बर्तनो को साफ रखने वाले साबुन और लिक्विट के नाम

रसोईघर के बर्तनो को साफ करना आसान काम नहीं है जले और जंग लगे बर्तनो के साथ जिन बर्तनो में हम खाना खाते है, पानी पीते है उन्हें साफ रखना भी बहुत जरूरी होता है।

आप जिस भी साबुन या लिक्विट से बर्तनो को साफ करते है हमें उनसे यही उम्मीद रहती है कि वे साबुन बर्तनो को तो सही तरह से साफ करे और साथ ही बर्तनो पर रहने वाले हानिकारक कीटाणुओं की अच्छे से सफाई करे, ताकि हमारे परिवार में किसी भी प्रकार की बीमारी का सामना ना करना पड़े।

इसलिए आज के इस आर्टिकल में मैंने बर्तनो को साफ रखने वाले सबसे अच्छे साबुन और लिक्विड की जानकारी शेयर की है

बर्तन साफ करने के साबुन –

  1. Vim बार

वीम बार एक ऐसा साबुन है जो केवल बर्तनो की सफाई के लिए बनाया गया है यह साबुन बर्तनो की सफाई अच्छी तरह करने के साथ कीटाणुओं को भी पूरी तरह खत्म कर देता है।

वीम बार से धुले बर्तनो से नींबू की खुशबू आती है इसीलिए इसे लोगो द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

वीम बार से बर्तन धोने से न तो बर्तनो की नाजुक सतह को कोई नुकसान होता है साथ ही हाथ भी कोमल रहते है।

2. Presto! डिशवॉश टब

प्रेस्टो डिशवॉश साबुन के जैसा ही होता है लेकिन यह एक गोल डिब्बे में आता है जिससे यह पानी के संपर्क में आने के बाद भी पिघलता नहीं है जिससे यह सुरक्षित रहता है।

इससे बर्तन साफ करने पर बर्तनो में लगी तेल की चिकनाई पल भर में साफ हो जाती है और बर्तनो को पानी से धो कर रखते है तो बहुत अच्छी खुशबू आती है।

3. Exo गोल डिश शाइन

एक्सो साबुन से आप बहुत अच्छे तरीके से बर्तनो की सफाई कर सकते है, इस साबुन में अदरक का रस नींबू के रस का इस्तमाल किया जाता है ये दोनों मिलकर कीटाणुओं की अच्छे से सफाई करते है साथ ही बर्तनो से अच्छी मेहक का अनुभव करते है।

4. Wild Ideas हैंडमेड डिश वॉश पाउडर

विल्ड आइडियाज हैंडमेड डिश वॉश पाउडर को प्रकृतिक तरिके से बनाया गया है इस पाउडर को बनाने के लिए इमली, बेरी साइट्रस, अल्बिजिया, शिकाकाई आदि का उपयोग गया है।

यह पाउडर आपके बर्तनो से जिद्दी से जिद्दी दांग को हटा देता है और आपके बर्तनो खाने बनाने के लिए चमकदार, सुगंधित और साफ कर देता है।

इसे बनाने के लिए जिन प्रकृतिक खाद्य का इस्तमाल किया है उनसे हमारे हाथ की त्वचा को किसी भी प्रकार का साइडफेक्ट नहीं होता है।

5. Skrubble हाई एक्शन डिशवॉश बार

यह साबुन आपके बर्तनो से दुर्गन्ध को दूर करके बर्तनो से तेल की चिकनाई हटाने से सभी दांगो को बहुत ही आसानी से हटा देता है।

इसे बनाने के लिए स्क्रबल हाई एक्शन डिशवॉश बार को बनाने के लिए ग्रीस बस्टिंग फॉर्मुलेशन के साथ बनाया जाता है जिससे जब आप बर्तनो को धो कर रखते है तो उन पर सफेद परत नहीं बनती है।

यह साबुन भी गोल डिब्बे में आता है जिससे साबुन सूखा रहता है और लम्बे समय तक चलने में मदद करता है।

6. Pril डिश वॉश बार 

प्रिल डिश वॉश बार में बर्तनो की बेतरीन सफाई के कीटाणुओं से सुरक्षित रखने के लिए नींबू और सिरका का उपयोग किया जाता है।

यह साबुन भी एक डिब्बे में ही आता है जिसका आकार चौकोर है डिब्बे में रखने के कारण पूरा साबुन पानी के संपर्क में नहीं आता है जिससे साबुन की बर्बादी नहीं होती है।

इस साबुन में सक्रिय बूस्टर Granules की शक्ति होती है जो आसानी तेल घी आदि की चिकनाई को हटा देता है।

