बिना खोए की नारियल की बर्फी। Coconut burfi

आज इस आर्टिकल में आप बिना खोया की नारियल की बर्फी बनाने की रेसिपी पढ़ेंगे।

पिछले पेज पर हमने उंधियू बनाने की रेसिपी शेयर की गई है उसे भी आप जरूर पढ़े।

बिना खोए की नारियल बर्फी बनाना बहुत आसान है इसे बनाने के लिए बहुत ही कम सामग्री की जरूरत पढ़ती है।

कभी कभी क्या होता है अचानक मेहमान आ जाते है और हमारा मन कुछ अलग मीठा बनाने का होता है ऐसे में यदि आप उन्हें बिना खोया की नारियल की बनी बर्फी बना कर बहुत ही आसानी से खिला सकते है।

तो चलिए बिना खोए की नारियल की बर्फी बनाना शुरू करते है।

बिना खोए की नारियल की बर्फी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री 
  • नारियल : 200 ग्राम
  • दूध : 100 ग्राम
  • चीनी : 100 ग्राम
  • इलायची पाउडर : 1 चम्मच
  • मिल्क पाउडर : 50 ग्राम
  • पिस्ता और काजू : आधा कप बारीक़ कटे हुए
बिना खोए की नारियल की बर्फी बनाने की विधि 

नारियल की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले आप तय कर ले की आपको कैसे नारियल से बर्फी बनाना है, आप दोनों तरह के नारियल से बर्फी बना सकते है लेकिन गीले नारियल की बर्फी जल्दी खराब हो जाती है, इसलिए मैं आपको सूखे नारियल से बर्फी बनाने की सलाह दूँगी।

सबसे पहले नारियल के ऊपर के काले हिस्से को निकाल दे और उसके बाद उस नारियल को छोटे टुकड़ो में काट कर मिक्सर जार में डालते जाए और दो बार में नारियल को बुरादा होने तक पीस ले।

पीसे हुए नारियल को एक बाउल में निकाल ले, अब गैस पर एक पैन या कढ़ाई को गर्म करे। जब कढ़ाई गर्म हो जाए तो नारियल के बुरादे को कढ़ाई में डाले और मीडियम आंच में दो मिनट तक चमचे से चलाते हुए भून ले।

2 मिनट बाद कढ़ाई को गैस से उतार ले और चमचे से चलाते है उसके बाद जब नारियल थोड़ा ठंढा हो जाए तो कढ़ाई के भुने बुरादे को एक प्लेट में निकाल ले।

अब कढ़ाई को साफ़ करके वापस से कढ़ाई को गैस पर रखे कढ़ाई में दूध डाले और गर्म जब दूध कढ़ाई में उबले लगे तो उसे 10 मिनट तक धीमी आंच में पकाये उसके बाद मिल्क पाउडर, चीनी और भुने हुए नारियल के बुरादे को डाले और लगातार चलाते हुए दूध में मिल्क पाउडर मिक्स कर ले।

जब दूध पाउडर और नारियल का बुरादा मिक्स हो कर गाढ़ा मिश्रण होने लगे तो इलायची पाउडर डाल अच्छे से मिक्स करे।

इलायची पाउडर मिक्स करने के बाद पेस्ट को एक मिनट पकाये आप देखेंगे मिश्रण गाढ़ा हो गया होगा इसलिए आंच को धीमा कर दे और एक मिनट तक चमचे से दबाते हुए पकाये आप देखेंगे की मिश्रण चिपचिपा और गाढ़ा हो गया होगा।

मिश्रण चिपचिपा और गाढ़ा होने पर आंच को बंद कर दे और बर्फी बनाने के लिए मिश्रण तैयार है बर्फी जमाने के लिए एक थाली में एक चम्मच घी लगा कर चारो और से चिकना कर ले ताकि बर्फी काटने में आसानी हो।

घी से चिकनी की हुई थाली में बर्फी के मिश्रण को डाल दे और मिश्रण को चारो ओर फैला दे और ऊपर से बारीक़ कटे बादाम और पिस्ता डालकर गार्निश करे।

बर्फी सेट करने के लिए प्लेट को 1 घंटे के लिए उससे ज्यादा समय आपके पास है तो रख दे ताकि बर्फी अच्छे से सेट हो जाए।

1 घंटे बाद प्लेट को फ्रिज से बाहर निकाल ले आपकी बर्फी कटने के लिए बिल्कुल तैयार है इसे आप चाकू की सहयता से चौकोर या मन पसंद टुकड़ो में काट ले।

ये भी जाने :-

उम्मीद है आपको हमारी बिना खोए की बनी बर्फी पसंद आई होगी।

यदि आपके घर में किसी को खोए की बनी मिठाई पसंद नहीं है तो आप उन्हें मिल्क पाउडर, दूध, चीनी इलायची और नारियल से बनी बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई खिला सकते है।

बिना खोए की नारियल की बर्फी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।