इस पोस्ट में सब्जी में ज्यादा हुई नमक मिर्ची के तीखापन को दूर करने के आसान तरीके शेयर किये गए है ताकि आपकी दिल से की गई मेहनत बेकार न हो।

सब्जी तो हम सभी घर में रोज बनांते है लेकिन जब घर में सदस्यों की संख्या बड़ जाती है या नए मसाले आते है जिनके साथ मिर्ची भी आती है जिसके तीखेपन का अंदाजा नहीं होता है, ऐसे में जब हम सब्जी बनाते है तो हमारे हाथ से मिर्ची के मात्रा ज्यादा हो जाती है और ज्यादा मिर्ची वाली सब्जी बहुत कम लोगो को पंसद होती है और छोटे बच्चे तो वैसी खाना खाने में बहुत नखरे दिखाते है और मिर्ची ज्यादा हो जाए तो और भी नखरे दिखाते है।

सब्जी में नमक की मात्रा ज्यादा हो जाए तो सब्जी में बिल्कुल स्वाद नहीं रहता है सब्जी बिल्कुल अच्छी नहीं लगती है और दूसरी तरफ जब सब्जी में नमक की मात्रा ज्यादा हो जाती है तब सब्जी मुँह में नहीं दी जाती है ऐसे में आपकी मेहनत पर पानी फिर जाता है और सब्जी को फेकना पड़ता है।

यदि आप अपनी सब्जी में ज्यादा हुए नमक मिर्ची की मात्रा को कम करना चाहते है तो नीचे दिए गए आसान से तरीके से आप अपनी सब्जी को फेकने से बचा सकते है तो चलिए नीचे जानते है नमक मिर्च की मात्रा कैसे कम कर सकते है।

सब्जी में मिर्ची की मात्रा कम करने के आसान तरीके

मिर्ची

टमाटर

यदि आप ग्रेवी वाली मतलब करी वाली सब्जी में मिर्ची के मात्रा अधिक हो जाती है तो मिर्ची के अनुसार दो या तीन मीडियम साइज के टमाटर ले टमाटर को कद्दूकस कर ले या मिक्सर ग्राइंडर की सहायता से टमाटर को धो कर बड़े बड़े टुकड़ो में काट कर जार में डाले और प्यूरी बना ले।

प्यूरी को कढ़ाई में एक चम्मच तेल या घी डाल कर दो तीन मिनट तक पका ले उसके बाद सब्जी में मिला दे आपकी सब्जी से मिर्ची की मात्रा कम हो जाएगी।

आलू –

ग्रेवी वाली सब्जी में आप मिर्ची की मात्रा के अनुसार आलू को उबाल ले और मैश कर ले अब उबले हुए आलू को आप ग्रेवी वाली सब्जी में मिला दे और सब्जी को एक बार और दो मिनट के लिए पका ले यदि आप आलू की सब्जी या स्टफिंग बना रहे है उसमे भी नमक ज्यादा हो जाए तो भी आप उबले हुए आलू को मैश करके ज्यादा मिर्ची वाली सब्जी में मिला दे मिर्ची की मात्रा कम हो जाएगी।

बेसन –

आप सुखी सब्जी बना रहे तो आप थोड़ा सा बेसन ले, बेसन को तवे या कढ़ाई में डाल कर गैस की धीमी आंच में भून ले और जब बेसन भून जाए तो थोड़ा ठंडा करने के बाद उसे सुखी सब्जी पर हाथ में ले कर थोड़ा-थोड़ा करके डाले और मिक्स करते जाए ताकि बेसन सब्जी में अच्छे से मिल जाए और किसी को पता भी न चले की इसमें बेसन मिक्स किया गया है।

मैदा –

सब्जी में मिर्ची अधिक हो जाये तो तवे पर एक चम्मच मैदा और एक चम्मच तेल डाल कर मीडियम आंच में हल्का सा भून ले और ग्रेवी वाली सब्जी में मिक्स कर दे मैदा सब्जी में डालने सब्जी गाढ़ी हो जाएगी और मिर्ची की मात्रा भी कम हो जाएगी।