बर्तनो को साफ करने वाला लिक्विट

  1. Vim Dishwash लिक्विड जेल नींबू

वीम डिशवाश लिक्विट जेल बर्तनो को अच्छे से साफ करता है और बर्तनो को साफ करने के बाद बर्तनो पर किसी तरह की सफेदी नहीं छोड़ता है।

यह बर्तनो को धोने के बाद भी बर्तनो से बेहतर खुशबु देता है और आपके हाथो पर किसी प्रकार का साइडफेक्ट नहीं होने देता है।

वीम जेल से बर्तनो को साफ करने के लिए आप केवल एक चम्मच वीम से एक सिंक भरे बर्तन साफ कर सकते है इससे बर्तन धोने से आपके बर्तनो पर किसी प्रकार की खरोच नहीं पड़ती है।

2. Nimeasy डिशवॉश लिक्विड जेल

निमासी डिशवॉश जेल जैसा होता है इसीलिए जब आप इससे बर्तनो की सफाई करते है तो बर्तन से चिकनाई और कीटाणु तो साफ हो ही जाती है साथ इससे आपके बर्तनो पर किसी भी तरह की खरोच नहीं पड़ती है जिससे आपके बर्तन नए जैसा रहते है।

निमासी डिशवॉश के निर्माण में एंजाइम का इस्तमाल किया जाता है जब आप बर्तनो को साफ करे तो थोड़े से जेल को एक कटोरी में मिला ले और जेल के साथ पानी में मिक्स कर ले और कढ़ाई भिगोने आदि के चिकनाई करे पल भर में दूर कर देता है और आपके बर्तन साफ हो जायेगे।

इस लिक्विट जेल का उपयोग सबसे ज्यादा चांदी, एल्युमिनिय, स्टील, सिरेमिक, क्रॉकरी, आदि धातु के बने बर्तनो को साफ करने में किया जाता है।

3. Amazon ब्रांड -Presto! डिश वॉश जेल लेमन

यह डिशवॉश भी बर्तनो की धुलाई अच्छे तरीके से करके बर्तनो को साफ और चमदार बना देता है, कुछ साबुन ऐसे होते है जिनसे बर्तनो को धोने के बाद जब सूखते है तो सफेद परत छोड़ देते है लेकिन यह सफेद या किसी भी तरह की परत नहीं छोटा है।

इस साबुन में ऐसे तत्व शामिल किये गए है जो आपके बर्तनो पर लगे जिद्दी से जिद्दी दांग को हटाने के लिए कठोर होते है लेकिन यह कठोरता आपके हाथो को पूरी तरह से सुरक्षित रखती है इससे आपके हाथो पर भी किसी तरह का नुकशान नही पहुँचता है।

बर्तनो को साफ करने के लिए आप इसके एक चम्मच लिक्विट से एक सिंक बर्तनो की सफाई कर सकते है।

4. Pril परफेक्ट एक्टिव लाइम ग्रीस फाइटर

प्रिल परफेक्ट एक्टिव लाइम ग्रीस फाइटर भारत में बनाया गया उत्पाद है यह आसानी से तेल की चिकना, जंग और जले हुए खाद्य को आसानी से हटा देता है।

यह लिक्विट बाजार में आपको प्रिल लाइम, प्रिल ऑरेंज, प्रिल लेमन फ्रेश और प्रिल एंटी बैक्टीरियल नीम के साथ मिल जायेगा।

5. Giffy लेमन और एक्टिव नमक कॉन्सेंट्रेटेड डिश वॉश जेल Wipro द्वारा

जिफ्फी लेमन और एक्टिव नमक कॉन्सेंट्रेटेड डिश वॉश जेल में बर्तनो की सफाई के लिए नमक और नींबू का उपयोग किया जाता है।

जिफ्फी लेमन डिश वॉश जेल से आपके हाथो को किसी भी से नुकशान नहीं होगा हाथ सुरक्षित रहेंगे।

ये भी जाने –

यदि आप यहां दिए गए किसी साबुन या लिक्विट का उपयोग बर्तनो को साफ करने में कर रहे है तो आपके बर्तन लम्बे समय तक नए और चमकदार रहेंगे, साथ ही उनमे भोजन बनाने और खाने से आपके स्वस्थ पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

उम्मीद है यहाँ दी गई जानकारी से आप रसोई के बर्तनो को साफ करने के लिए एक अच्छे साबुन या लिक्विट का चुनाव करे पाए होंगे।

कृपया शेयर करे !

Leave a Comment