Thank you for bing here

Matar Kabab Recipe in Hindi

मटर कबाब

इस पोस्ट में मटर कबाब रेसिपी हिंदी में शेयर की गई है हरे मटर से बने कबाब दिखने के साथ खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी होते है मटर के कबाब बनाने के लिए बहुत ही कम तेल का इस्तमाल किया जाता है।

मटर से बने कबाब को आप घर आये मेहमान को परोसे उन्हें बहुत पंसद आएंगे आप चाहे तो इन्हे चाय के साथ सुबह या शाम के नास्ते में परोस सकते है इनका टेस्ट बहुत बढ़िया होता है वैसे भी इन्हे मटर से बनाया जाता है जो बच्चो को बहुत पंसद होते है इसलिए बच्चे भी इन्हे खाना पसंद करते है।

मटर कबाब वेज कबाब है इसलिए इसे सभी रेस्टोरेंट में बनाया जाता है यहां मै आपको तवे पर वेज मटर कबाब बनाने की रेसिपी शेयर कर रही हूँ ताकि वे लोग भी इस रेसिपी से अपने घर में मटर कबाब बना सके, जिनके घर में केवल गैस से या चूल्हे पर खाना बनाया जाता है।

तो चलिए दोस्तों तवे पर मटर कबाब बनाने की आगे की रेसिपी को समझते है।

मटर कबाब बनाने के लिए सामग्री

  • ताजा हरे मटर : 2 कप या 250 ग्राम
  • पालक : 1 कप या 100 ग्राम
  • आलू : 2 मीडियम साइज
  • प्याज : 1/2 कप बारीक़ कटी
  • बेसन : 1 कप भुना हुआ
  • हरी मिर्च : 2 बारीक़ कटी
  • अदरक : 1 इंच कददूसक किया हुआ
  • हरी धनिया : 1/2 कप बारीक़ कटी
  • हल्दी पाउडर : 1 चुटकी से ज्यादा
  • हींग : आधी चुटकी
  • इलायची पाउडर : 1 चुटकी
  • गरम मसाला : 1/2 छोटी चम्मच
  • सौप : 1 छोटी चम्मच
  • नमक : स्वाद के अनुसार
  • काजू : 50 ग्राम
  • तेल : दो बड़े चम्मच

ये हो गई सामग्री वेज कबाब बनाने की यदि आपके पास ये सब है तो आप केवल 30 मिनट में ही स्वादिष्ट मटर कबाब बना कर तैयार कर सकते है।

मटर कबाब बनाने की रेसिपी

मटर कबाब बनाने के लिए सबसे पहले आप दो मीडियम साइज के आलू ले आलू को धो कर कुकर में नरम होने तक उबाल ले।

जब तक आलू उबल रहे है तब तक आप पालक को साफ कर ले और मटर के दाने निकाल ले, अदरक को कद्दूकस कर ले या टुकड़ो में काट ले, प्याज, हरी मिर्च और हरी धनिया को बारीक़ काट ले।

अब दूसरे गैस को चालू करे उस पर कड़ाई को रखे कड़ाई को थोड़ा गर्म होने दे जब कड़ाई गर्म हो जाए तो उसमे एक कप बेसन डाले और उसे सोधा होने तक भून ले, बेसन को भुनने के लिए आप गैस की आंच धीमा ही रखे ताकि बेसन अच्छे से भून सके।

जब बेसन भून जाये तो गैस को बंद कर दे। बेसन को कड़ाई में ही ठंडा होने दे, अब आलू भी पक गए होंगे तो कुकर का प्रेशर ख़त्म करके आलू को कुकर से बाहर निकाल ले और आलू ठंडा करने के लिए ठंडे पानी में डाल दे।

जब आलू ठंडे हो जाए तो छिलका निकाल दे, अब एक मिक्सर जार ले उसमे मटर, पालक, हरी मिर्च, अदरक को डाल कर बारीक़ पीस ले और पेस्ट बना ले।