दही –

दही का उपयोग हम बहुत सारी सब्जिया बनाने में करते है यदि आपकी सब्जी में मिर्ची की मात्रा अधिक हो जाए तो भी आप फिटे हुए और हलका खट्टा दही अधिक मिर्च वाली सब्जी में मिक्स कर सकते है। दही डालने से आपकी ग्रेवी का टेस्ट डबल हो जाएगा और मिर्ची की मात्रा भी कम हो जाएगी।

मलाई

जिस तरह से दही सब्जी में डाला जाता है उसी तरह से मलाई का उपयोग सब्जी को चिकना करने के लिए और गाढ़ा करने के लिए ज्यादा किया है यदि आपकी ग्रेवी वाली सब्जी में मिर्च ज्यादा हो जाए तो आप जब सब्जी हल्की ठंडी हो जाए तो मलाई डाल कर मिक्स कर दे, ग्रेवी का टेस्ट भी बढ़िया हो जायेगा साथ मिर्ची की मात्रा भी कम हो जाएगी।

घी –

जब सब्जी में मिर्ची की मात्रा अधिक हो जाए तो सबसे सरल उपाए है की एक दो चम्मच घी को गैस की आंच में हल्का सा गर्म करे और सब्जी में मिक्स कर दे आपकी सब्जी में मिर्ची का बैलेंस बन जायेगा।

बटर

यदि आपके पास घी नहीं है तो बटर का उपयोग कर सकते है बटर को भी हल्का गर्म करके सब्जी में मिक्स कर दे।

सब्जी में नमक ज्यादा हो जाने पर अपनाये ये आसान तरीके

नमक

आलू –

दाल, सब्जी या सूप में नमक ज्यादा हो जाने पर सबसे आसान तरीका है आलू को धो कर छिलका उतार ले और मोटे मोटे टुकड़ो में काट ले और धो कर सब्जी, दाल या सूप में डाल दे और जब आप सब्जी दाल या सूप को सर्व करोगे तो आपको वो कच्चे आलू सर्व नहीं करने है इसीलिए आप परोसने से पहले आलू को सब्जी में से निकाल कर अलग भी रख सकते है, क्योकि आलू केवल नमक को अपने अंदर कर लेंगे जिससे कुछ हद तक सब्जी और दाल का नमक कम हो जायेगा।

गेहूँ के आटे से –

सब्जी और दाल का ज्यादा नमक कम करने का दूसरा आसान तरीका ग्रेवी वाली सब्जी में नमक कम करने के लिए गेहूँ का सख्त आटा गूथ ले और छोटे-छोटे पेड़े बना कर सब्जी या दाल जिसमे भी नमक की मात्रा ज्यादा हो उसमे डाल दे और जब आप सब्जी या दाल को परोसे तो आटे के पेड़े निकाल कर अलग रख दे।

बेसन –

बेसन से आप सुखी और गीली दोनों सब्जियों का नमक कम कर सकते है, सब्जी में डालने से पहले बेसन को तवे पर डाल कर हल्की आंच में खुसबू आने तक भून ले जब खुसबू आने लगे तो गैस बंद कर, अब सुखी सब्जी में बेसन डाल कर सब्जी को हलकी आंच में 5 मिनट तक पका ले।

यदि आप ग्रेवी वाली सब्जी में भुने बेसन का उपयोग करना चाहते है तो भुने हुए बेसन को ग्रेवी में डाल कर ग्रेवी को एक उबाल आने तक पका ले।

नींबू –

यदि आपको सब्जी तुरंत परोसनी है और नमक भी ज्यादा है आपको दुबारा सब्जी बनाने का टाइम भी नहीं है तो सबसे आसान तरीका है आप नींबू को बीच से काट कर नींबू के रस को सब्जी में नीचोड़ दे ऐसा करने से आपकी सब्जी का नमक तो कम हो ही जायेगा साथ ही टेस्ट भी डबल हो जायेगा नींबू को सुखी और ग्रेवी वाली दोनों सब्जी में उपयोग कर सकते है।

