनीर बटर मसाला का उपयोग करे।

दाल में डालने जाने वाले मसाले

PCM दाल मसाला

PCM दाल मसाला रेस्टोरेंट में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है इस दाल मसाले को बनाने के लिए प्रकृतिक सामग्री का इस्तमाल किया जाता है।

इसे खोलने के बाद इसका उपयोग आप एक साल तक कर सकते है लेकिन इसे खोलने के बाद इयर टाइट कंटेनर में रखे ताकि हवा न लगे यदि खुला पैकिट छोड़ दोगे तो यह हवा के सम्पर्क में आ जाएगा जिससे दाल मसाला खराब होने लगता है।

2. Natraj ढाबा दाल मसाला

नटराज ढाबा दाल मसाला शाकाहारी सामग्री से बनाये जाता है इसमें किसी तरह के फ्रूड कलर का इस्तमाल नहीं किया गया है।

यह पहले से ही इयर टाइट कंटेनर में आता है इसे आप 6 महीने तक स्टोर कर सकते है, दाल मसाले को स्टोर करने के लिए आप सुखी और ठंडी जगह का उपयोग करे।

3. मोदी दाल तड़का मसाला

मोदी दाल तड़का मसाला 100% शुद्ध शाकाहारी सामग्री से बनाया जाता है इसमें भी किसी तरह की कलर का उपयोग नहीं किया है।

इसे सबसे ज्यादा होटल में बनाने वाली दाल में डाला जाता है यदि आप होटल जैसे दाल बनाना चाहते है तो आप मोदी दाल तड़का मसाला का उपयोग करे।

4. Pushp ब्रांड क्विक फ्राई दाल तड़का मसाला

दाल को स्वादिष्ट बनाने के लिए पुष्प क्विक फ्राई दाल तड़का मसाला में सभी तरह के मसाले पहले से डाले गए है इसीलिए जब इस मसाले का उपयोग किया जाएगा तो आपको नमक डालने की जरूरत बस होती है।

यह पोषक तत्वों और स्वाद के लिए एकदम संतुलित मात्रा में है इस क्विक दाल फ्राई दाल तड़का मसाला को बनाने के लिए शाकाहारी सामग्री उपयोग किया जाता है।

5. Bellanuts दाल तड़का मसाला

बेलनट्स दाल मसाले से आप पंजाबी दाल, ढाबा दाल फ्राई, तंदूरी आइटम, मसाला टिक्का आदि बनाने में इसका उपयोग कर सकते है।

इस मसाले को आप कंटेनर में ही सूखे और ठंडे स्थान पर स्टोर करके रखे एक साल तक खराब नहीं होगा।

6. Kitchens of India कॉम्बो पैक – पीला दाल तड़का

इस कॉम्बो पैक से आप पीली दाल का तड़का बनाने के साथ पुलाव बनाने वाले मसाले का पैकिट भी जिसका उपयोग आप वेज और नॉन पुलाव बनाने में कर सकते है।

इन मसालों के पैक को खोलने के बाद आप इन्हे इयर टाइट कंटेनर में रख ले ताकि खराब न हो, कंटेनर में स्टोर करने के बाद 6 से 7 महीने तक स्टोर करके रख सकते है।

7. Himadri दाल मसाला पाउडर

हिमाद्रि दाल मसाला स्पाइसी इंडस्ट्री और फ़ूड बनाने में मजबूत मौहोल बनाने में सफल रहा है, इस मसाले को बनाने के लिए साबुत मसालों को सूखा कर भून कर बनाया गया है।

इस पैक को खोलने के बाद इयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रखे नहीं तो हवा के संपर्क में आने के बाद मसाले को सुरक्षित रख पाना मुश्किल है।

8. Ciba ताज़ा मसाला दाल मखानी मसाला पाउडर

ताजा मसाला दाल मखनी मसाला पाउडर के पैक को खोलने के बाद आप इसे इयर टाइट कंटेनर में स्टोर करे।

इसे बनाने के लिए प्रकृतिक मसालों का उपयोग किया गया है इसीलिए यह पूरी तरह से शाकाहारी है।

यह पैक स्टेलनेस स्टील के पैक में अच्छे से पैक है इसलिए इसकी सुगंध हमेशा बरकरार रहती है यदि आप इसे उचित तरिके से स्टोर करेंगे तो यह आपके रसोई में 10 महीने तक स्टोर करके रखा जा सकता है।

9. Tata Sampann दाल तड़का मसाला

टाटा संपन मसाला एक अद्वितीय दाल मसाला है इसे बनाने के लिए सभी तरह के मसालो का उपयोग किया जाता है।

टाटा मसाला अनेक तरह की सब्जी बनाने के साथ अलग-अलग सब्जी मसाला के नाम से मार्किट में मिलता है।

यदि आप पनीर बनाना चाहते है इसके लिए आपको अलग से मसाला लेना पड़ेगा यदि आपको छोले की सब्जी बनानी है तो उसके लिए अलग से टाटा मसाला का पैकिट खरीदना पड़ेगा।

टाटा ब्रांड में आपको सभी प्रकार सब्जिया बनाने के मसाले मिल जायेगे।

10. Roopak दाल तड़का मसाला

रूपक दाल तड़का मसाला लोकप्रिय ब्रांडो में से है प्राकृतिक सामग्री और पारम्परिक सामग्री से बनाया गया यह दाल मसाला ढाबे में बनाई जाने वाली चना दाल का टेस्ट डबल करने में मदद करता है।

रूपक दाल तड़का मसाला का उपयोग सबसे ज्यादा दिल्ली और पंजाब में दाल तड़का तैयार करने में किया जाता है।

11. MDH मसाला – दाल मखनी

काली मसूर की दाल को स्पाइसी बनाने के लिए MDH दाल मखनी मसाला का उपयोग किया जाता है।

MDH दाल मखनी मसाला का उपयोग आप दही और सलाद के ऊपर छिड़कने के लिए कर सकते है।

प्रकृतिक और विदेशी स्वाद आता है, दही में इसका उपयोग करने से रिच और टेंजी टेस्ट आता है जो घर में सभी को बहुत पसंद आता है।

12. DPS अमृतसारी दाल मखानी मसाला

DPS अमृतसारी दाल मखनी मसाला प्रकृतिक सामग्री से बनाया जाता है इसे आप 11 महीने तक स्टोर कर सकते है।

यह दाल मखनी मसाला भी मसूर की दाल बनाने में इस्तमाल किया जाता है इसे स्टोर करने के लिए इयर टाइट कंटेनर में भर कर ठंडी और सुखी जगह पर रखे।

ये भी जाने –

यदि आप अपने घर में रेस्टोरेंट जैसा टेस्ट सब्जी और दाल में लाना चाहते है तो आप यहाँ दिए गए किसी भी मसाले का उपयोग अपने घर के बने खाने में जरूर करे।

आपके खाने में भी वही टेस्ट आएगा जो रेस्टोरेंट और होटल के बने खाने में होता है।

इस पेज पर जितने भी मसालों के नाम दिए गए है उन सभी ब्रांडो को आप अलग-अलग सब्जिया बनाने के लिए एक ही ब्रांड के मसाले का पैकिट खरीद सकते है।

यदि आप यहाँ दिए गए मसाले खरीदना चाहते है तो जिस भी मसाले को खरीदना चाहते है उस नाम पर टच करके आप उस मसाले को खरीदने की कीमत जान सकते है।

आशा है आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी।

जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Reply

*

Thank you for bing here