अब आलू को एक बड़े कटोरे या बाउल में रखे और अच्छे से कदूकस कर ले ताकि आलू कि एक भी गुठली न रहे, जब आलू कदूकस हो जाए तो उसमे मटर, पालक, हरी मिर्च और अदरक को मिला दे अब सारी सामग्री को अच्छे से मिक्स करे, सारी सामग्री मिक्स हो जाए तो भुना हुआ बेसन और स्वाद अनुसार नमक, सोप, इलायची पाउडर, गरम मसाला, हींग, हल्दी और कटी हुई हरी धनिया डाले।

अब सारी सामग्री को अच्छे से मिक्स करे मिक्स करने के बाद एक डो तैयार हो जाएगा, आप इस डो से पूरी बनाने जितनी लोई में बाट ले।

लोई बाटने के बाद दोनों हाथो में थोड़ा सा तेल लगा कर एक लोई को हाथ में ले कर दोनों हाथो के बीच में रख कर गोल करे और थोड़ा सा दबा दे और टिक्का का आकार दे, इसी तरह से सारी लोई को टिक्के जैसा बना ले।

अब एक तवा ले तवे को गैस पर रख कर गैस को चालू करे, तवे पर दो चम्मच तेल डाल कर फैला दे, अब गैस को धीमा कर दे, जब तक तवा धामी आंच में गर्म हो रहा है आप काजू को कबाब के ऊपर सेट कर दे।

अब कबाब को तवे पर रख दे (आपका तवा जितना बड़ा हो आप उस पर उतने कबाब एक बार में रख दे, ) गैस की आंच को मीडियम कर ले और कबाब को हल्का सुनहरा होने दे जब नीचे से कबाब सुनहरा हो जाए तो उसे पलट दे और दो चम्मच तेल डाले कर दूसरे और भी सुनहरा होने तक सेक ले।

जब कबाब दोनों और से सुनहरा हो जाये तो कबाब को चमचे की सहायता से बाहर निकाल ले, अब तवे पर दो चम्मच तेल डाले और दूसरे कबाब को रखे और दोनों और से सुनहरा होने तक सेक ले।

आपके कबाब तैयार है, आप इन्हे हरी चटनी, टॉमेटो सॉस, चिली सॉस या फिर आपको जो पसंद है उसके साथ खा सकते या परोस सकते है।

Also Read :

मटर कबाब बनाने के लिए आवश्यक सुझाव

कबाब बनाने के लिए यदि आपके पास ताजे मटर नहीं तो आप फ्रोजन मटर भी ले सकते है, और यदि आप फ्रोजन मटर ले रहे है तो उन्हें गर्म पानी में डाल कर नरम कर ले ताकि यह मिक्सर में जल्दी से पीस जाए।

यदि आपको पालक पंसद नहीं है तो आप धनिया की मात्रा बड़ा कर डाले।

बेसन को पहले से भी सेक सकते है, यदि आप कच्चे बेसन को ले रहे है तो आपके कबाब अंदर अच्छे सिकेंगे नहीं बेसन कच्चा रहेगा और कबाब सिकने में देर लगेगी जिससे कबाब सुनहरे होने की जगह जल जायेगे, इसलिए आप बेसन को अलग से कड़ाई में पहले भून ले।

यदि आपको तीखा खाना पसंद है तो काली मिर्च को पीस कर डाल ले।

आप चाहे तो इसे ब्रेडक्रम्ब्स से कोड भी कर सकते है।

आशा करती हूँ आप मेरी इस रेसिपी से बहुत ही सरलता से मटर कबाब बना सकेंगे है, मटर कबाब बनाने के लिए यह जितनी भी सामग्री का इस्तमाल किया है वह पहले से ही घर में उपलब्ध होती है। यदि आप ऐसी ही और रेसिपी के बारे जानकारी चाहते है तो मुझे कमेंट करके बता सकते है, मैं आपके लिए रोज के नास्ते के लिए अलग अलग डिश के बारे जानकारी देने की पूरी कोशिश करूगी, और मेरे द्व्रारा दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आएगी।

Leave a Reply

*

Thank you for bing here