दही

जिस तरह से दही मिर्ची की मात्रा सब्जी से कम कर देता है उसी प्रकार यह नमक भी कम कर देता है फिटे हुए दही को आप ग्रेवी वाली सब्जी में मिक्स कर दे और सब्जी को एक बार एक दो उबाल आने तक पका ले आपकी सब्जी का नमक कम हो जायेगा।

ताज़ी मलाई –

जब आपकी सब्जी बन जाए या गैस पर ही रखी लेकिन नमक ज्यादा हो गया है तो आप उसी समय गैस बंद कर दे और मलाई को अच्छे से चिकना करके ग्रेवी में मिक्स कर दे उसके बाद गैस को चालू कर दे और सब्जी को पका ले।

चने की दाल –

यदि आपके पास चने की भुनी दाल है तो भी आप सुखी और ग्रेवी वाली सब्जी का नमक कम कर सकते है, ग्रेवी वाली और सुखी सब्जी में भुनी हुई चने की दाल डाल कर आप सब्जी दो तीन मिनट के लिए एक बार और पका ले आपकी सब्जी का नमक कम हो जायेगा।

ब्रेड

यदि आप ग्रेवी वाली सब्जी को तुरंत ही सर्व करना चाहते है लेकिन नमक ज्यादा है तो आप सफेद ब्रेड को सब्जी में डाल दे ब्रेड तुरंत ही आपकी सब्जी का नमक ग्रेवी के साथ अपने अंदर कर सोख लेगा जिससे नमक की मात्रा भी तुरंत ही सही हो जाएगी।

घी –

मिर्ची के साथ घी नमक कम करने में भी उपयोग कर सकते है नमक ज्यादा होने पर आप दो चम्मच घी डाल दे कुछ हद तक नमक कम हो जायेगा।

काजू का पेस्ट –

वैसे तो काजू का उपयोग सब्जी का टेस्ट बढ़ाने में और सब्जी को गाढ़ा करने में किया जाता है यदि आपकी सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो भी आप काजू के पेस्ट को ग्रेवी में डाल कर नमक की मात्रा को कम कर सकते है।

कोयला –

सबको लगता है की कोयला केवल जलाने के काम आता है और किसी का काम का नहीं होता है लेकिन ऐसा नहीं कोयला भी बहुत ही काम की चीज है जब आपकी सब्जी, बिरयानी या पुलाव में नमक ज्यादा हो जाता है तो आप कोयले के उपयोग से नमक को बहुत ही आसानी से कम कर सकते है।

बिरयानी का नमक कम करने के लिए चार से पांच कोयले के टुकड़े ले और बिरयानी के बर्तन में सबसे नीचे रख दे उसके बाद आधी बिरयानी को रख दे उसके बाद कोयले के चार पांच टुकड़े रख दे और अब पूरी बिरयानी को रख दे और सबसे ऊपर भी कोयले के कुछ टुकड़े रख दे और चार से पांच मिनट पका ले बिरयानी में नमक की मात्रा सही हो जाएगी।

ग्रेवी वाली सब्जी का नमक करने के लिए कोयले के टुकड़े डाल कर ग्रेवी को उबाल ले कोयला नमक को अपने अंदर कर लेगा जिससे नमक सही मात्रा में हो जायेगा।

ये भी जाने –

सब्जी बनाते समय खास ख्याल रखना चाहिए की नमक और मिर्ची की मात्रा ठीक रहे तभी आपकी सब्जी का टेस्ट अच्छा आएगा क्योकि जो टेस्ट सब्जी में बराबर मसाले डालने से आता है वो टेस्ट जब सब्जी नमक मिर्ची ज्यादा हो जाए तो उसे कम किया जाए तो उसमे उतना टेस्ट नहीं होता है।

आशा है आपको मेरी ये जानकारी पसंद आई होगी आप सोच रहे होंगे जब एक ही खाद्य से नमक की मात्रा कम की जा सकती है तो फिर इतने सारे उपाए किस काम के तो मैं आपको बता दु की जरूरी नहीं होता है सभी की रसोई में बताये गए उपाए की वस्तु उपलब्ध हो इसीलिए यहाँ दिए गए उपाए में से आप किसी भी आसान तरीके को अपना सकते है।

कृपया शेयर करे !