चिल्ली पास्ता बनाने की रेसिपी

यदि आप चिल्ली पास्ता बनाने की रेसिपी खोज रहे है तो आप बिल्कुल सही जगह आये है, इस पोस्ट में चिल्ली पास्ता बनाने की रेसिपी हिंदी में शेयर की है ताकि जिन लोगो को ज्यादा इंग्लिश नहीं आती है तो वो लोग भी इस आसान से रेसिपी से अपने मनपसंद चिली पास्ता को घर में बना सके।

पास्ते को कई तरह से बनाया जाता है इसीलिए सभी लोग अपने – अपने टेस्ट के अनुसार पास्ते को बनाते है, कुछ लोगो को चिल्ली पास्ता बहुत पसंद होता है इसलिए मैंने इस पोस्ट में चिल्ली पास्ता बनाने की रेसिपी शेयर की है।

चिल्ली पास्ता सभी होटल रेस्टोरेंट में मिल जाता है, लेकिन आप भी जानते है की जो मजा घर के बने खाने में होता है वह बाहर के खाने में नहीं होता है, चिल्ली पास्ता को बनाने में बहुत कम समय लगता है इसे बनाने के लिए घर में ही सारी सामग्री मिल जाती है, इसे घर में बनाना बहुत ही आसान है।

चिल्ली पास्ता का टेस्ट सभी के मन को लोभा जाता है, यदि आप हर बार पास्ता बाहर खाने जाते है या बाहर से मगवा कर खाते है, तो अब आप एक बार इस विधि से पास्ता घर में ही बना कर देखे बहुत स्वादिष्ठ बनता है।

चिल्ली पास्ता बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • पास्ता : 1 कप
  • लहसुन : 4 कालिया बारीक़ कटी हुई
  • प्याज : 1 मीडियम साइज
  • पास्ता मसाला : 1 चम्मच और आधा चम्मच
  • रेड चिली सॉस : 1 चम्मच
  • काली मिर्च पाउडर : 1/2 चम्मच
  • टॉमेटो कैचप : 2 चम्मच
  • तेल : 1 बड़ी चम्मच
  • नमक : 1/2 चम्मच
  • लहसुन अदरक का पेस्ट : 1 चमच
  • पानी : एक गिलास
  • चीज : थोड़ी से गार्निशिंग के लिए

खाद्य सामग्री के आलावा कुछ बर्तनो की भी जरूरत होती है जो नीचे निम्न अनुसार है।

एक पतीला या कोई भी मुँह खुला बर्तन जिसे आप आंच में रख सके।

एक चम्मच सामग्री की मात्रा मापने के लिए।

एक चमचा पास्ता चलाने के लिए।

एक तवा या कड़ाई पास्ता बनाने के लिए।

चिल्ली पास्ता बनाने के विधि

चिल्ली पास्ता बनाने के लिए सबसे पहले आप एक पतीला ले पतीले में एक गिलास पानी डाले, एक गिलास पानी डालने के बाद गैस को चालू करके पतीले को गैस पर रखे और पानी को गर्म होने दे।

जब पानी थोड़ा गर्म हो जाए तो पानी में एक छोटी चम्मच तेल और आधा चम्मच नमक डाल दे, नमक और तेल डालने के बाद एक कप पास्ते को भी पानी में डाल दे और अब पास्ते को नरम होने तक पका ले।

तब तक पास्ता नरम हो रहे है आप प्याज और लहसुन को साफ करके बारीक काट ले, आधा इंच अदरक और 3 कलिया लहसुन को साफ करके दोनों का पेस्ट बना ले।

जब पास्ता नरम हो जाए तो उन्हें पतीले से बाहर निकाल ले, अब एक लोहे का तवा ले उसे गैस पर रख कर गर्म करे, जब तवा थोड़ा गर्म हो जाए तो उसमे बड़ी चम्मच से आधा चम्मच तेल डाल दे।

अब तेल को मीडियम गर्म होने दे, जब तेल गर्म हो जाए तो उसमे कटे हुए लहसुन डाले, लहसुन को 5 सेकंड भून ले, अब प्याज डाले प्याज को चलाते हुए एक मिनट तक भून ले, प्याज को लाल नहीं करना है थोड़ा सा नरम होने तक पकाना है।

जब प्याज नरम हो जाए तो उसमे एक चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट डाल कर चलाते भून ले दो सेकंड तक अदरक और लहसुन के पेस्ट को भून ले, अब इसमें पास्ता मसाला डाले एक सेकंड चलाये और अब पानी में नरम किये हुए पास्ते को भी तवे पर डाल दे।

गैस की आंच मीडियम कर ले और पास्ता और बाकि के मसालों को चमचे से मिक्स करे, जब पास्ता और मसाले मिक्स हो जाए तो एक चम्मच रेड चिली सॉस और दो चम्मच चिली सॉस डाल कर मिक्स कर ले।

अब सारी सामग्री को 3 मिनट तक चमचे से चलाते हुए पका ले।

3 मिनट बाद गैस को बंद कर दे, अब चीज को पास्ते के ऊपर कदूकस करके फैला दे और हल्के हाथो से चमचे से मिक्स कर ले।

चिल्ली पास्ता तैयार है खाने और खिलाने के लिए।

Also Read :

चिल्ली पास्ता बनाने के लिए आवश्यक सुझाव

पास्ता बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बर्तन में पानी गर्म करके नमक और तेल डाल कर पास्ता को नरम होने तक पका ले।

पास्ते को नरम होने के बाद थोड़ा सा तेल डाल कर प्याज और लहसुन को थोड़ा सा रोस्ट करे अब पास्ता डाले थोड़ा चला कर सभी सामग्री को डाले और मिक्स कर ले और 3 मिनट तक और पका ले।

यदि आपको और कोई सब्जी पसंद है तो आप वो भी डाल सकते है।

यदि आपको कम या ज्यादा तीखा खाना पसंद है तो आप अपने अनुसार डाल सकते है।

यदि आपके पास चीज नहीं है तो आप न डाले।

Leave a Comment